Full form of GDP

Join Our WhatsApp Group
Join Our Telegrem Channel

Full form of GDP:-  जीडीपी क्या है और इसकी गणना कैसे की जाती है , भारत की जीडीपी क्या है , भारत की जीडीपी की गणना कैसे की जाती है, जीएनपी फुल फॉर्म , जीडीपी अंग्रेजी में पूर्ण रूप , एरिना में जीडीपी फुल फॉर्म , जीडीपी का पूरा नाम , सकल घरेलू उत्पाद ,

GDP को अंग्रेजी में:- Gross Domestic Product कहा जाता है।

GDP को हिंदी में:-  सकल घरेलु उत्पाद कहां जाता है।

GDP Full form का विस्तार से:- यह किसी देश में उत्पादित सभी वस्तुओं, उत्पादों तथा सेवाओं का कुल बाजार मूल्य होता है जिसका एक विशिष्ट अवधि में उत्पादन होता है।इसका उपयोग अर्थव्यवस्था के आकार को मापने तथा राष्ट्र की अर्थव्यवस्था में समग्र विकास या कमी को मापने के लिए किया जाता है।यह देश की आर्थिक दशा को इंगित करता है तथा विशिष्ट देश के लोगों के जीवन स्तर को निर्दिष्ट करता है, अर्थात सकल घरेलू उत्पाद से उस देश के लोगों के जीवन स्तर में वृद्धि होती है।जो देश के लिए अच्छा सकल घरेलू उत्पाद वाला हो उसे एक अच्छा देश माना जाता है।भारत में, तीन मुख्य क्षेत्र हैं जो जीडीपी में योगदान देते हैं;उद्योग, सेवा क्षेत्र और कृषि संबद्ध सेवाओं सहित।
जी. डी. पी. की मूल संकल्पना विलियम द्वारा 1652 और 1674 के बीच डच और अंग्रेजी के बीच अनुचित कर के विरूद्ध जमींदारों की रक्षा करने के लिए दी गई थी।बाद में, यह विधि चार्ल्स दवेनेंट ने भी विकसित की.इसकी आधुनिक अवधारणा को सर्वप्रथम 1934 में साइमन कुजानेट्स ने विकसित किया था।1944 में ब्रेटन वुड्स सम्मेलन के बाद देश की अर्थव्यवस्था को मापने का मुख्य साधन बन गया।

इस आलेख को इंग्लिश  में पढ़े :- AMC full Form In English

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

Leave a Comment