Bstc Full Form in Hindi | बीएसटीसी की फुल फॉर्म

Bstc Full Form  बीएसटीसी का एग्जाम हर साल आयोजित होता है। लेकिन बहुत सारे लोगों को पता नहीं है। बीएसटीसी कोर्स होता क्या है! इस कोर्स को करने के बाद कौन सी जॉब मिलने वाली है! बीएसटीसी कितने साल की होती है। इस कोर्स एंट्रेंस एग्जाम कब होता है। इसके फॉर्म कब स्टार्ट होते हैं। बीएसटीसी कितने साल की होती है, बीएसटीसी फुल फॉर्म क्या है , Bstc Full Form , Stc Full Form , Bstc Ki Full Form , Bstc Full Form in Hindi , बीएसटीसी कितने साल की होती है , Bstc के फायदे , बीएसटीसी की फुल फॉर्म , Bstc Kya Hai आदि जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलेगी।

जो विद्यार्थी बाहरवीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं। उन विद्यार्थियों ने BSTC का नाम अवश्य सुना होगा। बीएसटीसी एक डिप्लोमा कोर्स है। जो 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है। BSTC की डिग्री लेने से पहले विद्यार्थियों के लिए एक प्री एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। इस Pre एग्जाम का आयोजन प्रतिवर्ष होता है। प्री एग्जाम में जिन विद्यार्थियों का सलेक्शन होता है। उन विद्यार्थियों को BSTC का डिप्लोमा लेने के लिए कॉलेज उपलब्ध कराया जाता है। आज के इस आर्टिकल में आपको BSTC क्या है BSTC का फुल फॉर्म क्या है। बीएसटीसी परीक्षा कब होती है और बीएसटीसी में प्रवेश कैसे लें। इसके बारे में जानकारी देखने को मिलेगी।

BSTC Full Form In Hindi :- BSTC एक Certificate Courses है। BSTC का पूरा नाम Basic School Teaching Certificate (बुनियादी विद्यालय शिक्षण प्रमाणपत्र) है!  यह कोर्स 2 साल का होता है|

What is BSTC :- 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात विद्यार्थियों को भविष्य में टीचर बनने के लिए एक 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध करवाया जाता है। जिसे BSTC के नाम से जाना जाता है। बीएसटीसी का कोर्स 2 साल में पूरा होता है। यह कोर्स 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध होता है। इस Course में विद्यार्थियों को प्राइमरी कक्षाओं में पढ़ाने के लिए ट्रेनिंग दी जाती है। मतलब यह है, कि कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने की योग्यता बीएसटीसी का कोर्स करने के पश्चात विद्यार्थी के पास होती है। यह डिप्लोमा लेने के पश्चात विद्यार्थी पांचवी तक के विद्यार्थियों को पढ़ा सकता है और सरकारी भर्ती में भी अपना आवेदन लगा सकता है।

BSTC Courses करने के बाद जॉब :- इस कोर्स को करने के बाद आप स्कूल में पहली से पांचवीं तक क्लास के विद्यार्थियों को पढ़ा पढ़ने योग्य होते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप राजस्थान थर्ड ग्रेड वैकेंसी जो को Reet Exam के माध्यम से संपन्न होती हैं। उसका एग्जाम देकर आप राजस्थान थर्ड ग्रेड वैकेंसी में सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

BSTC Courses करने के लिए योगयता:- BSTC कोर्स करने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है| साथ ही 12th में मिनिमम 50 परसेंट जनरल कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए एवँ बाकी ओबीसी तथा एसएसटी विद्यार्थियों के लिए 45 परसेंट अनिवार्य है। बीएसटीसी करने इछुक विद्यार्थियों को बीएसटीसी का एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है। BSTC Entrance Exam हर साल मई में आयोजित होता है| एग्जाम के माध्यम से आपको कॉलेज में एडमिशन मिलेगा|

BSTC डिप्लोमा कैसे लें :- जो विद्यार्थी भविष्य में टीचर बनना चाहता है। तो उस विद्यार्थी के लिए BSTC एक सुनहरा अवसर है। विद्यार्थी जो 12वीं कक्षा पास कर लेता है। तो उस विद्यार्थी को बीएसटीसी की डिग्री लेनी चाहिए। ताकि भविष्य में जितनी भी थर्ड ग्रेड भर्तियों का आयोजन होता है। उन सभी भर्तियों में BSTC डिप्लोमा धारक अपना आवेदन लगा सकता है। इसके अलावा BSTC करने के पश्चात उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर पांचवी तक के विद्यार्थियों को प्राइवेट स्कूल में भी पढ़ा सकता है। BSTC का डिप्लोमा लेने के लिए सबसे पहले आपको बीएसटीसी इंटरेस्ट एग्जाम मैं अपना आवेदन लगाना होगा। जब विद्यार्थी BSTC इंटरेस्ट एग्जाम में अपना आवेदन लगाता है। तो इंटरेस्ट एग्जाम देने के पश्चात रिजल्ट जारी होगा। यदि आपका नंबर मेरिट लिस्ट में आ जाता है। तो आपको काउंसलिंग का फॉर्म भरना होता है और काउंसलिंग का फॉर्म भरने के पश्चात आपके नंबर के आधार पर आपको बीएसटीसी का कॉलेज उपलब्ध करवाया जाएगा।

इस आलेख को आप हिंदी में पढ़ सकते है :- बीएसटीसी की फुल फॉर्म इंग्लिश में

बीएसटीसी एग्जाम 2022
बीएसटीसी सिलेबस देखे
बीएसटीसी बुक देखे
Official Website

 

Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

1 thought on “Bstc Full Form in Hindi | बीएसटीसी की फुल फॉर्म”

  1. गाँव महुँवाडा पोस्ट बाबा की बार तहसील गलियाकोट पंचायत समिति सीमलवाडा

    Reply

Leave a Comment

Don`t copy text!