GSM Full Form In Hindi

GSM Full Form In Hindi: मोबाइल टेक्नोलॉजी में बहुत सारे सिस्टम का उपयोग किया जाता है। मोबाइल टेक्नोलॉजी के एक ऐसे ही सिस्टम GSM के बारे में आज बात करने वाले हैं। आज के हमारे इस आर्टिकल में आपको GSM Full Form In Hindi के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

GSM Full Form In Hindi

1.GSM Full Form in Hindi: ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्‍युनिकेशन
2.GSM Full Form in English: Global System For Mobile Communication

What Is GSM In Hindi

GSM एक मोबाइल कम्युनिकेशन मॉडेम है। एक कम्युनिकेशन मॉडेम को सन 1970 में लिया गया है। यह दुनिया का एक व्यापक रूप से मोबाइल कम्युनिकेशन सिस्टम बन चुका है। इस मोबाइल कम्युनिकेशन सिस्टम का दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। GSM डिजिटल टेक्नोलॉजी के अंतर्गत आता है। जिनका उपयोग मोबाइल में आवाज और डाटा सर्विसेज को चलाने के लिए किया जाता है। यूरोप और एशिया में मुख्य रूप से 900 -1800 MHZ GSM का उपयोग ध्वनि संचालन के लिए किया जाता है।

शुरुआत में जब इस डिजिटल सिस्टम को विकसित किया गया था। तब इस डिजिटल कम्युनिकेशन सिस्टम का मतलब टाइम डिविजन मल्टीप्ल एक्सेस था। जब इस सिस्टम को एंड्राइड मोबाइल में अपनाया गया। तो इस सिस्टम से ध्वनि मैनेजमेंट का काम सफल हो गया। इस रकम का उपयोग भारत में क्या जाता है। एकदम के जरिए विश्व भर में सभी एंड्राइड मोबाइल का ध्वनि संचालन यंत्र चलाया जाता है।

Conclusion

GSM सिस्टम का उपयोग मोबाइल की ध्वनि और डाटा संचालन के लिए किया जाता है। इनका विकास 1970 में हुआ था और उसके पश्चात धीरे-धीरे पूरे विश्व भर में इस सिस्टम का उपयोग होने लगा वर्तमान समय में इसका उपयोग पूरे विश्व में किया जाता है। आज हमने इस आर्टिकल में GSM Full Form In Hindi के बारे में बात की है। आशा करता हूं, कि हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा।

 

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!