IM Full Form In Hindi

IM Full Form In Hindi: IM क्या है? इसका फुल फॉर्म क्या है। IM की शुरआत कैसे हुई। हिंदी में इसका क्या अर्थ होता है। आखिर IM किसे कहते है। यदि आपको नहीं पता तो कोई बात नहीं आज के इस आर्टिकल में हम आपके इन सभी प्रश्नों का उत्तर देने वाले हैं इसके लिए आपको यह लेख अंत तक पढ़ना होगा, तभी आप को सभी प्रश्नों के उत्तर पता चल पाएंगे।

IM Full Form In Hindi

1.IM Full Form In Hindi : संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिस
2.IM Full Form In English : Infectious Mononucleosis
दोस्तो IM का फुल फॉर्म “Infectious Mononucleosis” होता है। हिंदी में इसको संक्रामक मोनोन्यूक्लियोसिस कहा जाता है। यह संक्रमण बर् वायरस की वजह से होता है।

IM क्या है

अगर इस रोग की बात करे तो यह एपस्टीन बार वायरस के कारण होता है। यह वायरस सबसे अधिक युवाओं में होता है। लेकिन ऐसा नहीं कि और किसी वर्ग के लोगों को नहीं होता है आप यह वायरस प्रत्येक लोगों में हो जाता है। यह वायरस लार से फैलता है। आप इसको चुम्बन रोग भी कह सकते है। कई छोटे बच्चों में भी यह रोग हो जाता है। लेकिन उनमें लक्षण ज्यादा नहीं होती इसलिए उन्हें ईबीबी नहीं कह सकते।
दोस्तों यदि आपको एक बार EBV इंफेक्शन हो जाता है। तो आप और प्राप्त करने की संभावना नहीं रख सकते है। विश्व के कई विकासशील देशों में छोटे बच्चों को इस बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता।  विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार छोटे बच्चों में 25 परसेंट तक यह रोग होता है। यदि कोई किशोर और युवा वयस्क में E B V से संक्रमित होता है। तो वह हाईस्कूल और कॉलेज के छात्रों को भी संक्रमित कर देता है।
IM एक प्रकार का इंजेक्शन है। इसका प्रयोग muscles में गहरी दवा देने के लिए किया जाता है। यह रक्त को बहने से रोकता है।

Conclusion

आज के इस लेख में हमने IM का फुल फॉर्म तथा IM क्या होता है। इसके बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है। आशा करता हूं यह लेख आप के लिए उपयोगी साबित होगा।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!