राजस्थान मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना 2021

राजस्थान की ओर से हमारी बेटी योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत राजस्थान की बालिकाओं का चयन किया जाएगा उसके बाद उन्हें निशुल्क शिक्षा का लाभ दिया जाएगा। सरकारी विद्यालयों में पढ़ रही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सेकेंडरी प्रत्येक जिले की दूरी छात्राओं का चयन कर उन्हें निशुल्क शिक्षा प्रदान की जाएगी ।इस योजना के अंतर्गत सत्र 2021 में परीक्षा में 75% या उससे सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 3 छात्रों को को सूची में रखा जाएगा ,जिसमें से दो सर्वोच्च अंक के साथ ही एक बीपीएल सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा को इस योजना के माध्यम से लाभ प्राप्त होगा।मुख्यमंत्री आपकी बेटी योजना राजस्थान , आपकी बेटी योजना आवेदन पत्र 2021-22 , मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना राजस्थान , मुख्यमंत्री योजना राजस्थान 2021 , मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना राजस्थान , मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना Last Date

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना क्या है :- 

राजस्थान मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना का मूल उद्देश्य बालिकाओं के स्तर को ऊपर उठाना क्योंकि राजस्थान की सरकार के अनुसार इस राज्य में पैसों की कमी के चलते बालिकाओं को शिक्षा बीच में ही छोड़नी पड़ जाती है और वह उच्च शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती। परंतु सरकार ने विभिन्न योजनाओं के माध्यम से उन्हें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का अनूठा प्रयास कर रही है ।इसी प्रयास में मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं की शिक्षा के स्तर को ना केवल ऊपर उठाया जाएगा बल्कि उनको आत्मनिर्भर बनाने में भी काफी सार्थक सिद्ध होगी ।इस योजना के तहत चयनित बेटियां खेलकूद ,इंजीनियरिंग, मेडिकल के अलावा किसी अन्य क्षेत्र में भी आगे बढ़ने के लिए सरकार उन्हें वित्तीय मदद प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना से संबंधित महत्वपूर्ण बाते ( Important things related to Chief Minister, our daughter scheme) :- 

1.इस योजना से राज्य के 33 जिलों में 99 छात्राओं को चयन करके उन्हें लाभान्वित किया जाएगा।

2.इस योजना के अंतर्गत 11वीं अथवा 12 वी की व्यवसायिक शिक्षा , प्रशिक्षण से स्नातकोत्तर  की शिक्षा ,प्रशिक्षण  प्राप्त छात्राओं को अध्ययन शुल्क के साथ ही खेल विद्यालय एवं खेल कोचिंग संस्थानों में प्रशिक्षण के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की शुल्क के अतिरिक्त छात्रावास शुल्क आदि का कुल खर्च का भुगतान संस्थानों के बैंक में जमा कर दिया जाएगा।

3.राजस्थान हमारी बेटी योजना के तहत प्रति छात्रा को अधिक से अधिक ₹100000 तक का प्रतिवर्ष खर्च का वहन योजना की ओर से होगा।

4.छात्रा को किताबें एवं स्टेशनरी के अतिरिक्त यूनिफॉर्म आदि के लिए ₹25000 सालाना प्रदान किए जाएंगे

राजस्थान मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना से आवेदक को मिलने वाले  लाभ (Applicant benefits from Rajasthan Chief Minister, our daughter scheme ):- 

1.इस योजना से राज्य की सभी जिलों दसवीं कक्षा में प्रथम आने वाले 3 बालिकाओं को 2.25 लाखों रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

2.सरकार 11वीं एवं 12वीं की कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों को ₹15000 इसके साथ ही उच्च शिक्षा करने वाली छात्राओं को ₹25000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

3. इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले तीन लड़कियों को आर्थिक लाभ पहुंचेगा।

4.राजस्थान की लड़कियों को शिक्षा के माध्यम से प्रोत्साहित किया जा सकता ,जिससे कि वह आत्मनिर्भर बन सकें देश के विकास में उनकी भी सहभागिता हो।

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के लिए पात्रता एवं मापदंड (Eligibility and criteria for Chief Minister our daughter scheme) :- 

1.छात्र का मूल रूप से राजस्थान का निवासी होना चाहिए।

2.इस योजना  के लिए छात्राएं ही केवल योग्य मानी जाएगी।

3.इस योजना के तहत दसवीं में प्रथम आने वाली केवल तीन लड़कियों को योग्य समझा जाएगा।

4.इसके साथ ही दसवीं में प्रथम आने वाली BPL श्रेणी  की छात्रा को शामिल किया जाएगा।

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के लिए सलग्न दस्तावेज (Attached documents for Chief Minister, our daughter scheme):- 

1.आवेदक की एक पासपोर्ट साइज फोटो।

2.10वीं की मार्कशीट की मार्कशीट होनी चाहिए।

3.आवेदक का आधार कार्ड आवश्यक है।

4.आवेदक का बैंक खाता नंबर भी होना चाहिए।

5.भामाशाह कार्ड कार्ड की कॉपी संलग्न करें।

6.BPL कार्ड बीपीएल कार्ड की कॉपी।

7.आई.ऍफ़.इस. कार्ड की कॉपी।

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना का आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया(Online process of application of Chief Minister, our daughter scheme)

 1.आवेदक को अपने स्कूल के हेड मास्टर अथवा संस्थान के प्राचार्य से मिलकर इससे संबंधित जानकारी ले इस योजना के लिए वह यथासंभव मदद करने में सक्षम है।

2.आवेदक को अधिकारिक लिंक से फॉर्म डाउनलोड करके भी आवेदन किया जा सकता है।

3.आवेदक को फॉर्म भरने से पहले पूरी जानकारी भली-भांति पढ़ ले फिर उसके बाद मांगी हुई जानकारी भरें।

4.आवेदक को फॉर्म भरने के साथ ही मांगे गए दस्तावेजों को संलग्न करें।

5.अंतिम प्रक्रिया में आवेदक को फॉर्म के साथ दस्तावेज संलग्न करके संबंधित जिले के जिलाधिकारी को सौंप दें।

 

Leave a Comment

Don`t copy text!