MBA full form in hindi

mba full form full form of mba in hindi mba full form in hindi mba full form hindi MBA full form in hindi:- MBA एक व्यवसाय प्रशासन मास्टर डिग्री है, जो  विस्तृत श्रंखला  के शैक्षणिक  विषयों  से लोगों को आकर्षित करती है। व्यवसाय प्रबंधन में  स्नातकोत्तर  पद सयुंक्त राज्य अमेरिकी में आरंभ  हुआ था। प्रोग्राम में छात्रों को व्यापार के विभिन्न क्षेत्रों के बारे मे  जैसे – लेखांकन, विपणन, मानव संसाधन, अभियान प्रबंधन आदि के परचित करवाने के लिए तैयार किया जाता है। MBA कोर्स की शुरुवात 19 वी सदी  मे हो गया था।

What is MBA in hindi:- दोस्तों आप सभी ने कभी ना कभी  MBA का नाम सुना ही होगा, आईये जानते है MBA क्या है? MBA एक प्रोफेशनल कोर्स है, जिसको ग्रेजुएशन करने के बाद किया जा सकता है। आप भी बिजनेस मैनेजमेंट में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो MBA आपके लिए बेहतर कोर्स साबित होगा। जब औद्योगिकरण विस्तार शुरू हुआ तो सभी कंपनी अच्छा मैनेजमेंट चाहती थी , इस प्रकार का कोर्स  ऐसे लोगों को जरूरत महसूस होने लगी की जैसे लोगों को बिजनेस मेजरमेंट के बारे में सिखा रही हो। MBA करने से आपकी लाइफ मे जॉब करने के बहुत से दवार खुल जाते है, अगर कोई MBA की पढ़ाई मन लगा कर करे और एग्जाम मे पास होने के बाद अगर उसकी नौकरी लगी तो उसकी महीने की सैलरी लाखो रूपये की होंगी।

  • MBA full form in hindi :-  व्यवसाय प्रबंधन में स्नातकोत्तर है।
  • MBA full form in english :-Master of Business Administration.

यह एक पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होती है और यह सभी लोगों के लिए मददगार साबित होता है  जो अपने करियर के लिए बिज़नेस मनेजमेंट  बनाना चाहते है, आजकल सभी लोग multi national  कम्पनीज मे MBA की प्रोफेशनल की मांग बहुत अधिक है। MBA कोर्स करने के लिए आपको  सबसे पहले ग्रेजुएशन  कम्पलीट करना होता है, बिना ग्रेजुएशन के आपको कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलेगा एग्जाम से पहले आपका entrance exam होता है I MBA दो साल का कोर्स होता है।

Conclusion:-

आप सभी लोगों का सपना होता है कि MBA की पढ़ाई करके अच्छी नौकरी करे, लेकिन MBA पढ़ाई लिए बहुत अधिक फीस लगती है। MBA की पहले साल की पढ़ाई मे बिज़नेस की बेसिक इनफार्मेशन दी जाती है। MBA के दूसरे साल की पढ़ाई मे  आपको किसी एक फील्ड़  मे specialization  करने से आपको उस फील्ड का अच्छा नॉलेज हो जाता है, और आगे भविष्य मे आपको उसी के आधार पर MBA की जॉब मिलती है। कुछ पॉपुलर specialization  के  अंदर कुछ बिज़नेस इस प्रकार  आते है -मर्केटिंग, फाइनेंस,इंटरनेशनल बिज़नेस, इंटरप्रानेरशिप है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!