IPS Full Form In Hindi

IPS Officer Kya Hai :- एक Normal मानव को जीवन यापन करने के लिए पैसा कमाने का एक जरिया ढूंढ़ना पड़ता है, जिससे वह अपनी एवं अपने परिवार की सभी मूलभूत जरूरतों को पूरा कर सके। इसके लिये कुछ लोग व्यवसाय का सहारा लेते है तो कुछ लोग पढ़ लिखकर उम्दा job के लिये प्रयासरत होते है। IPS भी एक उच्च दर्ज़े की post है, जिसके लिये हमारे देश मे लाखों की संख्या में लोग जुटे हुये है। हमारे देश मे अभी भी ऐसे लोगो की जनसंख्या ज्यादा है, जो भविष्य मे Doctor, Engineer or CA बनने की सोच रखते है। और ऐसा होना लाजमी भी है क्योंकि लोगो की ऐसी धारणा बनी है कि, IPS या IAS बनने के लिए ज्यादा ज्ञान, मेहनत तथा धन की आवश्यकता होती है। जबकि देखा जाये तो यह बात गलत साबित प्रतीत होती है। Doctor or Engineer बनने के लिए लोग जितने प्रयास करते ही अगर उतना ही प्रयास IPS या IAS बनने के लिए किया जाये तो आप एक सफल IPS बन सकते है।

IPS Full Form In Hindi – 
IPS का Full Form “Indian Police Service” होता है. जिसे Hindi में “भारतीय पुलिस सेवा” के नाम से जाना जाता है IPS Officer का काम देश मे कानून व्यवस्था को बनाये रखना तथा देश में होने वाले क्राइम को पूरी तरह से नियंत्रित (Control) करना होता है।

IPS के लिए योग्यता :-

  • किसी भी Examination को देने के लिए उसकी कुछ Rules निर्धारित होते है। एक Candidate को उन सभी नियमों के पालन करना पड़ता है। IPS बनने के लिए भी कुछ Eligibility होती है एवं कुछ Rules का पालन करना जरूरी होता है, तब जाकर आप इसकी परीक्षा दे सकते है। वे कौन से शर्ते एवं नियम है जो आवश्यक है उनकी चर्चा हम विस्तार से करते है।
  • IPS का अर्थ ही Indian police service होता है, तो जाहिर सी बात है कि इस परीक्षा को देने के लिये candidate का भारतीय होना आवश्यक है। अर्थात भारत देश का नागरिक इस exam को दे सकता है।
  • इस exam के लिये शैक्षिणक योग्यता भी जरुरी होती है। कोई भी candidate जो इस परीक्षा को देना चाहता है, उसके पास किसी भी subject से Bachelor degree होनी चाहिये। उसका subject Science, Maths, Commerce या Art कोई भी हो सकता है। बस यह बात आवश्यक है कि वह किसी भी मान्यता प्राप्त University or College से minimum passing marks से pass हुआ हो।

IPS Officer हेतु आयु सीमा 

  • सभी के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 साल है।
  •  जनरल क्लास के लिए अधिकतम आयु सीमा 32 साल है।
  • अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल है।
  •  अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लिए 37 साल है।

IPS Officer की सेलरी 

  • ips officer की Salary Grade और Position पर Depend करता है
  • फिर भी मैं आपको idea दे देता हूं ips officer की Salary 15600 से लेकर 177500 के बीच हो सकती है |

IPS Officer बननें हेतु परीक्षा 

आईपीएस अधिकारी बननें हेतु अभ्यर्थी को यूपीएससी द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना होता है, यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होती है |
1) प्रारंभिक परीक्षा (प्रिलिम्‍स)
2) मुख्य परीक्षा
3) साक्षात्कार

 मैं उम्मीद करता हूं ips बनने से Related आपको आपके सभी सवालों का जवाब मिल चुका होगा अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल रह गया है या कोई चीज के बारे में आप ज्यादा जाना हो तो आप नीचे Comment Box में अपना सवाल पूछ सकते हो हम आपके सवाल का जल्द ही जवाब देने की कोशिश करेंगे वैसे आप ips officer किस लिए बनना चाहते हो अपनी देश की सेवा करने के लिए या Power के लिए Plzz हमें Comment Box में अपने दिल के बात जरूर बताएं |

Leave a Comment

Don`t copy text!