BOB Full form In Hindi

BOB Full form In Hindi:- यह भारत में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी हैइसका मुख्यालय गुजरात में स्थित वडोदरा में है।इसका कारपोरेट कार्यालय मुंबई में स्थित है।वर्तमान में इसकी देश भर में 3454 शाखाओं का नेटवर्क है और विदेशों में 86 शाखाएं हैं।वर्तमान में, जून 2018 तक श्री पी. एस. जयकुमार बैंक ऑफ बड़ौदा के प्रबंध निदेशक तथा सीईओ हैं।

BOB Full Form In English :- Bank of Baroda कहा जाता है।
BOB Full Form In Hindi  :- बैंक आफ बड़ौदा कहा जाता है।

खुदरा बैंकिंग:- इनमें ऋण, जमा, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डीमैट सेवाएं आदि शामिल हैं।

ग्रामीण और कृषि बैंकिंग:- इसमें कृषि से संबंधित ग्रामीण ग्राहकों और कृषि से संबंधित क्षेत्रों के लिए कृषि ऋण, लॉकर सेवाएं, जमा आदि शामिल हैं।कॉर्पोरेट बैंकिंग: इसमें परियोजना वित्त, विदेशी मुद्रा ऋण, कार्यशील पूंजी वित्त, और कॉर्पोरेट क्षेत्र के लिए खजाना उत्पाद शामिल हैं।

एसएमई बैंकिंग:- इसमें एसएमई क्षेत्र के लिए उत्पाद एवं सेवाएं शामिल हैं।

धन प्रबंधन:- यह बीमा और म्युचुअल फंडों के क्षेत्र में कंपनियों को धन प्रबंधन सेवाएं मुहैया कराता है। महाराज सयाजीराव गायकवाड़-II के महाराजा ने 20 जुलाई, 1908 को बड़ौदा के बैंक की स्थापना की।सन् 1953 में इसने मोम्बासा और कंपाला में अपनी शाखाएं स्थापित कर दीं।1957 में उसने लंदन में एक शाखा खोली।सन 1958 में इसने हिंद बैंक का अधिग्रहण किया जो बड़ौदा के बैंक का प्रथम घरेलू अधिग्रहण था। 1 जनवरी 1961 में भारत का नया नागरिक बैंक बॉब में मिला।सन 1963 में सूरत में सूरत में सूरत बैंकिंग निगम स्थापित हुआ।1965 में, इसने ग्याना में एक शाखा खोली।19 जुलाई, 1969 को इसे भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत किया गया तथा इसे लाभ अर्जित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के रूप में मान्यता दी गई।सन् 1972 में, इसने उगांडा में स्थित बैंक ऑफ इंडिया का संचालन किया और दो वर्ष बाद दुबई और अबू धाबी में शाखाएं खोली गईं।1980 में सिडनी, ऑस्ट्रेलिया और बहरीन में एक शाखा में एक प्रतिनिधि कार्यालय खोला.1996 में, इसने शुरुआती सार्वजनिक पेशकश के साथ पूंजी बाजार में प्रवेश किया.2006 में, इसने सिंगापुर में ऑफशोर बैंकिंग यूनिट (ओबीयू) की स्थापना की थी।वर्ष 2011 में इसने हैमरिया फ्री ज़ोन, शारजाह (यूए) में एक इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग सेवा इकाई (ईबीएस) खोला।

इस आलेख को इंग्लिश  में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!