Birth Certificate Rajasthan Apply Here

राजस्थान प्रदेश के नागरिकों को आज इस वेबसाइट के माध्यम से  बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहा हूं। जिसके माध्यम से आपको किसी सरकारी दफ्तर में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप घर बैठे बेहद सहज तरीके से ऑनलाइन अप्लाई करके ।जन्म प्रमाण पत्र बना सकेंगे ।जैसा कि राजस्थान प्रदेश के नागरिक जानते होंगे कि बच्चे का जन्म चाहे  हॉस्पिटल में हुआ या घर में परंतु जन्म प्रमाण पत्र एक आवश्यक दस्तावेज होता है ।और यह आपके लिए जीवन पर्यंत बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक होता है ।जन्म प्रमाण पत्र से ही व्यक्ति की आयु निर्धारित की जाती है। व्यक्ति की रिटायरमेंट (retirement)भी व्यक्ति के आयु निर्धारित करती है।Birth Certificate Form Pdf Rajasthan , जन्म प्रमाण पत्र में सुधार ऑनलाइन राजस्थान , जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक Rajasthan , जन्म प्रमाण पत्र राजस्थान , Birth Certificate Rajasthan Download  राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कैसे करे? ,राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया , जन्म प्रमाण पत्र राजस्थान ऑनलाइन , जन्म प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान Pdf , राजस्थान में जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाएं , जन्म प्रमाण पत्र राजस्थान Form Pdf

जन्म प्रमाण के महत्व (importance of birth certificate)को आप ऐसे भी समझ सकते हैं कि किसी भी सरकारी काम में जैसे मान लीजिए एडमिशन  (admission)के लिए ही बच्चे की जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में जन्म प्रमाण पत्र का लगाना अनिवार्य होता है ।इसके अतिरिक्त जन्म प्रमाण पत्र का महत्व हर नागरिक का जन्म सिद्ध अधिकार  भी है।जन्म प्रमाण व्यक्ति से जुड़ी आवश्यक जानकारी दी गई होती है जैसे कि नागरिक का नाम, माता पिता के साथ ही जन्म स्थान और जन्म तिथि के अतिरिक्त जाति भी लिखी है। ताकि भावी समय में यदि इनमें से किसी भी जानकारी को प्रमाणित करना हो उसे प्रस्तुत करके प्रमाणित कर सके।

राजस्थान प्रदेश के अंतर्गत नए जन्म प्रमाण पत्र। ( आई.एस.एस.पी. परियोजना):- जन्म एवं मृत्यु का रजिस्ट्रीकरण अधिनियम 1969 को पारित किया गया। इसके आते ही देश में जन्म -मृत्यु से जुड़ी  घटनाओं को पंजीकृत करना आवश्यक हो गया है। इस अधिनियम के तहत राज्य में नियुक्त मुख्य रजिस्ट्रार कार्यपालक प्राधिकारी होता है और राज्यों में संख्यिकी रिपोर्ट के संकलन(Compilation of statistical reports )एवं राष्ट्रीयकरण के कार्य हेतु उसका उत्तरदयित्व है ।राष्ट्रीयकरण(Nationalization)के कार्य में कागजी दस्तावेज का भार कम करने समक अभिलेख के हस्तांतरण में शीघ्रता लाने और आधुनिक तकनीकी से जोड़ने के लिए आई. एस. एस .सी योजना के तहत वित्तीय प्रावधानों से जन्म मृत्यु पंजीयन का अत्याधुनिक रूप से सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

आई.एस.एस.पी. परियोजना की विशेषताएं:-  इस सॉफ्टवेयर के माध्यम  से पंजीयन के महत्वपूर्ण प्रावधानों , प्रक्रिया के साथ ही आवेदन पत्र के अतिरिक्त प्रमाण पत्रों का उपयोग एवं महत्व को आप अब तक समझ गए होगे। इस माध्यम से प्राप्त  प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि  से सम्बन्धी जानकारियॉ आमलोगों को मुहैया हो सकेगी  ।यही नहीं  विभिन्न तरह की रिपोर्ट के अलावा सूचनायें विभागीय उपयोग के लिए  प्रदान  की जाएगी।

राजस्थान नया जन्म प्रमाण पत्र से प्रदेश के नागरिकों बहुमुखी लाभ होगा जो कुछ इस प्रकार है।:- 

 1.जन्म प्रमाण पत्र महत्व आप इस प्रकार से समय सकते है बच्चे के स्कूल से लेकर रिटायरमेंट को तिथि का निर्धारण इसी प्रमाण पत्र से किया जा सकता है ।एडमिशन लेते समय जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य होता है ।

2.जन्म प्रमाण पत्र के दस्तावेज के  द्वारा आप अपना पासपोर्ट बनवा सकते है।

3.जन्म प्रमाण पत्र दस्तावेज की आवश्यकता आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड  बनवाने में भी  होता है|

5.यही एक ऐसा दस्तावेज़ जिसमें भारत से संबंधित आवश्यक जानकारी दी जाती है जैसे कि धारक का नाम, माता-पिता का नाम, जन्म स्थान, लिंग के साथ ही जन्म तिथि अंकित की गई है।

राजस्थान में नए जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की सहज प्रक्रिया:- 

1.) सर्वप्रथम प्रदेश के नागरिकों को जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए आपको pehchan.raj.nic.in पर विजिट करें।

2.) इसके आगे प्रक्रिया में आपको “आमजन-आवेदन प्रपत्र भरे” पर क्लिक करना होगा

3.) फिर प्रदेश के नागरिकों को अब, “जन्म प्रपत्र के लिए” पर क्लिक करे ।

4.) अन्तिम प्रक्रिया में आपको  १ आवेदन हेतु “कोड” डालना होगा।

5.) कोड के  दर्ज होते ही आपको “प्रवेश करें” पर क्लिक करना होगा।

उपरोक्त  प्रक्रिया को अपना कर आप  जन्म प्रमाण पत्र भरने की सहज प्रक्रिया समझ आ चुकी होगी ।

निष्कर्ष( conclusion ):- जन्म प्रमाण पत्र की यह सहज प्रक्रिया अब तक आपको समझ आ ही चुकी होगी और इससे मिलने वाले लाभ को आप जान चुके होंगे ।एक प्रकार से यह नागरिक के महत्वपूर्ण अधिकारों में से एक है। जन्म प्रमाण पत्र आपको अधिकारों को दिलाने में सहायक है। जन्म प्रमाण पत्र का महत्व बच्चे के जन्म से लेकर उसके विवाह रिटायरमेंट यहां तक की मृत्यु के बाद भी नागरिक के परिवार वालों के लिए काफी सहायक सिद्ध होता है। जन्म प्रमाण के बिना कोई भी सरकारी क्षेत्र में नियुक्ति पत्र मिलने की कोई संभावना नहीं होती है।

इस आलेख को इंलिश में पढ़े :- Rajasthan Caste Certificate Form PDF

Birth Certificate Rajasthan Apply Here
जन्म प्रमाण पत्र फार्म राजस्थान PDF
राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड करे
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे
Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

Leave a Comment

Don`t copy text!