LOC Full Form In Hindi

loc full form in hindi loc full form loc ka full form in hindi full form of loc एलओसी का फुल फॉर्म LOC Full Form In Hindi: भारत एक लोकतंत्र पूर्ण देश है जहां हर चीज के लिए एक सीमा निर्धारित की गई है। इन सीमाओं को सरकार स्वयं निर्धारित करती है जो व्यक्ति इन चीजों का पालन नहीं करता उसे कठिन दंड दिया जाता है। जम्मू कश्मीर की पूर्वी रेखा को भारत और पाकिस्तान के बीच में दूरी रखने के लिए एलओसी का इस्तेमाल किया जाता है। एलओसी भारत और पाकिस्तान के बीच की एक ऐसी अंतरराष्ट्रीय सीमा है जिसे राष्ट्रीय सरकार द्वारा निर्धारित रूप से माना जाता है आपस में सैन्य दल को रोकने के लिए इस सीमा का निर्धारण किया गया है। 

  • LOC full form in Hindi :- नियंत्रन सीमा (लाइन ऑफ कंट्रोल)
  • LOC full form in English :- ( line of control) 

एलओसी का फुल फॉर्म होता है लाइन ऑफ कंट्रोल ( line of control)। हिंदी में इसे नियंत्रण रेखा कहा जाता है। हालाकी पूरे देश में कई सारे नियंत्रण रेखा है जिनमें से एलओसी एक महत्वपूर्ण नियंत्रण रेखा माना जाता है। यह भारत और पाकिस्तान की सैन्य रेखा को एक दूसरे से ना मिल जाए इसलिए इसका आयोजन किया गया है। इसके अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति भारत से पाकिस्तान जाता है तो उसे वीजा पासपोर्ट और यदि कोई व्यक्ति पाकिस्तान से भारत आता है तो उसे भी वीजा पासपोर्ट लेना पड़ेगा तभी उसकी एंट्री एक से दूसरे देश में हो सकती है।

एलओसी का महत्व

एलओसी एक महत्वपूर्ण रेखा है जिसके अंतर्गत भारत व पाकिस्तान एक दूसरे पर कभी भी विद्रोह नहीं कर सकते। इसका महत्व जब यह नहीं होगा तब शायद ज्यादा बेहतर समझ आए ।इसके हट जाने से दोनों देशों में एक दूसरे को रोकने की कोई भी सीमा नहीं होगी तब यह जब चाहे एक देश से दूसरे देश कभी भी जा सकते है।

कई बार एलओसी के होने पर भी कुछ घुसपैठिए हमारे भारत देश में घुस आते हैं। जिस वजह से उन्हें पकड़ना और जेल में बंद करना पड़ता है। इसके नियम और कानून बहुत कठिन है। तो सोचिए यदि या ना रहे तो खतरा कितना ज्यादा बढ़ जाएगा। इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एलओसी का निर्माण किया है।

Conclusion

ऐसे तो दो देशों के बीच प्रेम व दोस्ती रहना बहुत ज्यादा जरूरी है लेकिन यदि कोई देश विद्रोह पर उतर जाए तो उसके लिए एलओसी एकमात्र उपाय है। कई बार इस नियंत्रण के कारण बहुत सारी परेशानियां हो जाती है कुछ लोग जिनका कारोबार भारत और पाकिस्तान दोनों जगह है उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है परंतु एलओसी के हार जाने पर हो सकता है की समस्याएं बढ़ जाए।

Leave a Comment

Don`t copy text!