ISI Full Form In Hindi | ISI का मतलब हिंदी में

ISI Full Form In Hindi:  दोस्तों आपने अपने जीवन में ISI का नाम तो अवश्य सुना होगा, और आप अपनी दिनचर्या में ISI शब्द का इस्तेमाल भी कभी-कभी करते होंगे, लेकिन आप ऐसे ज्यादातर लोगों को आई एस आई की फुल फॉर्म क्या होती है। उसके बारे में पता नहीं होगा। इसलिए दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी को ISI फुल फॉर्म ,ISI क्या है, ISI का मतलब, ISI full form, ISI Full form in hindi, ISI meaning In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसलिए आज के को अंत तक जरूर पढ़ें।

आईएसआई (ISI) का क्या मतलब होता है

दोस्तों ISI की स्थापना 6 जनवरी 1947 में की गई, और उस समय आई एस आई के पहले निदेशक के रूप में डॉक्टर लाल सी वर्मन को चुना गया। वर्तमान समय में ISI को BIS (भारतीय मानक ब्यूरो) के रूप में जाना जाता है। यह एक ऐसी एजेंसी है, जो मुख्य रूप से उपभोक्ता और औद्योगिक वस्तुओं के लिए गुणवत्ता मानकों को पूरा करने की जिम्मेदारी बखूबी निभाता है। इसके साथ ही यह हर उत्पाद की गुणवत्ता और मानक की अच्छे से जांच करना का काम पूरा करता है और साथ में उन्हें प्रमाणन चिह्न भी देता है।
वहीं, भारतीय मानक ब्यूरो 1986 के कानून द्वारा प्रमाणीकरण की पेशकश करने का काम करता है। तो वहीं भारत में बेचे जाने वाले उत्पादों को प्रमाणित करने के लिए आईएसआई मार्क का होना बहुत ही आवश्यक माना जाता है | इसलिए जो निर्माता उत्पाद बीआईएस मानक से मिलता है, वह मूल रूप से आईएसआई उत्पाद प्रमाणन के लिए आवेदन कर सकता है।

ISI Full Form In Hindi

1.ISI Full Form In English:- Inter-Services Intelligence
2.ISI Full Form In Hindi:-  इंटर-सर्विस इंटेलिजेंस

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको आई एस आई क्या है, और आई एस आई की फुल फॉर्म क्या होती है। उसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!