ECG Full form In Hindi

ecg full form ecg full form in hindi ECG Full form In Hindi :- यह एक परीक्षण है जो दिल की विद्युत गतिविधि की जांच के लिए किया जाता है.सामान्य विद्युत गतिविधि यह दर्शाती है कि हृदय सामान्य रूप से काम कर रहा है। कग फुल फॉर्म इन हिंदी , ecg full meaning in hindi , ecg ka full form in hindi , ecg test full form in hindi , ecg ki full form in hindi

  • ECG Full form In English :- Electrocardiogram कहा जाता है।
  • ECG Full form In Hindi :- इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम कहा जाता है।

ईसीजी विद्युत आवेगों को रिकॉर्ड करता है जब दिल धड़क रहा होता है.इन आवेगों को कागज की चलती पट्टी या स्क्रीन पर अभिलेखित किया जाता है, अर्थात यह कागज पर लाइन ट्रेसिंग के रूप में दिल की विद्युत गतिविधि को दर्शाता है।ट्रैसिंग में दिखाई देने वाली स्पाइक्स और डिप्स को तरंगें कहा जाता हैइसलिए, एक सामान्य ईसीजी लाइन अनुरेखण लहरों के होते हैं जो निम्नानुसार हैं:

  • पी वेव: यह ईसीजी ट्रेसिंग का पहला ऊपर की ओर संचलन है।यह ऊपरी श्रवण कक्षों की विद्युत गतिविधि को दर्शाता है।
  • QRS कॉम्प्लेक्स: इसमें तीन तरंगों का अंतराल होता है जो नीचे की ओर विक्षेपन (Q) से शुरू होती है और फिर एक बड़ा ऊपर की ओर विक्षेपन (R) होता है और तब नीचे की ओर की तरंग।यह निचले हृदय कक्षों की विद्युत गतिविधि को दर्शाता है।
  • प्रथम खंड: यह एक सीधी रेखा के रूप में दिखाई देता है जब निलय बिना किसी विद्युत आवेग के संकुचन करता है।
  • टी लहर: यह एक मामूली ऊपर की तरफ लहर है जो वेंट्रिकुलर रिपोलरिजेशन का प्रतिनिधित्व करती है, यानी जब निचले दिल कक्ष अगले मांसपेशी संकुचन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

अगर दिल में कोई समस्या है?लय, आवेगों या ग्राफ के पैटर्न में भिन्नता होगी।इस विधि से अधिक पीड़ा नहीं होती।यह आपके शरीर में विशिष्ट स्थानों, जैसे हाथ, पैर या छाती पर इलेक्ट्रोड रखकर किया जाता है।

ईसीजी की आवश्यकता क्यों है :- ईसीजी विभिन्न दिल से संबंधित समस्याओं का पता लगा सकता है, कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं;अतीत में दिल का दौरा (मायोकार्डिअल इन्फेर्शन), असामान्य हृदय गति के कारण छाती में होने वाले दर्द के कारण हृदय की दीवारों की दीवारों की हृदय मोटाई के कारण ह्रदय की मोटाई के कारण रक्त की आपूर्ति कोलेस्ट्रॉल के जमाव के कारण हृदय में सीमित हो जाती है।

ईसीजी के प्रकार: यहाँ तीन मुख्य प्रकार के ईसीजी होते हैंः

  • आराम ईसीजी रोगी जब किसी आरामदेह स्थान पर लेट जाता है तो यह संपन्न होता है।
  • तनाव या व्यायाम ईसीजी- यह तब किया जाता है जब आप ट्रेडमिल या व्यायाम बाइक का उपयोग कर रहे हों।
  • रोगीण ई. सी. जी- रोगीको अपनी कमर पर मशीन पहननी पड़ती है।मरीज घर जा सकता है।यह एक या अधिक दिनों के लिए दिल की निगरानी में मदद करता है।

इस आलेख को इंग्लिश में पढ़े:- 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!