ICT Full Form In Hindi 

ict full form ict full form in hindi ict ka full form ICT Full Form In Hindi:- दोस्तो आपको तो पता ही होगा कि आजकल डिस्टल योग है हर चीज अब स्मार्टफोन लैपटॉप यहां तक कि अब मानव ने रोबोट का भी निर्माण कर दिया है तो यह सब सिर्फ संभव हो पाया है सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी। आज कोई भी व्यक्ति एक देश में रायका दूसरे देश से कॉल या वीडियो कॉलिंग माध्यम से बात कर सकता है।
इस लेख में आपको ICT का फुल फॉर्म क्या होता है? और आईसीटी का गठन करने का मुख्य उद्देश्य क्या था? इन सभी टॉपिक के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख में आपको दी जाएगी। इसके लिए आपको अंत तक इस लेख को पढ़ना होगा।
  • ICT Full Form In Hindi:  सूचना और संचार प्रौद्योगिकी
  • ICT Full Form In English: Information and Communications Technology

ICT Full Form:- इस ICT का फुल फॉर्म Information and Communications Technology होता है। हिंदी में इसको सूचना और संचार प्रौद्योगिकी कहते हैं। यह संसार और कंप्यूटर दूरसंचार की व्यवस्था को एकीकरण करता है। इसमें कई प्रकार के मिडिल्वेयर्स, सॉफ्टवेयर और स्टोरेज शामिल होते हैं। इसमें कई प्रकार का डिजिटल डेटा जैसे कंप्यूटर, रोबोट और मोबाइल फोन आदि को रिस्टोर और दोबारा प्राप्त करने के लिए प्रतिबंधित करता है।

आज ICT लोगो की बुनियादी जरूरत बन गई है। आजकल सबसे अधिक इस्तेमाल इसका व्यापारिक संगठन करते हैं जिससे कि कस्टमर को लाना, अपने बिजनेस को ग्रुप करना तथा संसाधनों को जुटाने के लिए व्यापारिक संगठन इसका अधिक इस्तेमाल करते हैं।
पहले के समय में आपको कंप्यूटर और टेलीफोन मिल जाया करते थे लेकिन आजकल स्मार्ट टीवी, स्मार्टफोन और रोबोट जैसी कई प्रविष्टया देखने को मिल जाती है। ICT को विशेष प्रकार से परिभाषित नहीं किया जा सकता।
यह क्षेत्र कितना ज्यादा बड़ा हो रहा है और दिन प्रतिदिन इसमें नई नई चीजें शामिल होती रहती है तो उसको सही प्रकार से परिभाषित नहीं किया जा सकता।
Conclusion:-

आज के इस आर्टिकल में हमने ICT के फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी दी है तथा इसका क्या उपयोग किया जाता है। यह भी किस आर्टिकल में बताया है। उम्मीद करता हूं। यह आजकल आपको पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Don`t copy text!