Rsmssb Jen Salary : Rsmssb Jen Job Profile, Jen Job Allowance

 Join WhatsApp Group
 Join Telegram Channel

Rsmssb Jen Salary:- राजस्थान जेईएन या फिर राजस्थान जूनियर इंजीनियर राजस्थान के पीडब्ल्यूडी या पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में पदस्थ इंजीनियर होते हैं। जिनका चयन RSMSSB राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड द्वारा किया जाता है। RSMSSB की स्थापना भारत के संविधान के अनुच्छेद 309 के अंतर्गत राजस्थान सरकार ने 19/1/2014 में की। राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड का कार्य राजस्थान सरकार के अन्य सरकारी विभागों के लिए उच्च और योग्य अफसरों और पदाधिकारियों की नियुक्ति करना है।

RSMSSB विभाग राजस्थान के PWD विभाग के लिए जूनियर इंजीनियर की नियुक्तियां करता है। इसके लिए आर एस एम एस एस बी सालाना राजस्थान JEN की परीक्षाएं आयोजित करता है। जिसमें कोई भी कैंडिडेट जिस के पास सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री है वह आवेदन कर सकता है और राजस्थान के पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में जूनियर इंजीनियर की पोस्ट में पदस्थ हो सकता है। आज के आर्टिकल में हम आप तक  जैन सैलरी स्लिप , RSMSSB Jen Salary, RSMSSB JEN सैलरी स्लिप, RSMSSB JEN Salary In Hand, RSMSSB JEN Job Profile इत्यादी के बारे में बात करने वाले है।

Rsmssb Jen Salary:- राजस्थान जूनियर इंजीनियर की परिवीक्षा काल में मासिक सैलरी ₹23700 होती है जिसमें 10 परसेंट एनपीएस कटता है। परिवीक्षा समय पूर्ण होने के बाद जूनियर इंजीनियर को सातवें वेतन मान के अनुसार 36100रु मिलते हैं और पे बैंड लेवल 10 के अनुसार 9300 से ₹34800 तक प्रति महीने सैलरी मिलती है। जिस में कुछ भत्ते भी शामिल हैं। जैसे डी ए और एचआरए। डी ए जूनियर इंजीनियर की सैलरी का 17% होता है और एचआरए उनकी सैलरी का 8% से 16% तक होता है जो उनकी सैलरी में जोड़कर उन्हें हर महीने ₹40954 मिल जाते है इसके अलावा राजस्थान जूनियर इंजीनियर की मासिक सैलरी में सालाना 3% की बढ़ोतरी होती है।

Rsmssb Jen Salary 

Category Amount
Basic Salary Rs. 9300-34800/-
CCA  3-5% of basic salary  (350-950)
DA 17% of  basic salary  (1540-4500)
HRA 8 % of  basic salary  (850-3100)
Grade Pay 3400

Rsmssb Jen Salary Deduction

Category Amount
PF (10% of Basic) 930-3480/-
NPS (10% of Basic+DA) 3450-4520/-
Income Tax As Per Govt. Norms

 

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.40300/- Per month (approx.)

Rsmssb Jen Salary in hand:- राजस्थान के जूनियर इंजीनियर को मासिक सैलरी में कुछ भत्ते जैसे डी ए और एचआरए प्रतिमाह दिए जाते हैं लेकिन इसके अलावा कुछ कटौती भी की जाती है जैसे कि एनपीएस एनपीए जो कि जूनियर इंजीनियर की सैलरी का 10-10%  होता है जो उनकी मासिक सैलरी से कट जाता है इसके अलावा एसआई है जो उनकी सैलरी से ₹700 काट जाता है। इस प्रकार राजस्थान जूनियर इंजीनियर को प्रति महीने इन सब कटौती यों के बाद ₹40300 सैलरी मिलती है जिसे इन हैंड सैलेरी कहा जाता है।

Rsmssb Jen Job profile:- राजस्थान के पीडब्ल्यूडी विभाग में पदस्थ जूनियर इंजीनियर का कार्य किसी भी निर्माण साइट में हो रहे निर्माण जैसे किसी पुल, बिल्डिंग या कोई भवन स्कूल, अस्पताल आदि का डाटा कलेक्ट करना होता है। इसमें उस निर्माणाधीन बिल्डिंग में कितना मैटेरियल लगेगा क्या-क्या मटेरियल लगेगा मटेरियल की क्वालिटी क्या रहेगी उसके निर्माण में कितना खर्चा आ जाएगा और उसके निर्माण में लगने वाले मजदूरों की संख्या कितनी हो सकती है। इसके अलावा कौन-कौन सी मशीनरी हैं जो निर्माण के काम आ सकती है।यह सब काम एक जूनियर इंजीनियर देखता है। इसके बाद यह सब गणना करने के बाद जूनियर इंजीनियर ठेकेदार को यह सब का डाटा पेश करता है जिसकी मदद से ठेकेदार अपना काम ठीक तरीके से कर सकता है इतना कुछ करने के बाद भी एक जूनियर इंजीनियर का कार्य खत्म नहीं होता।

वह लगातार निगरानी बनाए रखता है कि ठेकेदार द्वारा काम सही तरीके से हो रहा है या नहीं या उसके द्वारा दिए गए डेटा के अनुसार वह कार्य कर रहा है कि नहीं। जूनियर इंजीनियर के पास डाटा एंट्री बुक होती है जिसमें वह समय-समय पर किए गए कार्य को नोट करता है और मटेरियल जितना भी लगा है उसकी जानकारी उसमें रखता है। इसके अलावा जूनियर इंजीनियर का काम निर्माणाधीन साइट पर लगी मशीनरी की समय-समय पर जांच करना और उनके मेंटेनेंस को देखना शामिल है।

Rsmssb Jen job promotion:- राजस्थान सरकार के पीडब्ल्यूडी या पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में पदस्थ जूनियर इंजीनियर को उसके 2 साल के परिवीक्षा समय पूर्ण होने के बाद परमानेंट जॉइनिंग मिलती है। यदि 2 साल के परिविक्षा समय में सरकार द्वारा तय किए गए मापदंडों के अनुसार कार्य नहीं करता है तो उसे नौकरी से निकाला जा सकता है। जूनियर इंजीनियर के 2 वर्ष के परिवीक्षा समय पूर्ण होने के बाद परमानेंट जॉइनिंग मिल जाती है जिसके बाद जूनियर इंजीनियर के किए गए कार्यों और अनुभव के अनुसार उसे समय-समय पर प्रमोशन मिलता है। राजस्थान पीडब्ल्यूडी विभाग में पदस्थ जूनियर इंजीनियर की सैलरी में भी बढ़ोतरी होती रहती है।

Rsmssb Jen  Job Allowence

राजस्थान जूनियर इंजीनियर को अन्य सरकारी अफसरों और अधिकारियों की तरह ही कुछ भत्ते दिए जाते हैं। राजस्थान जूनियर इंजीनियर को राजस्थान सरकार द्वारा मिलने वाले भत्ते इस प्रकार हैं :-

  • Dearness Allowence-राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी विभाग में पदस्थ जूनियर इंजीनियर को प्रति महीने महंगाई भत्ता दिया जाता है जो उनकी सैलरी का 17% होता है और यह हर साल बढ़ता है महंगाई महंगाई भत्ता जूनियर इंजीनियर के खाते में हर महीने उसकी सैलरी के साथ जोड़कर उन्हें मिल जाता है।
  • Home rent Allowence-राजस्थान जूनियर इंजीनियर की पोस्टिंग राजस्थान के किसी भी जिले में हो सकती है और वहां राजस्थान जूनियर इंजीनियर को रहने के लिए किराए से घर लेना पड़ता है। जिसके लिए राजस्थान सरकार उसे होम रेंट अलाउंस या घर किराया भत्ता देती है यह उनकी सैलरी का 8% से 16% तक हो सकता है। 16% भत्ता राजस्थान के प्रमुख पांच शहरों जैसे जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर शहरों के लिए मिलता है। राजस्थान के अन्य किसी भी शहर के लिए एचआरए 8% है। यह जूनियर इंजीनियर की सैलरी में जोड़कर हर महीने उनके खाते में आ जाता है।
  • Travel Allowance-राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान पीडब्ल्यूडी या पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में पदस्थ जूनियर इंजीनियर को ट्रैवल एलाउंस जारी किया जाता है जो उन्हें हर महीने मिलता है।
  • Medical Allowence-पीडब्ल्यूडी पब्लिक वर्क डिपार्टमेंट में पदस्थ सभी जूनियर इंजीनियर को राजस्थान सरकार द्वारा मेडिकल अलाउंस मिलता है या फिर राजस्थान सरकार के किसी भी सरकारी अस्पताल में उनका इलाज मुफ्त में किया जाता है।
  • Pention-राजस्थान सरकार अपने सभी सरकारी कर्मचारियों और अफसरों को उनके सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन सुविधा देती है। राजस्थान के पीडब्ल्यूडी विभाग में पदस्थ जूनियर इंजीनियर को भी सेवानिवृत्ति के बाद हर महीने पेंशन की सुविधा मिलती है।
Conclusion:-

भारत की तरक्की में इंजीनियर्स का बहुत बड़ा सहयोग है। राजस्थान के पीडब्ल्यूडी विभाग में पदस्थ जूनियर इंजीनियर बहुत से कार्य करता है जिससे राजस्थान के विकास कार्यों में प्रगति होती है। जूनियर इंजीनियर का कार्य बहुत ही सराहनीय होता है क्योंकि यह राजस्थान सरकार की जमीन जिस पर अवैध निर्माण या अवैध कब्जे हो सकते हैं उन्हें रोकता है और उनके खिलाफ एफ आई आर दर्ज करवाता है।

इसके अलावा राजस्थान सरकार की सरकारी जमीन कहां और कितनी है इस की जानकारी रखता है। यदि आप भी राजस्थान के विकास में सहयोग करना चाहते हैं या उसका हिस्सा बनना चाहते हैं तो आप भी राजस्थान सरकार के पीडब्ल्यूडी विभाग के जूनियर इंजीनियर की पोस्ट हासिल कर सकते हैं।

Read Also:  Rajasthan Radiographer Salary Chart

Leave a Comment