Full form of AWMI In Hindi

awmi full form in medical awmi full form awmi full form in medical in hindi awmi full form in medical in hindi awmi full form in medical term Full form of AWMI, What does AWMI stand for , definition of Awmi by Medical dictionary , awmi disease full form , Full form of AWMI In Hindi , AWMI Full Form In English ,

  • AWMI Full Form In English:-  Anterior Wall Myocardial Infarction कहते हैं।
  • AWMI Full Form In Hindi:-  पूर्वकाल की दीवार म्योकार्डिअल रोधगलन कहा जाता है।

एक तरह से कहा जाए तो AWMI हृदय से जुड़ी एक रोग का मेडिकल नाम है जिसे हम आम शब्दों में हार्ट अटैक कहते हैं। यह एक बहुत ही जानलेवा बीमारी है। दिल का दौरा जीवन को खतरे में डालने वाली एक स्थिति है जो तब होती है जब हृदय की मांसपेशियों में अचानक से रक्त का प्रवाह बंद हो जाता है जिससे ऊतक को नुकसान होता है।

आमतौर पर, यह एक या एक से अधिक कोरोनरी धमनियों में रुकावट का परिणाम होता है।प्लाक के निर्माण के कारण अवरोध उत्पन्न हो सकता है, ऐसा पदार्थ जो ज्यादातर वसा, कोलेस्ट्रॉल और सेलुलर अपशिष्ट उत्पादों से बना होता है।जबकि दिल का दौरा के क्लासिक लक्षण सांस की तकलीफ और सीने में दर्द हैं, इसके लक्षण काफी भिन्न हो सकते हैं।

दिल का दौरा पड़ने के सबसे सामान्य लक्षणों में शामिल हैं-

  • छाती के दर्द
  • पीठ
  • जबड़े और शरीर के ऊपरी हिस्से के अन्य हिस्सों में दबाव या जकड़न जो कुछ मिनट से अधिक समय तक रहता है 
  • उल्टियाँ करने की परेशानी से राहत दिलाने वाली खांसी वापस आ जाती है।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि हृदय आघात वाले सभी लोगों में समान लक्षण या लक्षणों की गंभीरता न हो। छाती में दर्द महिलाओं और पुरुषों दोनों में सबसे अधिक पाया जाने वाला लक्षण है।हालांकि, पुरुषों की तुलना में महिलाओं की अधिक संभावना है:

  • साँस के जबड़े में दर्द 
  •  असामान्य मतली या उल्टियाँ

 वास्तव में जिन महिलाओं को दिल का दौरा पड़ा है उन्हें फ्लू के लक्षण जैसे महसूस होने लगमें है। आपके हृदय आपके कार्डियोवास्कुलर सिस्टम के मुख्य अंग हैं, जिसमें विभिन्न प्रकार की रक्त वाहिकाएं भी शामिल हैं।सबसे महत्वपूर्ण धमनियों में से कुछ धमनियों हैं।वे ऑक्सीजन से भरपूर रक्त आपके शरीर और आपके सभी अंगों को लेते हैं। कोरोनरी धमनियां विशेष रूप से आपके हृदय की मांसपेशियों में ऑक्सीजन से भरपूर रक्त लेती हैं।जब प्लैक के निर्माण के कारण ये धमनियाँ बंद हो जाती हैं या संकुचित हो जाती हैं तो आपके हृदय में रक्त का प्रवाह काफी कम हो सकता है या पूरी तरह बंद हो सकता है।इससे दिल का दौरा पड़ सकता है। कई कारकों के कारण कोरोनरी धमनियों में रुकावट हो सकती है।

कुछ कारक आपके दिल का दौरा पड़ने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जैसे

  • उच्च रक्तचाप– यदि आपको उच्च रक्तचाप है तो दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है।आपकी उम्र के आधार पर सामान्य रक्तचाप 120/80 मिमी एचजी (पारा की मिलीमीटर) से नीचे है।जैसे-जैसे संख्या बढ़ती जाती है, वैसे-वैसे आपके दिल की समस्याओं के विकसित होने का भी खतरा बढ़ जाता है।उच्च रक्तचाप होने पर आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचाता है ।
  • उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर होने से मायोकार्डियल रोधगलन का खतरा बढ़ जाता है।आप अपने आहार में परिवर्तन करके या स्टाटिन नामक कुछ दवाएं लेकर अपने कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं।
  • मधुमेह और उच्च रक्त शर्करा का स्तर– डायबिटीज एक ऐसी अवस्था है, जिसके कारण ब्लड शुगर या ग्लूकोज़ का लेवल बढ़ जाता है।उच्च रक्त शर्करा का स्तर रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और अंततः कोरोनरी धमनी रोग का कारण बन सकता है।यह एक गंभीर स्वास्थ्य स्थिति है जिससे कुछ लोगों में दिल का दौरा पड़ सकता है।
  • धूम्रपान– धूम्रपान तंबाकू उत्पादों से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है।इनसे हृदय की अन्य बीमारियाँ भी हो सकती हैं।
  • पारिवारिक इतिहास– यदि आपके पारिवारिक हृदय रोग का इतिहास है, तो आपको दिल का दौरा पड़ने की अधिक संभावना होती है।अगर आप के परिवार में 55 साल की उम्र से पहले हृदय रोग हो या आप की कोई महिला परिवार के सदस्य हों तो यह खतरा विशेष रूप से बढ़ जाता है।

हृदय आघात के खतरे को बढ़ाने वाले अन्य कारणों में शामिल हैं: कोकीन और एम्फ़ैटेमिन जैसे कुछ अवैध औषधियों का उपयोग करने के व्यायाम की कमी या गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप।

इस आलेख को इंग्लिश  में पढ़े :- AMC full Form In Hindi

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!