DM Full form In Hindi , DM Full form In English

dm full form dm ka full form dm full form in hindi full form of dm dm full form in english DM Full form In Hindi :- वारेन हेस्टिंग्स द्वारा 1772 में जिला कलेक्टर के पद का सृजन किया गया था।जिला कलेक्टर के प्रमुख कार्य थे-जनप्रशासन का पर्यवेक्षण करना, भूमि राजस्व संग्रहण और जिले में विधान तथा व्यवस्था बनाये रखना।वह राजस्व संगठन का प्रधान था।वह पंजीकरण, परिवर्तन और होल्डिंग के विभाजन के लिए उत्तरदायी था;विवादों का निपटारा;ऋणी संपदा का प्रबंधन;किसानों को ऋण, और अकाल राहत।

  • DM Full form In English :- District Manager कहा जाता है।
  • DM Full form In Hindi :- जिला अधिकारी कहा जाता है।

जिला मजिस्ट्रेट या जिलाधिकारी जिले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होते हैं।जिला प्रशासन को सुचारू व सुचारू रूप से चलाने का दायित्व उसका है।वास्तव में, जिला भारत में प्रमुख प्रशासन है।…जिला प्रशासन कर्मचारियों या सचिवीय कार्य के विपरीत क्षेत्रीय कार्य है।

जिले में कानून व्यवस्था और सुरक्षा को कायम रखना जिला मजिस्ट्रेट का प्राथमिक कार्य है।वह सामाजिक और राजनीतिक तनाव, सांप्रदायिक असंतोष, जाति समस्या, आतंकवाद, तस्करी और आर्थिक अपराध के मामलों की ओर निरंतर ध्यान देते हैं, जिससे जिले में शांति और व्यवस्था को खतरा पैदा हो सकता है और लोगों की सुरक्षा को खतरा पैदा हो सकता है.जिला मजिस्ट्रेट के कार्य और भूमिका पर निम्नलिखित तीन क्षेत्रों-पुलिस, न्यायपालिका और जेल, में चर्चा की जा सकती है।हालांकि जिला अधीक्षक पुलिस की जिमेदारी के अधीन जिला अधीक्षक द्वारा वास्तविक प्रशासन का विमोचन किया गया, लेकिन सामान्य तौर पर पुलिस बल जिला मजिस्ट्रेटों के आदेश और पर्यवेक्षण के अधीन कार्य करता है।जिला मजिस्ट्रेट को न्यायिक मजिस्ट्रेट के रूप में अपदस्थ कर दिया गया है न्यायपालिका को कार्यपालिका से पृथक करने के कारण सिविल और दांडिक शक्तियों का न्यायपालिका के उच्च न्यायालयों के नियंत्रण में उत्तरदायित्व है।

जिला जेलों का नियंत्रण जिला मजिस्ट्रेट के सामान्य नियंत्रण में है।जिलाध्यक्ष जिले के सभी प्रमुख कार्यालयी अधिकारी कार्यों का समन्वयन करने वाला होता है. वह जिले के सभी विभागों में काम करता है जो जिले में कार्य करता है. ऐसे कुछ विभागों के नाम हैं सार्वजनिक स्वास्थ्य, कृषि, सार्वजनिक कार्य, सिंचाई, शिक्षा और सहयोग. जिला मजिस्ट्रेट को एक कमांडर माना जाता है जो अपनी गतिविधियों का समन्वय करता है।

DM को अंग्रेजी में Direct Message के भी नाम से जाना जाता है।

DM शब्द आजकल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों द्वारा बहुत ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला शब्द है। इसमें व्यक्ति उस व्यक्ति को सीधे तौर पर संदेश भेजता है जिसको वह जानता है या जिससे वह वार्तालाप करना चाहता है। डायरेक्ट मैसेज में सीधे तौर पर संबंध दो लोगों के बीच ही हो पाता है।जो संदेश भेजता है एवं जो संदेश को प्राप्त करता है डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से संदेश इन दोनों लोगों के मध्य ही रह जाता है इनके इन संदेशों को कोई और व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पढ़ नहीं सकता है। एक तरह से कहा जाए तो यह एक व्यक्तिगत संदेश की तरह ही होता है।

  • जब विपणन सोशल मीडिया में डीएमएस का इस्तेमाल आज व्यवसाय प्रतिष्ठा के निर्माण और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है।सोशल मीडिया का सबसे बड़ा लाभ ग्राहक संबंधों को मजबूत बनाने की इसकी क्षमता है।इन संबंधों को बढ़ाने के लिए डीएम रणनीति एक प्रभावी तरीका है, विशेष रूप से एक स्मार्ट इनबॉक्स टूल की सहायता से।कंपनियां डीएमएस में उपयोग करती हैं: नकारात्मक समीक्षाएं करें: डीएम की प्राइवेसी में आपके सोशल मीडिया पेज पर कोई नकारात्मक कमेंट संभालना आपकी ब्रांड की प्रतिष्ठा को कम करता है।

सीधे संदेश के माध्यम से जल्दी से समस्याओं को सुलझाने के लिए, फिर अपने ग्राहक को अपने सार्वजनिक प्रोफ़ाइल पर अपने परिणाम साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।ग्राहक सहायता की पेशकश करें: 79% ग्राहक सेवा के लिए लाइव चैट विकल्प पसंद करते हैं.चाहे ये चैट बॉट ही क्यों न हो, ग्राहक के अनुभव को सुधारता है।निजी जानकारी का आदान प्रदान करें: यदि एक ग्राहक आपके सोशल मीडिया पेज पर अनुरोध करता है और आपको उनसे निजी जानकारी की जरूरत होती है, तो एक डीएम अधिक अंतरंग स्तर पर बातचीत जारी रखता है।उद्योग प्रभावशाली लोगों के साथ जुड़ें: प्रत्यक्ष संदेश देना उन प्रभावशाली लोगों, राजदूतों और साझीदारों से जुड़ने का एक शानदार तरीका है, जिनके साथ आप भविष्य में काम करना चाहते हैं।
इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!