CSIR Full form In Hindi

csir full form csir full form in hindi csir ka full form in hindi csir full form in english CSIR Full form In Hindi :- यह एक समकालीन अनुसंधान एवं विकास संगठन है जिसकी स्थापना सितंबर, 1942 को एक स्वायत्त संस्था के रूप में भारत सरकार ने की थी।यह विभिन्न एस एंड टी क्षेत्रों में इसके अत्याधुनिक आर एंड डी ज्ञानबेस के लिए जाना जाता है।यहां 39 आउटरीच केंद्रों, 38 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं, 3 नवाचार परिसरों और पांच इकाइयों का विशाल नेटवर्क है।सीएसआईआर के लगभग 5000 सक्रिय वैज्ञानिक और सक्रिय वैज्ञानिकों की सहायता के लिए लगभग 8000 वैज्ञानिक और तकनीकी कार्मिक हैं। csir ka full form in hindi , csir net full form in hindi

  • CSIR को अंग्रेजी में :- Council for Scientific and Industrial Research कहते हैं।
  • CSIR को हिंदी में :- वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान के लिए परिषद के रूप में जाना जाता है।

परिषद ने रेडियो और अंतरिक्ष भौतिकी, भू-भौतिकी, रसायन, औषधियां, जीनोमिक्स, जैव प्रौद्योगिकी, और नैनो प्रौद्योगिकी, इंस्ट्रूमेंटेशन, पर्यावरण इंजीनियरी और सूचना प्रौद्योगिकी आदि जैसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी की व्यापक रेंज पर बल दिया है।यह सामाजिक प्रयासों से संबंधित कई क्षेत्रों में तकनीकी सहायता प्रदान करता है जिसमें स्वास्थ्य, पेय जल, खाद्य, आवास, ऊर्जा, खेत और गैर कृषि क्षेत्र शामिल हैं।

  • अगस्त 2019 में, भारत के माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी सीएसआईआर के अध्यक्ष हैं और डॉ. कठोर वर्धन सीएसआईआर के उपाध्यक्ष हैं।डॉ. शेखर सी। मंडे डीएसआईआर के महानिदेशक और सचिव हैं।

दूरदृष्टि: विज्ञान में, जो वैश्विक प्रभाव और प्रौद्योगिकी के लिए प्रयासरत है, जिससे नवान्वेषणों से चलने वाले उद्योग को सक्षम बनाया जा सके और पारस्परिक नेतृत्व की खेती की जा सके और भारत के लोगों के लिए समावेशी आर्थिक विकास को प्रेरित किया जा सके।

  • आधुनिक भारत के लिए एक नए परिषद का निर्माण विज्ञान, प्रौद्योगिकी और सामाजिक प्रयासों में जनता की रुचि सीएसआईआर के मिशन की नींव है।पिछले वर्षों में राष्ट्र की बढ़ती स्वप्नों और आकांक्षाओं से सीएसआईआर को यह प्रेरणा मिलती है कि नवान्वेषी प्रौद्योगिकी समाधान प्रदान करने के लिए विज्ञान और इंजीनियरी के क्षेत्र में नेतृत्व के लिए विज्ञान और इंजीनियरी क्षेत्र में नेतृत्व के लिए नवान्वेषण खुले हैं तथा विज्ञान-आधारित उद्यमिता-सामाजिक-आर्थिक विकास तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी के माध्यम से परिवर्तन के क्षेत्र में प्रतिभा को प्रोत्साहित करने के लिए नवान्वेषण और मुकुट प्राप्त करें।
इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 
A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!