B.Ed Full Form in Hindi ,बी.एड की फुल फॉर्म क्या है

bed full form bed full form b ed full form b.ed is undergraduate or postgraduate course b.ed is postgraduate or undergraduate BEd Full Form, What is the Full form of BEd , B.Ed Full Form in Hindi , बी.एड की फुल फॉर्म क्या है , BEd Full Form In Hindi , BEd Full Form In English 

  • B.Ed Full Form in English:-  Bachelor of Education कहते है।
  • B.Ed Full Form in Hindi :– शिक्षा में स्नातक के नाम से जानते हैं।

B.Ed kya Hai:- यह छात्रों के लिए एक स्नातक की व्यावसायिक डिग्री है जो शिक्षण में करियर बनाना चाहते हैं। डिग्री को पहले स्नातक (बीटी) के रूप में जाना जाता है।इस कोर्स की पूरी अवधि दो साल है।इस पाठ्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद छात्र माध्यमिक और उच्च विद्यालयों में पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं।भारत में किसी भी स्नातक के लिए उच्च विद्यालय स्तर पर पढ़ाने के लिए यह एक पहली जरूरत है।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए आपको एक एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करना होगा जो कि हर B.Ed. कॉलेज में दाखिला लेने वक्त लिया जाता है। जिन छात्रों के पास वाणिज्य स्नातक (बी. कॉम), विज्ञान स्नातक (बी. एससी) या कला स्नातक (बी. ए.) डिग्री है, वे बीएड के योग्य हैं। इनको इस परीक्षा में बैठने के लिए ग्रेजुएशन में 50% अंक प्राप्त करने होंगे उसके बाद ही यह लोग B.Ed. के एंट्रेंस एग्जाम में बैठ सकते है।

यह एक कौशल आधारित पाठ्यक्रम है जो छात्रों को सभी आवश्यक शिक्षण कौशल प्रदान करने पर केंद्रित है ताकि वे कक्षा के शिक्षण के विभिन्न पहलुओं को समझ सकें.कला के छात्रों को इतिहास, नागरिक विज्ञान, भूगोल, आदि को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।विज्ञान स्नातकों को जीव विज्ञान, भौतिकी और रसायन विज्ञान सिखाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।वाणिज्य स्नातकों को लेखा, अर्थशास्त्र, आदि को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।पाठ्यक्रम मुख्य रूप से शिक्षण कौशल प्रदान करने और छात्रों को कक्षा के शिक्षण के विभिन्न पहलुओं से परिचित कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

  • बीएड को पूरा करने के बाद :- छात्र एम एड करने के लिए योग्य हो जाते हैं। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) सांविधिक निकाय है जो भारत में विभिन्न अध्यापक प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा दिए जा रहे शिक्षा पाठ्यक्रम में है।
  •  टीजीटी (प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक):- स्नातक पूरा करने के बाद, आप पहले से ही एक टीजीटी बन गए हैं।तो, बी के साथ उम्मीदवारोंएड डिग्री को टीजीटी करने की आवश्यकता नहीं हैएक टीजीटी 10 वीं कक्षा तक सिखा सकता है।
  • पीजीटी (स्नातकोत्तर शिक्षक):-छात्र जो स्नातकोत्तर है और साथ ही बी को पूरा किया है।एड एक पीजीटी हैवह 12 वीं कक्षा तक पढ़ सकता है।
  • टेट (शिक्षक पात्रता परीक्षा):-  यह एक परीक्षा है जो सरकारी शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड है।मीटर।एड या मा शिक्षा: कोई बी को पूरा करने के बाद शिक्षा में उच्च शिक्षा का पीछा कर सकता है।

इस आलेख को इंग्लिश  में पढ़े :- bed full from In English 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!