IRDA की फुल फॉर्म क्या होती है? | IRDA Full Form In Hindi 

IRDA Full Form In Hindi: आपको IRDA के बारे में पता नहीं होगा, वैसे अगर कोई व्यक्ति इंश्योरेंस से जुड़ी जानकारी रखता है। तो उसको IRDA के बारे में तो अवश्य पता होगा। लेकिन अगर आप आईआरडीए के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप निश्चिंत हो जाइए आज के इस आर्टिकल में आपको आईआरडीए क्या है, और आईआरडीए की फुल फॉर्म क्या होती है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

What is IRDA in Hindi

आईआरडीए एक प्रकार का बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण है। यह एक प्रकार की भारत सरकार द्वारा संचालित एजेंसी है, और इस एजेंसी के द्वारा भारत में सभी बीमा उद्योगों को नियंत्रित किया जाता है। वर्तमान समय में आईआरडीए के अध्यक्ष श्री T. S. विजयन है। IRDA का मुख्यालय 2001 से हैदराबाद आंध्र प्रदेश में है, लेकिन वर्तमान समय में अब तेलंगाना राज्य में स्थित है। IRDA के मुख्यालय को दिल्ली से हैदराबाद स्थानांतरित किया गया था। वर्तमान समय में देशभर में चल रही सभी बीमा कंपनियां IRDA के अंतर्गत आती है, और आईआरडीए के द्वारा निकाले गए सभी नियमों को देशभर के सभी बीमा कंपनियों को मानना पड़ता है। देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC भी IRDA के अंतर्गत ही आती है।

IRDA Full Form In Hindi

आईआरडीए की फुल फॉर्म “Insurance Regulatory and Development Authority” होती है। अगर इसे हिंदी में परिभाषित किया जाए तो IRDA को “बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण” कहा जाता है।

Conclusion

आईआरडीए के बारे में आपको जानकारी नहीं थी। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हमने आपको IRDA क्या है, और IRDA की फुल फॉर्म क्या होती है। उसके बारे में विस्तार से बताई है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा, और आज के इस आर्टिकल से आपको अवश्य कुछ मदद मिली होगी।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!