DVD Full form In Hindi , डीवीडी फुल फॉर्म इन हिंदी

DVD Full form In Hindi :- यह एक डिजीटल ऑप्टिकल डिस्क भंडारण प्रारूप है जिसका प्रयोग उच्च क्षमता वाले डेटा, जैसे उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो और चलचित्र को भंडारित करने के लिए किया जाता है।यह ऑपरेटिंग सिस्टम को स्टोर करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है 1995 में, सोनी, तोशिबा और पैनासोनिक नामक चार कंपनियों ने इसका आविष्कार और विकास किया।डीवीडी सीडी (कॉम्पैक्ट डिस्क) की तुलना में अधिक भंडारण क्षमता प्रदान करती है और इसे डीवीडी प्लेयर जैसे कई प्रकार के खिलाड़ियों में खेला जा सकता है। डीवीडी फुल फॉर्म इन हिंदी ,  

DVD Full form In English :- Digital Versatile Disc कहते हैं।
DVD Full form In Hindi :- डिजिटल वर्सेटाइल डिस्क कहते हैं।

भंडारण क्षमता के आधार पर, डीवीडी को 4 प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है। सिंगल-तरफा, सिंगल-तरफा, दो परतों 8.5 जीबी से 8.7 जीबी 3 दो-तरफा, सिंगल लेयर 9.4 जी 4) दो-तरफा, डबल लेयर।

इतिहास :- पहले, डीवीडी को वीएचएस टेप के विकल्प के रूप में विकसित किया गया था, लेकिन जल्दी ही यह डेटा स्टोरेज डिवाइस के रूप में लोकप्रिय हो गया।सन् 1972 में मनोरंजन के माध्यम के रूप में श्रव्य सीडी का विकास किया गया।1993 में दो वीडियो डिस्क प्रारूपों का विकास किया गया था, मल्टीमीडिया कॉम्पैक्ट डिस्क (एम एम सी डी) और सुपर घनत्व (एसडी) डिस्क.1997 में डीवीडी द्वारा सीडी को मनोरंजन और डेटा भंडारण के माध्यम से अधिगृहीत किया गया।ट्विस्टर 25 मार्च, 1996 को डीवीडी पर पहली फिल्म थी।

  • इसके कई फायदे हैं-जैसे 4.7 से 9 GB उत्कृष्ट ध्वनि और तस्वीर की गुणवत्ता, इसलिए विडियो और ऑडियो को काफी सस्ते में स्टोर करने का सबसे अच्छा विकल्प डीवीडी के विपरीत डीवीडी के दोनों ओर स्टोर किया जा सकता है।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!