JCB Full Form In Hindi

JCB Full Form In Hindi: वर्ष 1948 मे इस कंपनी की पहली मशीन बनायीं गई थी। जोसफ सायरिल  बामफोर्ड  कम्पनी कार्य करने  वाले कर्मचारियो की संख्या 11,000 है। वर्ष 2012 मे हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार  जोसफ सायरिल बामफोर्ड कम्पनी की वार्षिक आय  लगभग 2.27 मिलियन थी। एशिया  मे जोसेफ सायरिल बामफोर्ड कम्पनी की कुल 22  फैक्ट्री स्थापित की गई थी। इंडिया मे जोसफ सायरिल बामफोर्ड कम्पनी  को एस्कॉर्ड्स JCB के  लिमिटेड  के नाम जाना जाता था।  वर्ष 2003 की जनवरी मे इसका नाम बदलकर JCB नाम  रख दिया गया, यहां बनने वाली मशीने बहुत भारी है।

What is JCB in hindi

JCB मशीन के बारे मे सब क़ोई जानता है, कही रोड बन रही हो तो  वहां JCB मशीन जरूर पडती है। JCB का यह नाम
जोसफ सायरिल बामफोर्ड  से मिला है। JCB मशीन बनाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनी हैं यह लगभग 300 मशीनें बनाती है। JCB  की दुनियाभर मे 20 से ज्यादा फैक्ट्रियां  है, जिन में बनने वाली मशीनों  को 150 से अधिक देशों मे बेचा जाता है।
JCB हमारे बहुत से कार्यों मे उपयोग आती है, जैसे  बड़ी -बड़ी  बिल्डिंग को तोड़ने मे, रोड मे खुदाई करने के काम मे jcb का इस्तमाल किया जाता है। साथ ही JCB का कार्य पुराने मकानों को गिराने, पुरानी सड़को को उखाड़ने और मिट्टी खोदने, मिट्टी डालने का मुख्य कार्य होता है। जब हम किसी कनट्रेक्शन साइट पर जाते हैं तो पीले रंग की  एक बड़ी  मशीन दिखाई देती है,यह मशीन खुदाई करने का कार्य करती है इस प्रकार की मशीनों को JCB मशीन कहते है।

JCB full form in hindi

1. JCB full form in hindi :- जोसेफ सायरिल बामफोर्ड है।
2. JCB full form in english :-joseph cyril Bamford.

JCB का मुख्यालय sttafordshire, united kingdom मे है। यह एक हैवी इक्टिपमेंट मैन्यूफैक्चरिंग  कम्पनी है। JCB दुनिया की सबसे  बड़ी तीसरी  कम्पनी मानी जाती है, वो भी equipment बनाने के मामले मे अभी तक  इसने 300 मशीनो का निर्माण किया है। खेत हो या रोड बनाने का कार्य  चलता है, तो मजदूरों की संख्या बढ़ा दी जाती है और काम करने मे भी काफ़ी समय लग जाती है। जिससे ज्यादा पैसे भी खर्च हो जाते है, लेकिन जब से JCB मशीन का अविष्कार हुआ है तब से लोगों की समस्याये कम हो गई है। लोगों को जमीन की खुदाई, मिट्टी डालवना सब कामों  के लिए JCB मशीन बुला ली जाती है जिससे हमको मदद मिलती है और हमारा काम भी हो जाता है और मजदूरों की जरूरत  भी नहीं पडती।

Conclusion

JCB मशीन की खास बात यह है कि यह दोनों तरह से ऑपरेट किया जा सकता है, कही गड्डा करने के लिए,कही कुछ तोड़ने के लिए JCB मशीन का इस्तमाल किया जाता है। जिस मशीन को हम लोग JCB के नाम से जानते है, उसे बेकहो  लोडर्स  कहते है। वर्ष 1953 मे बेकहो लोडर को लोगों ने बहुत पसन्द किया गया था  इसका प्रयोग वर्तमान की मशीनो मे किया जा रहा है। यह वही मशीन है जिसको वर्तमान मे JCB मशीन के नाम से जाना जाता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!