IMS Full Form In Hindi

IMS Full Form In Hindi: IMS क्या है? और इसका फुल फॉर्म क्या होता है। कई बार आपके मन में यह सवाल आया होगा कि आखिर इस का फुल फॉर्म क्या होता है कई लोग तो यह भी कहते हैं कि यह एक शॉर्ट फॉर्म है। इसका कोई भी फुल फॉर्म नहीं होता है लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में पूरी जानकारी देंगे। तथा इसका क्या मतलब होता है यह भी इस आर्टिकल में बताया जाएगा।

IMS Full Form In Hindi

1.IMS Full Form In Hindi: सूचना प्रबंधन प्रणाली
2.IMS Full Form In English: Information Management System

IMS in Hindi

IMS का फुल फॉर्म Information Management System होता है। और हिंदी मे इसको सूचना प्रबंधन प्रणाली कहते है। इसको व्यापक लेनदेन प्रसंस्करण क्षमताओं के साथ IBM द्वारा पहली बार पेश किया गया था। 1960 के दशक में अपोलो अंतरिक्ष कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए मैमथ सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया गया थायह एक ऐसी प्रणाली और घटकों को इंट्रीकेट करती है। जिसके माध्यम से आसानी से प्रबंधन और संचालन के लिए पूर्ण ढांचे में तैयार हो सके। IMS के दो प्रमुख घटक होते है।
पहला IMS DB और दूसरा IMS ट्रांजेकशन्स के माध्यम से डेटा को संगठित किया जाता है। इसके आउटपुट और इनपुट प्रसंस्करण की प्रक्रिया को चालू रखते हैं। जिससे यहां पर लॉग इन और * ईमेल भेजने की प्रक्रिया चालू जैसे कई कार्य होते है।
दूसरा DB2 के विपरीत एक IMS मॉडल के विपरीत उपयोग करता है। इसमें कई खंड के भीतर डेटा टुकड़े होते है। इनको फील्ड के रूप में जानते है। लगातार खंडो के इस क्रम को बाल खण्डों के रूप में भी जाना जाता है। सूचना प्रबंधन प्रणाली उन आंखों को ठंडक इकट्ठा करती है जो उनका प्रबंधन करती है या फिर उनके लिए यह जरूरी होता है जिनको इसकी आवश्यकता होती है। यह डाटा एक वेबसाइट के रूप में लोगों तक पहुंचता है जिससे लोग आसानी से इस डाटा को देख सकते हैं।

Conclusion

आशा करता हूं अब आपको IMS का फुल फॉर्म पता चल गया होगा तथा इसका क्या उपयोग होता है इसके बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!