BSF SUB INSPECTOR SALARY CHART 2021: JOB PROMOTION

BSF SUB INSPECTOR SALARY CHART: BSF सब इंस्पेक्टर पद की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को इस पद की सैलेरी आदि के बारे में जाकारी अवश्य होनी चाहिए। इसलिये आप सबकी जानकारी के लिए हमने इस एक ही आर्टिकल में की सैलरी, जॉब प्रोफाइल, विशेष बोनस एवं सुविधाये, प्रमोशन की सम्भावनाये आदि को एक साथ पेश किया है। अतः BSF SUB INSPECTOR SALARY CHART के बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेने के लिए यह आर्टिकल अंत तक पढ़े।

BSF SUB INSPECTOR SALARY CHART:

सीमा सुरक्षा बल सब इंस्पेक्टर परीक्षा में चयनित विद्यार्थियों को 1 साल के प्रोबेशन पीरियड के बाद अंतिम नियुक्ति मिलने के साथ पे मैट्रिक्स के अंतर्गत सातवें वेतन आयोग की सिफारिश से लगभग 9300 से 34800 वेतन देने का प्रावधान है।

यह वेतन शुरुआती नियुक्ति के साथ दिए जाने वाला वेतन है। जो कि समय के साथ बढ़ता है। इसके साथ ही सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत सब इंस्पेक्टर को पद अनुसार विशेष भत्ते तथा लाभ दिए जाने का प्रावधान है। सीमा सुरक्षा बल के सब इंस्पेक्टर का वेतन केंद्र के अधीनस्थ है जिसके कारण उन्हें अन्य लाभ भी मिलते हैं। जो कि भिन्न-भिन्न पदों के लिए अलग-अलग है।

सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत जवानों को समय समय पर वेतन बढ़ोतरी तथा पदोन्नति का भी लाभ मिलता है। सीमा सुरक्षा बल दो विकल्प रखता है। जिस में सब इंस्पेक्टर 35 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त स्वेच्छा से होकर पैकेज प्राप्त कर सकता है। सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत सब इंस्पेक्टर को समय समय पर वेतन बढ़ोतरी तथा पदोन्नति का भी लाभ मिलता है।

Category Amount
Basic Salary Rs. 9300-34800/-
CCA  3-5% of basic salary (270-1080)
DA 17% of  basic salary (1870-4200)
HRA 8 % of  basic salary ( 750-3000)
Grade Pay 2400

BSF SUB INSPECTOR SALARY Deduction 

Category Amount
PF (10% of Basic) 930-3480/-
NPS (10% of Basic+DA) 2700-4500/-
Income Tax As Per Govt. Norms

Total In Hand Salary after Deductions :-  Rs.20000-25000/- Per month (approx.)

BSF SUB INSPECTOR JOB ALLOWANCE

सीमा सुरक्षा बल में कार्यरत सब इंस्पेक्टर को मूल वेतन के साथ अन्य सुविधाएं व दिए जाने वाले भत्ते कुछ इस प्रकार है। इन्हें जानने के लिए आगे पढ़े:-

  1. मकान किराया भत्ता – सभी सरकारी पद पर काम करने वाले व्यक्तियो को घर किराया भत्ता दिया जाता है हालाँकि शहरी इलाके और ग्रामीण इलाके में रहने वाले कर्मचारियों को अलग अलग राशि प्रदान करवाई जाती है। इस के संदर्भ में सब इंस्पेक्टर को निवास के लिए यह भता प्रदान करवाया जाता है जिसके अंतर्गत घर किराया एवं अन्य किराया के लिए इस भत्ते के अनुसार राशि प्रदान की जाती है। घर किराया भत्ता के रूप में बेसिक सैलरी का 8% से 10% दिया जाता है।
  2. महंगाई भत्ता या डीए – जो व्यक्ति सरकारी पद पर काम करता है। उसको महगाई भत्ता दिया जाता है।  यह भत्ता सब इंस्पेक्टर के मूल वेतन के 17 प्रतिशत पर नियत होता है , एवं इसमें बढ़ोतरी आवश्यकता अनुसार की जाती है तथा यह भत्ता मूल वेतन के साथ जोड़ कर ही दिया जाता है।
  3. जोखिम भत्ता – इस के अनुसार सब इंस्पेक्टर को ड्यूटी के वक्त सीमा पर उठाने वाले जोखिम को मद्देनजर रखते हुए दिया जाता है।
  4. चिकित्सा भत्ता – इसके तहत सीमा पर कार्य कर रहे सब इंस्पेक्टर को किसी अप्रिय घटना या युद्ध के समय होने वाले जानमाल के नुकसान की भरपाई की जाती है तथा किसी दुर्घटना का मुफ्त इलाज सेना अस्पताल में इसके तहत होता है।
  5. कैंटीन सुविधा भत्ता – इस भत्ते के तहत प्रत्येक शहर में एक कैंटीन उपस्थित होती है जिसमें कार्यरत सब इंस्पेक्टर को एक कार्ड जारी कर सस्ते सामान का लाभ मिलता है। सके अलावा कुछ अन्य सुविधाएं सब इंस्पेक्टर को उपलब्ध करवाई जाती है वो इस प्रकार है
  6. पेंशन स्कीम – सेवानिवृत्ति के साथ सब इंस्पेक्टर को प्रतिमाह पेंशन का लाभ भी दिया जाता है।

BSF SI JOB PROMOTION

निश्चित समय अंतराल तथा कार्य कुशलता को देखते हुए सब इंस्पेक्टर को विभिन्न पदों जैसे इंस्पेक्टर,असिस्टेंट कमांडेंट आदि पदों पर पदोन्नत किया जाता है तथा वेतन में भी बढ़ोतरी की जाती है। इसके लिए सीमा सुरक्षा बल समय समय पर एक अंतरिम परीक्षा का आयोजन करवाता है। उसमें चयनित लाभार्थियों को इसका प्रमोशन मिलता है।

BSF SI JOB PROFILE

  • Border Security Force में सब इंस्पेक्टर का पद पाने वाले अभ्यर्थी की सर्वप्रथम 2 साल तक के प्रोबेशन पीरियड में ट्रेनिंग की जाती है, जिसके द्वारा उन्हें अपने जिम्मेदारियो की पूर्ति करने में करने लायक कौशल विकसित किया जा सके।
  • ट्रेनिंग के बाद उनकी नियुक्ति भारत की अन्तरराष्ट्रीय सीमाओ जैसे भारत-पाकिस्तान सीमा तथा भारत-बांग्लादेश सीमा पर की जाती जाती है।
  • BSF के सैनिको का मुख्य कर्त्तव्य भारत की सीमाओ की रक्षा करना है।इन सीमा छेत्रो में रहने वाले नागरिको के मन में सुरक्षित होने का भाव पैदा करना सीमा सुरक्षा बल की जिम्मेदारी है।
  • सीमा पर आधिकारिक आवागमन को प्रबंधित करना भी सैनिको का कर्त्तव्य है।
  • बॉर्डर पर अनाधिकृत परिवहन को रोकना BSF का काम है।
  • सीमाओ पर तस्करी को नियंत्रित करना भी BSF के कार्यो में आता है।
  • BSF SI एक ऑफिसर स्तर का पद है, अर्थात अपने अंतर्गत काम करने वाले सिपाहियो के अनुशासन एवं गतिविधियों के लिए एक सुब इंस्पेक्टर जिम्मेदार होता है।

Conclusion:

सीमा सुरक्षा बल(BSF) भारत ही नही बल्कि विश्व की सबसे बड़ी सीमा पर तैनात ब्रांच में से एक मानी जाती है। यह भारतीय सेना की सबसे गौरवशाली इतिहास वाली विंग है। इसमें काम करना भारत के सभी जांबाज युवा अभ्यर्थीयो के लिए एक सपना होता है। इस कारण सभी अभ्यर्थियों को इस पद के लिए अत्यधिक प्रतियोगिता का ध्यान रखने हुए इस पद की तैयारी में जुट जाना चाहिये। इस जॉब की आकर्षक सैलरी एवं भविष्य में प्रमोशन के अच्छे अवसरों के कारण यह जॉब युवा विद्यार्थियो के लिये रक्षा सेवाओ में जाने का एक बहुत अच्छा मौका है।

हम उम्मीद करते है, कि हमने जो जानकारी आज आपके सामने प्रस्तुत की है वो आपके लिए इंस्पिरेशन का काम करेगी। और आप इस बार BSF SI का पद पाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में अवश्य ही सफल होंगे। यदि आपको BSF SUB INSPECTOR SALARY CHART, प्रमोशन, जॉब प्रोफाइल, कैरियर ग्रोथ एवं प्रमोशन आदि के बारे में कोई प्रश्न हो तो कमेंट कर अवश्य पूछे तथा आगे नयी जानकारी के लिये हमारे साथ संपर्क में बने रहे। हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल यदि आपको सहायतापूर्ण लगा हो तो इसे अपने सहपाठियों के साथ साझा अवश्य करे ताकि वो भी इस लाभप्रद आर्टिकल का फायदा उठा सके।

READ ALSO:

Leave a Comment

Don`t copy text!