GPS Full Form in Hindi,GPS Kiya hota hai

GPS Full Form in Hindi: दोस्तों आपने GPS का नाम तो कहीं ना कहीं अवश्य सुना होगा, और अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर है, तो आप GPS का इस्तेमाल भी करते होंगे। लेकिन वह आप में से कई ऐसी योजनाएं जिनको जीपीएस के बारे में अभी तक जान रहे नहीं है, पास अगर आप जीपीएस की फुल फॉर्म नहीं जानते हैं, तो इस आर्टिकल को आंसर जरूर पढ़ें।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको GPS क्या है, GPS कैसे काम करता है, और GPS Full Form in Hindi क्या है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करवाएंगे।

GPS क्या है?

दोस्तों GPS एक ऐसा सिस्टम है। जिसके जरिए आप दुनिया के किसी भी जगह का पोजीशन प्राप्त कर सकते हैं, और साथ में आप GPS के जरिए अपने रूट की भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

GPS एक ऐसा उपकरण नेविगेशन प्रणाली है।जिसका उपयोग किसी भी विशेष स्थान तक पहुंचने के लिए किया जाता है, साथ ही वर्तमान समय में जीपीएस का उपयोग मार्ग ढूंढने के लिए भी किया जाता है।

GPS के जरिए वर्तमान समय में आप अपने किसी मित्र या परिवार जन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं, पर अगर आप कई पर अपने मित्र से मिलना चाहते हैं, और आप उसकी जगह को सही तरीके से नहीं जानते हैं। तो आप जीपीएस की मदद से उसे ढूंढ कर उस तक पहुंच सकते हैं।

जीपीएस को सयुंक्त राज्य सरकार द्वारा बनाया गया है, और इसका मूल रूप सैनिकों और सैन्य वाहनों की सहायता के लिए डिजाइन किया गया। लेकिन वर्तमान समय में,
जीपीएस सभी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध है, और सभी व्यक्ति इस उपकरण का स्वतंत्र रूप से उपयोग कर सकते हैं।

 

GPS Full Form in Hindi

1.GPS Full Form in English:- Global Positioning System

2. GPS Full Form in Hindi:- विश्वय स्थिति उपकरण

GPS कैसे काम करता है

जीपीएस एक 32 सेटेलाइट का समूह है, जो पृथ्वी की सतह से लगभग 26600 किलोमीटर दूरी पर स्थित हैं। वैसे तो सेटेलाइट का स्वामित्व अमेरिका के पास है। लेकिन इसका उपयोग कोई भी व्यक्ति कर सकता है, लेकिन आपके पास भेज जीपीएस रिसीवर होना चाहिए।

GPS रिसीवर इन्हीं सेटेलाइट से भेजे गए सिगनल के संकेतों के आधार पर स्थान बताते हैं, यह सचिव और बेहतर गणना के लिए चार सेटेलाइट का उपयोग करता है। यह यूजर को Three- Dimensional Position Latitude, Longitude Line और Elevation के बारे मे जानकारी देता है।

Conclusion

तो दोस्तों GPS को किस प्रकार से कार्य करता है, और आपको किसी विशेष जगह की जानकारी देता है। साथ ही दोस्तों आज किस आर्टिकल में हमने आपको GPS के बारे में विस्तार से जानकारी दी है, और आपको हमने GPS की फुल फॉर्म के बारे में भी बताया है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज चाहिए आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!