INR Full Form In Hindi 

INR Full Form In Hindi: आप लोगो मे से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको INR के बारे में पता ना हो। आपको पता है तो अच्छी बात है। नहीं मालूम तो आज इस लेख में आपको INR के बारे में पता चल जाएगा। इस आर्टिकल मे हम INR क्या है?  और इसका फुल फॉर्म क्या होता है। इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में मिलने वाले है। सभी उत्तर को जानने के लिए लेख को अंत तक पढ़े।

INR Full Form In Hindi

1.INR Full Form In Hindi : भारतीय रुपए
2.INR Full Form In English:  Indian Rupee
वैसे तो INR से सम्बन्धित कई और भी नाम होते है। लेकिन यहां पर हम आपको Indian Rupee यानी की भारतीय रुपए के बारे में बताने जा रहे है। भारतीय रुपए भारत की आधिकारिक मुद्रा है। पहले इसका नाम Rupee था। भारत में सबसे पहले शेरशाह सुरी ने चांदी का सिक्का जारी किया था।
इसके बाद ब्रिटिश सरकार ने सन 1770 में कागज के नोट जारी कर दिए थे। साथ ही मे रुपए को 100 पैसे मे विभाजित कर दिया गया था।
भारत में अभी सिक्को की बात करे तो यहां पर आपको 1,2,5,10 और अभी 20 का सिक्का प्रचलन में है। अभी और भी कई सिक्के लॉन्च होने वाले है। अगर कागज के नोटों की बात करे तो आपको 1 का नोट, 2 का, 5 का, 10 का नोट, 20 का ,50 का , 100 का और 200 के अलावा 500 और 2000 का नोट भारतीय मुद्रा में शामिल है।
यह सभी नोट भारतीय रिजर्व बैंक जारी करता है। भारतीय मुद्रा का प्रतीक ” ₹”  को भारत सरकार ने 2010 में अपनाया था। यह दो भाषाओं से मिलकर बना हुआ है। नोटों को अक्सर नई डिजाइन के साथ मार्केट में उतारा जाता है। जितेश नोटों की कालाबाजारी को रोका जा सके। समय समय पर भारतीय रिजर्व बैंक नए नए बदलाव करती रहती है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने INR का फुल फॉर्म तथा उसको कब लांच किया गया था। इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। आशा करता हूं, यह लेकर आपको पसंद आया होगा।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!