Driving Licence Kaise Banaye

भारत के नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सरकारी दफ्तरों में चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। केंद्र सरकार की ओर से अब ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रारंभ की गई है। इससे विशेष तौर पर प्रत्येक राज्य के नागरिकों को विशेष लाभ पहुंचेगा खास बात यह है कि अब लोग बगैर किसी की मदद के घर बैठे ऑनलाइन द्वारा आवेदन कर सकते हैं ।Driving License से जुड़ी और भी बहुत महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस Driving Licence Kaise Banaye , Online Driving Licence Kaise Banaye , Licence Kaise Banaye , ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनवाएं आर्टिकल को आगे जरूर पढ़े।

ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता हमें क्यों पड़ती है  (Why do we need a driving license ) :-  किसी भी प्रदेश के नागरिक के पास कोई न कोई वाहन अवश्य रूप से होता है जैसे कि स्कूटर कार इसे चलाने के लिए  Driving License आवश्यक होता है ।यदि आप इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं। तो आपको सड़क परिवहन और राज्य मंत्रालय की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर Driving Licenseऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ।Driving License का सीधा संबंध वाहन   चालक से होता है ।Driving Licenseउन्हीं को प्राप्त होगा जिनको गाड़ी चलाना आता है ।जैसा कि रोजमर्रा की जरूरतों पूरा करने के लिए हमें कभी-कभी सैकड़ों मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है ।ऐसे में ड्राइविंग लाइसेंस के बगैर बहुत सी परेशानी खड़ी हो जाती है ।ड्राइविंग लाइसेंस से वाहन चालक को अनुमति मिल जाती है कि वह वाहन चलाने में सक्षम है ।एक प्रकार से यह नागरिक का पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है ।बहुत से दस्तावेज में ड्राइविंग लाइसेंस वह भी लगाया जाता है।

भारत सरकार निःशुल्क कोचिंग स्कीम 2021

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन के मूलभूत उद्देश (Basic objectives of driving license online application) :- 

Driving License बनवाने का मुख्य उद्देश प्रदेश के लोगों को प्रत्येक योजना का लाभ मिले। इस प्रकार से केंद्र सरकार के माध्यम से प्रदेश के नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस बनाने हेतु ऑनलाइन सुविधा दी जा रही है ।आज से 10 साल पूर्व की बात करें तो लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए सरकारी दफ्तर में जाकर समय और श्रम व्यय करना पड़ता था। तब जाकर कहीं ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चालक को प्राप्त होता परंतु वर्तमान समय में देश के नागरिकों को घर बैठे ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा अपना ड्राइविंग लाइसेंस घर बैठे बना सकते हैं। इससे व्यक्ति का समय और श्रम दोनों की बचत होगी।

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन करने के दौरान आवेदक की पात्रता मापदंड एवं दस्तावेज ( Driving Licence Kaise Banaye ) :-

1.) निवास प्रमाण पत्र के अंतर्गत( राशन कार्ड/ वोटर आईडी /बिजली का बिल /आधार कार्ड /पानी का बिल/ या पैन कार्ड इनमें से कोई भी एक दस्तावेज)
2.) आवेदक जन्म तिथि का प्रमाण पत्र हेतु( जन्म प्रमाण पत्र / 10 की मार्कशीट /वोटर आईडी कार्ड इनमें से कोई एक दस्तावेज
3.) आवेदक का मोबाइल नंबर
4.) आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो

ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया (Driving Licence Kaise Banaye) :- 

1.) सबसे पहले प्रदेश के नागरिकों को अधिकरिक वेबसाइट पर जाकर  आवेदन करना होगा।

2.) इसके आगे की प्रक्रिया में आपको स्टेट का लाइसेंस बनवाने के लिए State को सेलेक्ट करना होगा।

3.) अब आपके समक्ष ऑप्शन आएगा अप्लाई ऑनलाइन में आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करके इसके ठीक बाद न्यू लाइसेंस पर क्लिक करें।

4.) अब आप देखेंगे ऑनलाइन आवेदन फॉर्म ओपन होगा जहां पर आपको इसमें मांगी गई जानकारी हो सावधानीपूर्वक भरना होगा। इसके आगे की प्रक्रिया में आपको आवेदन संख्या कहीं लोड रख ले।

5.) आगे की प्रक्रिया में आपको फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट देना होगा जिस भी वाहन के लिए आप ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने की इच्छुक हो उन वाहनों में टू व्हीलर ,फोर व्हीलर के अतिरिक्त जिस व्हीलर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आपने आवेदन किया है।

6.) टेस्टिंग प्रक्रिया में आपको संबंधित अधिकारी के सामने सही ढंग से वाहन को चला कर दिखाना होगा।

7.) अब ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा जहाँ पर आपको मांगी गई सारी जानकारी सही से भरनी होगी

8.) आवेदन के लिए फीस भी आप ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

9.) आवेदन सम्पूर्ण होने पर आवेदन संख्या नोट कर के रख लें।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने पर  बाद आगे क्या करें(What to do next after the online application process is complete ) :- 

1.) लेकिन ध्यान रहे फिजिकल ड्राइविंग टेस्ट के तहत आपको अपना वाहन लेकर आना होगा

2.) आवेदक के ड्राइविंग टेस्ट पास करने के लिए सबसे आवश्यक बात यह है  टेस्ट देने के दौरान कभी भी ड्राइविंग को लेकर ओवर कॉन्फिडेंट ना हो

3.) एक अन्य बात जो आवेदक को सदैव ध्यान रखना चाहिए कि संबंधित अधिकारी के निर्देशों का पालन करते हुए और सभी ट्रैफिक रूल्स को को मानते हुए ही गाड़ी चलाएं।

4.) अंतिम प्रक्रिया में आपको संबंधित मोटर  व्हीलर एaइंस्पेक्टर आपको ड्राइविंग लाइसेंस में पास घोषित कर देना के बाद ही आपका आवेदन पूर्ण रूप से स्वीकृति मिलेगी ।इसके कुछ दिनों के भीतर ही आपको लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

Driving License के खो जाने प्रदेश के नागरिक को क्या करना चाहिए (What should a citizen of a lost state of driving license do ) :-  यदि आपका ड्राइविंग लाइसेंस किसी कारणवश हो गया है तो इसमें आपको चिंता करने की कोई जरूरी नहीं है क्योंकि इसके बदले में आप इसका duplicate के लिए अप्लाई कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपको इसके लिए गए कुछ निर्देशों का पालन करना होगा।

1.) सबसे पहले आपको अपने खोए हुए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए पुलिस स्टेशन में जाकर कंप्लेंट करना होगा

2.) आपके द्वारा complaint lodge होते ही यस सुनिश्चित करें कि आपके पास उस complain (FIR) की एक कॉपी अवश्य रूप से हो ताकि आप बाद मेरे से उपयोग में ला सकें

3.) अब आपको अपने शहर के Notary office में जाकर एक affidavit stamped paper तैयार कर ले इसके लिए आपको थोड़ा खर्च करना पड़ सकता है यह affidavit आपके लिए proof तौर पर काम करेगा इसमें जिक्र किया गया होगा की वास्तविकता में आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो गया है।

4.) अब आपको इस  affidavit को डुप्लीकेट लाइसेंस फॉर्म के संलग्न कर के सबमिट कर दे।

 

Driving Licence Form PDF
Driving License Application Status
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!