DDT Full form In Hindi

DDT Full form In Hindi :- डी. डी. टी. एक रंगहीन, बेस्वाद, क्रिस्टलीय और लगभग गंधहीन ऑर्गेनोक्लोराइड पदार्थ है जो कीटनाशी गुणों के लिए प्रसिद्ध है।यह मनुष्य और जानवरों दोनों के लिए भी जहरीला हैयह ऊतकों में जमा होता है और कई वर्षों तक सक्रिय रहता है।यह आम तौर पर खेती और कृषि में कीड़ों को मारने और फसलों की रक्षा के लिए प्रयोग किया जाता है। ददत फुल फॉर्म इन हिंदी , ddt full name in hindi , ddt full form meaning in hindi , ddt full form in medical in hindi , 

इतिहास :- डी. डी. टी. का समन्वय सन् 1874 में किया गया और दूसरा विश्व युद्ध के द्वितीय भाग में इस्तेमाल आम नागरिकों और सैनिकों में मलेरिया और टाइफस को नियंत्रित करने के लिए किया गया।सन् 1970 में डी. डी. टी. का लगभग 386 मिलियन पौंड विश्वभर में उत्पादन किया गया.1959 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में इसका बहुत अधिक उपयोग स्प्रे के रूप में किया गया (लगभग 80 मिलियन पौंड का डीडीटी)।1970 के दशक के प्रारंभ में पर्यावरण और प्राणियों पर डी डी टी के नकारात्मक प्रभाव से संबंधित प्रश्न उठाए गए।1973 में यू. एस. पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में डी. डी. टी. के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया।

DDT Full form In English :- DichloroDiphenyl Trichloroethane कहा जाता है।
DDT Full form In Hindi :- इसका कोई विशेष नाम नहीं है।

डीडीटी का आणविक सूत्र संरचना C14H9Cl है।यह अत्यधिक हाइड्रोफोबिक है और पानी में घुलनशील नहीं है लेकिन यह अधिकांश कार्बनिक सॉल्वैंट्स, तेल और वसा में घुलनशील है।यह उत्प्रेरक सल्फ्यूरिक एसिड (H2so4) की उपस्थिति में क्लोरल (CCl3CHO) की प्रतिक्रिया द्वारा कृत्रिम रूप से उत्पन्न होता है।

यह काम किस प्रकार करता है :- जब डी. डी. टी. का छिड़काव पौधों पर किया जाता है तो उसके संपर्क में रहने वाले कीट आते हैं।यह कीट के न्यूरॉन्स को प्रभावित करता है जिससे अंततः मौत हो सकती है।यह खाद्य पौधों के माध्यम से मानव जीवन चक्र पर बहुत प्रतिकूल प्रभाव डालता है।

  • डीडीटी के हानिकारक प्रभाव यदि हम मनुष्यों पर इसके दुष्प्रभाव के बारे में केवल बात करते हैं तो उनके लिए यह बहुत ही हानिकारक पदार्थ होगा।यह मनुष्यों में बहुत सी बीमारियों की ओर जाता हैमधुमेह यकृत कैंसर स्तन कैंसर अनियंत्रित सेल उत्परिवर्तन, जो बाद में ट्यूमर और कैंसर का कारण बनता है।वन्य जीवन डीडीटी पर प्रभाव बहुत तरह के वन्यजीवों के लिए बहुत जहरीले और खतरनाक रसायन यानी पक्षी, स्तनपायी, मछली आदि है।अंडे के गोलों को पतला करना और विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों में कम प्रजनन दर को अंडे के टूटना और भ्रूण की मृत्यु का कारण बनना जिम्मेदार होता है।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!