KYC Full Form in Hindi

kyc full form in hindi kyc full form hindi full form of kyc in hindi KYC full form in Hindi: बहुत समय पहले से आज तक लोग अपनी जरूरी खर्च को छोड़ कर बाकी की भारी रकम को लोग एक सुरक्षित स्थान में रखवा देते है ,और उस जगह को हैं बैंक कहते है।जैसा कि आप सब जानते बैंक की कर्मचारियों का काम बहुत ही कठिन होता है। करोड़ों लोगों की पूंजी बैंक में होती है और उन सब को सुरक्षित रखना कर्मचारियों का काम होता है। बैंक में बहुत बार ऐसा भी होता है कि बहुत से लोग धोखा धड़ी से बैंक के करोड़ों रुपए का घपला कर बैठते है,इस लिए मेंन सखाओ से कई सारे नियम बनाए गए है जिससे लोगों के पैसे सुरक्षित रहे और कोई इसका गलत तरीके से इस्तेमाल ना कर पाए।आज बैंक के एक नियम KYC के  बारे में हम आपको बताएंगे-

KYC क्या है ?:- KYC का प्रयोग बैंक में ग्राहक की पहचान उसका फाइनेंशियल स्टेटमेंट को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता है।इससे बैंक के कर्मचारी अपने ग्राहकों की सही पहचान कर पाते है। KYC टर्म बहुत  समय से बैंकों और फाइनेंस में चलता रहा है। हर कस्टमर्स को अपनी KYC बैंक में जमा करनी होती है,जिससे बैंक के कर्मचाियों को पता चलता है कि उनकी राशि कोई भी अवैध कामों के लिए  जमा की गई  नहीं है।KYC का मुख्य उद्देश्य यही होता है कि कोई ग़लत अपराधी बैंक में अनुचित प्रयोग से इसका इस्तेमाल ना कर पाए ।

  • KYC full form in hindi- अपने ग्राहक को जाने
  • KYC full form in English- know your customer.

KYC फुल फॉर्म :- KYC का फुल फॉर्म होता है ‘ KNOW YOUR CUSTOMER’ इसका हिंदी मतलब होता है ‘ अपने ग्राहक को जानो ‘ । जैसे कि हमने बताया KYC बैंकों और फाइनेंस में सुरक्षा का काम करता है।KYC का फॉर्म भरते समय आपको उसमें अपना पहचान, पता और वित्तीय इतिहास के बारे में लिखकर देना होता है अथवा कर्मचारियों को बताना होता है। इससे बैंक में आपको कोई भी परेशानी नहीं होती आपका काम पूरी सुनिश्चित तरीके से किया जाता है।यह बैंक की अहम प्रक्रियाओं में से एक है।

 Conclusion :-  KYC प्रक्रीया बैंक के साथ साथ अब हर फाइनेंशियल साखाओ में इस्तेमाल होने लगी है। KYC देना अब हर जगह अनिवार्य होने लगा है ।यह बहुत ही अच्छी प्रक्रिया साबित होती जा रही है। इससे आपकी पहचान बैंक में बनी रहती है ,और बैंक और कस्टमर को कोई भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता ।इसमें ग्राहक का पूरा वृत्तांत बैंक में जमा हो जाता है। KYC बैंक द्वारा उपलब्ध कराई गई मुख्य प्रक्रिया में से एक बहुत ही सुविधाजनक टर्म है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!