DRDO Full form In Hindi , DRDO Full form In English

DRDO Full form In Hindi :- यह भारत गणराज्य की एक एजेंसी है, जो सेना के अनुसंधान और विकास के लिए जिम्मेदार है।इसकी स्थापना 1958 में तत्कालीन तकनीकी विकास प्रतिष्ठान के विलय तथा रक्षा विज्ञान संगठन (डीएसओ) के साथ तकनीकी विकास एवं उत्पादन निदेशालय के द्वारा की गई थी।इसका मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है।नवंबर 2016 तक, डॉ. एस. क्रिस्टोफर, ड़ॉ. डी. ओ. के महानिदेशक और डॉ. जीएस रेड्डी रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार हैं।

  • DRDO Full form In English :- Defence Research and Development Organization कहा जाता है।
  • DRDO Full form In Hindi :- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन कहां जाता है।

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन का लक्ष्य विश्व स्तरीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी आधार प्रदान करके और प्रतिस्पर्धी प्रणालियों और समाधान मुहैया कराकर देश की रक्षा सेवाओं को निर्णायक आधार प्रदान करके भारत को समृद्ध बनाना है।

हमारी रक्षा सेवाओं के लिए अत्याधुनिक सेंसर, हथियार प्रणालियों और इससे संबंधित उपकरणों का विकास करने का मिशन।रक्षा सेवाओं के लिए युद्ध प्रभावशीलता को अनुकूलित करने और सैनिकों की भलाई को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी समाधान प्रदान करना।मूल संरचना, गुणवत्तापूर्ण जनशक्ति और सुदृढ़ स्वदेशी प्रौद्योगिकी आधार विकसित करना।

आज इसकी 50 से अधिक प्रयोगशालाएं हैं जो शस्त्र, वैमानिकी, इलेक्ट्रॉनिकी, लड़ाकू वाहनों, अभियांत्रिकी प्रणालियों, प्रक्षेपास्त्र, यंत्र, इंजीनियरिंग प्रणालियां, नौसेना प्रणालियां आदि सहित रक्षा प्रौद्योगिकियों के विकास में गहरी रत हैं।इस संगठन में 5000 से अधिक वैज्ञानिक और लगभग 25,000 अन्य तकनीकी तथा सहायक कार्मिक हैं।

प्रमुख कार्य/गतिविधियां :- रक्षा मंत्री को विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा पर उभरते हुए विकास के प्रभाव से अवगत कराएं और परामर्श दें।रक्षा मंत्री को और हथियारों, शस्त्र मंचों, सैन्य कार्रवाइयों आदि के सभी वैज्ञानिक पहलुओं पर तीनों सेवाओं की सलाह देना।राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संबंधित क्षेत्रों में वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास के कार्यक्रम बनाना और निष्पादित करना।

राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित संबंधित क्षेत्रों में वैज्ञानिक अनुसंधान और विकास के कार्यक्रम बनाना और निष्पादित करना।विभाग की एजेंसियों, प्रयोगशालाओं, सुविधाओं, श्रेणियों, परियोजनाओं और कार्यक्रमों को प्रत्यक्ष और प्रशासित करना। राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित विज्ञान और प्रौद्योगिकी के पहलुओं पर जनशक्ति के अध्ययन और प्रशिक्षण के लिए संस्थानों, विश्वविद्यालयों आदि को वित्तीय और अन्य सामग्री सहायता।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!