CDMA Full form In Hindi

CDMA Full form In Hindi :- कोड विभाजन अभिगम, अनेक रेडियो संचार प्रौद्योगिकियों द्वारा प्रयोग की जाने वाली एक चैनल अभिगम विधि है।यह एक डिजिटल सेलुलर प्रौद्योगिकी और बहु-अभिगम का एक उदाहरण है।यह आमतौर पर मोबाइल संचार के लिए प्रयोग किया जाता है।एड्स का फुल फॉर्म in hindi , scert का फुल फॉर्म in hindi , एलपीजी का फुल फॉर्म in hindi , बाला का फुल फॉर्म in hindi , adm का फुल फॉर्म in hindi , hiv का फुल फॉर्म in hindi , का फुल फॉर्म हिंदी ,

CDMA Full form In English :- Code Division Multiple Access कहा जाता है।
CDMA Full form In Hindi :- कोड डिवीजन मल्टीपल एक्सेस के नाम से जाना जाता है।

बहु अभिगम का अर्थ होता है, एक ही संचार चैनल पर अनेक संचरण कर्ता सूचना को एक साथ भेज सकते हैं।इस प्रणाली में, विभिन्न सीडीएमए कोड विभिन्न उपयोगकर्ताओं को निर्दिष्ट किए जाते हैं और प्रयोक्ता संपूर्ण बैंडविड्थ को पूर्ण अवधि के लिए एक्सेस कर सकता है।यह उपलब्ध बैंडविड्थ का अनुकूलन करता है क्योंकि यह पूर्ण आवृत्ति रेंज में संचरण करता है और प्रयोक्ता के आवृत्ति रेंज को सीमित नहीं करता है।इस प्रकार, सीडीएमए कई प्रयोक्ताओं को उपयोगकर्ताओं के बीच अनुचित हस्तक्षेप के बिना एक आवृत्ति बैंड साझा करने की अनुमति देता है।यह कई मोबाइल फोन मानकों में एक अभिगम विधि के रूप में उपयोग किया जाता है।
द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सीडीएमए प्रौद्योगिकी का विकास हुआ।इसे अंग्रेजी मित्र देशों द्वारा अपने बेतार संचारण को जाम से बचाने के लिए विकसित किया गया था।क्वालकॉम ने इस तकनीक का परीक्षण किया और इसको व्यवसायिक रूप से उपलब्ध कराया.पहली सीडीएमए प्रणाली सितंबर 1995 में हाचाचिसन टेलीफोन कंपनी द्वारा हांगकांग में शुरू की गई थी।
सीडीएमए विस्तार स्पेक्ट्रम तकनीक पर आधारित है जो उपलब्ध बैंडविड्थ का अधिकतम उपयोग करता है। सीडीएमए जीएसएम की तुलना में अधिक सुरक्षित है। सीडीएमए का उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा और जापान के कुछ हिस्सों में किया जाता है।दुनिया भर में सीडीएमए का उपयोग केवल 24% उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। तेजी से डाटा ट्रांसफर करने में मदद करता है।
जीएसएम फोन की तुलना में सीडीएमए फोन कम विकिरण का उत्सर्जन करता है।यह वैश्विक पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) में प्रयोग किया जाता है।यह कई मोबाइल फोन कंपनियों (उदा. क्वालकॉम स्टैंडर्ड है-2000 जिसे सी डी एम ए 2000 भी कहा जाता है) द्वारा उपयोग किया जाता है, जिसे सी. डी. एम. एस. 3 जी मोबाइल फोन मानक () में उपयोग किया जाता है.परिवहन के लिए सीडीएमए का उपयोग ओनिट्रेक्स उपग्रह प्रणाली में किया गया है।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!