KPMG Full form in Hindi

KPMG Full form in Hindi : KPMG एक एंग्लो- डच बहुराष्ट्रीय सर्विस नेटवर्क है और विश्व के चार मुख्य एकाउंटिंग संघटनों में से एक है। KPMG का मुख्यालय Amstelveen, Netherlands  में है। KPMG के फर्म दुनिया भर के 147 देशों में है तथा इसमें 2,27,000 से अधिक कर्मचारी काम करते है। KPMG मुख्य रूप से ऑडिट, टैक्स और एडवाईजरी देने वाली पेशेवर फर्मो का वैश्विक नेटवर्क है। इसकी टैगलाइन “ कटिंग थ्रू कंप्लेक्सिटी” है जिसका अर्थ है ‘ माध्यम से जटिलता को हटाना’ । KPMG की स्थापना 1987 में हुई थी जब KMG( Klynveld Main Geordeler) ने Peat Marwick के साथ हाथ मिलाया था। इस समय बिल थॉमस इसके ग्लोबल चेयरमैन हैं। 

KPMG Full form in Hindi  

1.KPMG Full form in Hindi :- किलिनवेल्ड पीट मार्विक गोएर्डेलर

2.KPMG Full form in English:- Klynveld Peat Marwick Goerdeler 

KPMG भारत

भारत में KPMG सितंबर 1963 को आया था। अहमदाबाद, चंडीगढ़, बंगलोर, चेन्नई, गुरुग्राम, कोच्चि, मुंबई, नोयडा, वडोदरा आदि सहित कई शहरों में इसके कार्यालय स्थापित किये गए थे। आज भारत में इसकी 2700 से अधिक कंपनियां हैं। KPMG भारत के CEO अरुण एम. कुमार है। प्रत्येक राष्ट्रीय KPMG firm एक स्वतंत्र कानूनी कंपनी है और साथ ही KPMG International Limited का एक सदस्य है। KPMG भारत भी इनमे से एक है। 

KPMG के कार्य

KPMG मुख्यतः तीन सेवाऐं प्रदान करता हैं जो इस प्रकार है:-

  1. ऑडिट सेवाएं
  2. टैक्स सेवाएं
  3. एडवाईजरी सेवाएं

यह अपने ग्राहकों को जोखिम को कम करने और साथ ही अवसरो को समझने में मदद करता हैं। साधारण रूप से, यह अपने clients को टैक्स returns देने और प्रति वर्ष उनकी टैक्स देयता कम से कम करने मे सहायता करता है। 

पिछले कई सालों में कई KPMG ने कई संस्थाओ को business मॉडल बदलने और cross border tax issues को सुलझाने मे मदद की है। KPMG ने cyber- security प्रोजेक्ट्स, हेल्थ केयर सिस्टम तथा संस्थाओ को मार्केट में अवसरो को समझने मे भी मदद की है। 

KPMG full form  

KPMG का full form KLYNVELD PEAT MARVICK GOERDELER है। यह नाम KPMG संस्थापक सदस्यों की प्रारंभ से लिया गया है:-

K- Piet Klynveld को दर्शाता है। 

P- William Barclay Pear को दर्शाता है। 

M- Marwick को दर्शाता है। 

G- Dr. Reinhard Goerdeler को दर्शाता है। 

विश्व भर में, कई बड़ी कंपनियां legal issues में फंसी है, किसी भी कंपनी की कानूनी कर्तव्यों को लेकर अनेक सवाल और जवाब किये जाते है। कई कंपनिया bankruptcy की कगार तक पहुँच जाती है। ऐसे मे tax advisory बहुत ही जरूरी हो जाता है। और KPMG संस्था अनेक वर्षो से अपने clients की taxes और invoices को प्रबन्धित कर रहा है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!