ISRO Full Form In Hindi 

ISRO Full Form In Hindi : अपने अपने जीवन में ISRO का नाम तो अवश्य सुना होगा, और हाल ही में इसरो काफी चर्चा में भी है। क्योंकि ISRO अब विश्व भर में अपना एक अलग नाम बना लिया है, आपको जानकारी के लिए बता दें, कि इसरो एक भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन है। और इस संगठन के माध्यम से भारत के द्वारा अंतरिक्ष यान भेजे जाते हैं।
साथ ही अंतरिक्ष से जुड़ी संपूर्ण जानकारी इसरो के माध्यम से ही एकत्रित की जाती है, हाल ही में इसरो ने 104 सैटेलाइट को एक साथ लांच करके विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इसरो क्या है, और ISRO की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। आज के इस आर्टिकल में आपको इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी दी जाएगी।

ISRO क्या है

ISRO एक भारत का राष्ट्रीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन है जो अंतरिक्ष में रिसर्च का काम करता है। इसरो की स्थापना 15 अगस्त सन 1969 में हुई थी। वैसे तो इसरो की स्थापना 1962 में जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल में हो गई थी, और उस समय इस संगठन का नाम इंडियन नेशनल कमिटी फॉर स्पेस रिसर्च था। और इससे पहले यह परमाणु ऊर्जा विभाग के अध्ययन था। लेकिन इसके बाद इस अनुसंधान संगठन को लेकर वैज्ञानिकों और इसरो के पिता विक्रम साराभाई को इसकी आवश्यकता समझ आई, और उसके पश्चात 1969 में इस संगठन का नाम इस रूप दे दिया गया। और साथ ही इसका एक अलग विभाग बना दिया गया। जिसका नाम डीओएस रखा गया, और उसको हिंदी में डिपार्टमेंट ऑफ स्पेस भी कहा जाता है।

ISRO का फुल फॉर्म

1. ISRO Full Form In Hindi: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
2. ISRO Full Form In English: Indian Space Research Organisation

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में आपको इसरो क्या है, और इसरो की फुल फॉर्म क्या होती है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज जाएंगे आर्टिकल अवश्य पसंद आया होगा।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!