ANM ADMISSION FORM 2021

ANM ADMISSION FORM 2021 :-चिकित्सा विभाग द्वारा मेडिकल नर्सिंग कोर्स आयोजित किया जाता है। मेडिकल नर्सिंग कोर्स करने के लिए छात्रों को 12 वीं पास होना अनिवार्य है। एएनएम नर्सिंग कोर्स में science विषय से 12वीं उत्तीर्ण व्यक्ति इस कोर्स में अपना आवेदन कर सकता है। ANM ADMISSION FORM 2021  के लिए इच्छुक विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से ANM ADMISSION FORM 2021 के बारे में बात करेंगे।

Rajasthan Veterinary Admission Important Date :-
1.) Application Form Registration Start Date:- 08/10/2021
2.) Application Form Registration Last Date:- 27/10/2021

ANM ADMISSION FORM 2021:- इस कोर्स को करने के पश्चात विद्यार्थी एक नर्सिंग स्टाफ के तौर पर किसी भी अस्पताल में नौकरी प्राप्त कर सकता है। इस कोर्स को प्राप्त करके पहले खुद का मेडिकल भी खोल सकते थे। लेकिन हाल ही में कुछ साल पहले सरकार द्वारा आई नई गाइडलाइन के अनुसार ANM किए हुए विद्यार्थी खुद का मेडिकल नहीं बोल सकते हैं। मेडिकल स्टाफ के तौर पर कार्य कर सकते हैं।

ANM पाठ्यक्रम के लिए जरूरी योग्यता :-
जो विद्यार्थी ANM पाठ्यक्रम में भाग लेना चाहता है। उसको चिकित्सा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइन के अनुसार उस विद्यार्थी के पास जरूरी मापदंड व शैक्षणिक योग्यता होनी अनिवार्य है, जो नीचे दी गई हैं।
1. इस पाठ्यक्रम में भाग लेने के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण होनी जरूरी हैं।
2. विद्यार्थी के 12वीं में 45 फ़ीसदी अंक होने जरूरी है। हालांकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के लोगों को 5% की छूट दी गई है। इस जाति वर्ग के लोगों के लिए इस पाठ्यक्रम में भाग लेने पर 12वीं में न्यूनतम 40% अंक मान्य होंगे।
3.   एएनएम पाठ्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए विद्यार्थी को 12 वीं कक्षा विज्ञान वर्ग से उत्तीर्ण करना होगा।
4. ANM में आवेदन लेने वाले उम्मीदवारों की उम्र अधिकतम 35 वर्ष के होनी चाहिए। आरक्षित जाति वर्ग के लोगों को उम्र में छूट दी जा सकती है।

ANM Application Fee :- ANM में आवेदन करने वाले लोगों के लिए चिकित्सा विभाग द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क रखी गई है। इसी आवेदन शुल्क के आधार पर उम्मीदवार अपना रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर सकते हैं।

1.) General/OBC Category Is Rs-1500/-
2.) Sc/st /All Other Category Is Rs- 1500/-

ANM के लिए जरूरी दस्तावेज :-
एनम पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज कॉलेज में सबमिट करवाने होंगे। उसी दस्तावेजों के आधार पर आपको यह नहीं पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने का मौका मिलेगा।
1. 12वी अंक तालिका ( विज्ञान वर्ग से)
2. मूल निवास प्रमाण पत्र
3. जाति प्रमाण पत्र
4. आरक्षण प्रमाण पत्र
5. आय प्रमाण पत्र
6. पहचान पत्र

ANM  ADMISSION FORM 2021 में कैसे करें आवेदन :-
ANM नर्सिंग कॉलेजों की संख्या प्रवेश परीक्षा के आधार पर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवा दी जाती है। प्रवेश परीक्षा देने के पश्चात विद्यार्थियों को नर्सिंग कॉलेजों में सीधे जाकर प्रवेश लेने का मौका उपलब्ध हो जाता है।
नर्सिंग कॉलेजों द्वारा एन पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को 12वीं के अंकों के आधार पर अलग-अलग कॉलेजों में भेजा जाता है। उन कॉलेजों में एक एप्लीकेशन फॉर्म  जरूरी दस्तावेजों के साथ उस एप्लीकेशन फॉर्म को कॉलेज में सबमिट कर दें। ऐसे करके आप ANM कॉलेज में सीधा प्रवेश ले सकते हैं।

ANM के लिए चयन प्रक्रिया :-
एएनएम पद पर उम्मीदवार का चयन आमतौर पर 12वीं के शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर  के आधार पर किया जाएगा। एएनएम नर्सिंग कॉलेज द्वारा एवं पाठ्यक्रम में भाग लेने वाले छात्रों के शैक्षणिक रिकॉर्ड को सत्यापित किया जाएगा। उसके अलावा इंटरव्यू के आधार पर उम्मीदवारों को चयनित किया जाएगा। हालांकि रिक्त पदों के आधार पर यदि अधिक आवेदन प्राप्त हो जाते हैं। तो उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए लिखित परीक्षा का भी आयोजन किया जा सकता है।

इस आलेख को इंग्लिश पढ़े :-RAJUVAS Diploma in Animal Husbandry 2021
Rajasthan AHDP 2021 Form Apply Here
Rajasthan AHDP Official Notification Download Here
Official  Website

Leave a Comment

Don`t copy text!