GST Full Form In Hindi

GST Full Form In Hindi: दोस्तों पहले के समय में सरकार द्वारा देश के नागरिकों पर कई अलग-अलग प्रकार के टैक्स होते थे, और सभी अलग-अलग कार्य और अलग-अलग वस्तुओं पर वह टैक्स लगते थे। लेकिन उन सभी अलग-अलग टैक्स की वजह से देश में कई प्रकार की भ्रष्टाचारी भी होना शुरू हो गए थे, और उनसे भी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक नया टैक्स जारी किया है जिसका नाम जीएसटी है, और अब सभी सेवा और सभी वस्तुओं पर वह एक ही टैक्स लगता है।

दोस्तों अगर आपको जीएसटी क्या है, जीएसटी की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी नहीं है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें, आज किस आर्टिकल में हम आपको GST Full Form In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करवाएंगे।

जीएसटी क्या है

दोस्तों साधारण परिभाषा में कहा जाए तो भारतीय सरकार द्वारा वस्तुओं और सेवाओं पर लगाया गया एक घर है, जैसे जीएसटी के नाम से जाना जाता है। और यह कर कुछ सीमित मात्रा में लगाया जाता है।

सरकार द्वारा जीएसटी को अलग-अलग वस्तुओं पर अलग-अलग सेवाओं पर अलग-अलग मात्रा में तय किया गया है, और उसी माता के अनुसार वर्तमान समय में भी जीएसटी का उपयोग होता है।

GST Full Form In Hindi

1.GST Full Form In English:- Goods And Service Tex

2.GST Full Form In Hindi:-  सामान और सेवा पर लगने वाला कर

जीएसटी की फुल फॉर्म Goods And Service Tex है। अगर हिंदी भाषा में जीएसटी को परिभाषित करें, तो सामान और सेवा पर लगने वाला कर जीएसटी कहलाता है।

जीएसटी कितने प्रकार की होती है

दोस्तों सरकार ने जब जीएसटी की शुरुआत की तब जीएसटी की मात्रा के साथ-साथ जीएसटी के प्रकार भी तय की है। जोकि निम्नलिखित हैं।

1. C GST :- सीजीएसटी का इस्तेमाल एक व्यापारी द्वारा एक ही राज्य के ग्राहक को माल बेचने पर लगाया जाता है।

सीजीएसटी के तहत अगर कोई व्यापारी एक ही राज्य के अंदर व्यापार करता है, और उस व्यापार पर जो भी टैक्सी खट्टा होता है। उसमें से आधा टैक्स सेंट्रल गवर्नमेंट को दिया जाता है।

2. S GST :- एसजीएसटी के तहत भी एक ही राज्य के ग्राहक से टैक्स वसूला जाता है।
एसजीएसटी के अंतर्गत कोई भी व्यापारी एक ही राज्य के अंदर व्यापार के जरिए जो भी टैक्स इकट्ठा करता है, उसका आधा प्रतिशत सेंट्रल गवर्नमेंट को और बचा हुआ आधा प्रतिशत स्टेट गवर्नमेंट को भेजा जाता है।

3. IGST :- एक राज्य से दूसरे राज्य के ग्राहक से टैक्स लिया जाता है। तब उस समय आईजीएसटी का इस्तेमाल किया जाता है।

आईजीएसटी के तहत कोई भी व्यापारी एक राज्य से दूसरे राज्य में व्यापार करता है, और उसके जरिए जो भी टैक्स इकट्ठा होता है। वह संपूर्ण टेक्स्ट सेंट्रल गवर्नमेंट के पास दिया जाता है।

Conclusion

दोस्तों जीएसटी क्या है, और जीएसटी की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में आज हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।

A To Z सभी प्रकार  फुल फॉर्म जाने
Organization Full Form
Defence Full Form
Educational Full Forms
Exam Full Forms
Banking Full Forms
Finance Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms
Medical Full Forms
IT Full Forms
Internet Full Forms
Political Full Forms
General Full Forms
Gadgets Full Forms
Automobile Full Forms
Courses Form
Know All Types of Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!