IVF Full Form In Hindi 

IVF Full Form In Hindi: IVF क्या है। इसका फुल फॉर्म क्या होता है ? IVF का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है। इन सभी प्रश्नों के उत्तर आपको इस आर्टिकल के अंदर मिलने वाले हैं इसके लिए आपको आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा तभी आप सभी प्रश्नों के उत्तर अच्छी प्रकार से जान पाएंगे।

IVF Full Form In Hindi

1.IVF Full Form In Hindi : इन विट्रो निषेचन

2.IVF Full Form In English: IN Vitro Fertilization

दोस्तो IVF का फुल फॉर्म IN Vitro Fertilization होता है। और हिंदी में इसको इन विट्रो निषेचन कहते है। अगर साधारण शब्दो मे कहे तो यह एक प्रकार की तकनीक होती है। जिसमे महिला के अंडो को और पुरुष के शुक्राणु को एक साथ लेबोरेट्री मे स्टोर कर दिए जाते है। इससे मिलकर जो भ्रूण बनता है। उसको महिला के
गर्भाशय में इस्थापित कर दिया जाता है।
यह तकनीक उन लोगो के लिए है। जो नपुंसक और  बाँझपन होने के कारण संतान सुख भोगने मे असमर्थ होते है। साथ ही में उन लोगो के लिए कारगर है जो नपुंसकता और बाँझपन का इलाज करवाते थक गए है। यह तकनीक उनके लिए वरदान है।

IN Vitro का क्या अर्थ है

यह एक latin शब्द है। हिंदी में इसको सीसा कहा जाता है। सीसा इसलिए कहा जाता है क्युकी जब इसकी खोज हुई थी। तब शीशे की बनी टेस्ट ट्यूब का उपयोग किया जाता था।
इस तकनीक के माध्यम से जन्म लेने वाले को टेस्ट टीम ट्यूब बेबी कहते है। इसके जन्मदाता Dr Robert G. Edwards है। उनकी इस खोज के लिए इनको नोबेल पुरस्कार दिया गया था।
IVF तकनीक आ जाने से कई दंपतियों को संतान प्राप्त हो चुकी है। आजकल लोग अपने स्पर्म को फ्रिज करवाते है। ताकि बाद में वो इस तकनीक के माध्यम से बच्चों को जन्म दे सके।
इसके लिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से संपर्क करे। ताकि वो आपकी सही प्रकार से देखभाल कर सके।

Conclusion

दोस्तो उमीद करता हूं यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस लेख में हमने आपको IVF क्या है। और इसका फुल फॉर्म क्या होता। इसके बारे में विस्तार से बताया है। उम्मीद करता हूं यह लेख आपको पसंद आया होगा।
Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!