MCA Full Form In Hindi

MCA full form in hindi: आप में से कई लोग MCA के बारे में जानते होगे और कई लोग इनके लिए पढ़ाई भी कर रहे होगे। यह एक कंप्यूटर के छेत्र का शब्द है जिसकी पढ़ाई भारत व अन्य देशों में लोग करते है और अपना भविष्य बनाते है। 

MCA क्या है? 

साइंस (संक्षिप्त एमएससी आईटी, एमएससी आईटी या एमएसआईटी) एक प्रकार की स्नातकोत्तर अकादमिक मास्टर डिग्री है जो आमतौर पर विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ बिजनेस में और हाल के वर्षों में एकीकृत सूचना विज्ञान और प्रौद्योगिकी कॉलेजों में दी जाती है। MSIT डिग्री उन लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है जो सूचना प्रौद्योगिकी का प्रबंधन करते हैं, विशेष रूप से सूचना प्रणाली विकास प्रक्रिया। एमएसआईटी डिग्री कार्यात्मक रूप से मास्टर ऑफ इंफॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट के समकक्ष है, जो एसोसिएशन द्वारा एडवांस कॉलेजिएट स्कूल ऑफ बिजनेस (एएसीएसबी) द्वारा बहुत सी मास्टर डिग्री में स है।  

एमसीए की अवधि तीन से दो साल के पाठ्यक्रम तक होती है जो एक उम्मीदवार को उन्नत और अद्यतन ज्ञान आधार के साथ एक गुणवत्ता सॉफ्टवेयर पेशेवर बनने के लिए तैयार करती है, जो सॉफ्टवेयर उद्योगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक है। एमसीए पाठ्यक्रम कार्यक्रम प्रासंगिक क्षेत्रों में छात्रों के लिए एक अच्छी सैद्धांतिक पृष्ठभूमि के साथ-साथ अच्छा व्यावहारिक प्रदर्शन प्रदान करने पर केंद्रित है।

एमसीए पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम का उद्देश्य अनुप्रयुक्त कंप्यूटर विज्ञान में आधुनिक, उद्योग-उन्मुख शिक्षा प्रदान करना है। इसका उद्देश्य ऐसे प्रशिक्षित पेशेवर तैयार करना है जो सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग की मांगों को सफलतापूर्वक पूरा कर सकें।

चूंकि आईटी और सॉफ्टवेयर उद्योग गतिशील और तेजी से विकसित हो रहे हैं, इसलिए सभी कार्यक्रम उद्योग की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच कंप्यूटिंग की बुनियादी बातों को समझना है ताकि वे वर्तमान वैश्विक स्थिति में प्रतिस्पर्धा कर सकें।

MCA full form in hindi

1.MCA फुल फॉर्म इन हिंदी: मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन

2.MCA full form in english: master ऑफ computer application

एमसीए कोर्स 3 साल की अवधि के साथ एक पूर्णकालिक डिग्री कोर्स है जिसमें 6 सेमेस्टर के अध्ययन के साथ कम्प्यूटेशनल सिद्धांत, प्रोग्रामिंग, एल्गोरिदम डिजाइन, और अनुकूलन, नेटवर्क और डेटाबेस प्रबंधन, मोबाइल प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, गणित, आदि के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है। इसलिए एमसीए पाठ्यक्रम का उद्देश्य सिद्धांत और व्यवहार पर समान बल के साथ व्यापक ज्ञान प्रदान करना है। 

MCA के कुछ कोर्स 

  1. Master of Science 
  2. Master of Computer Applications 
  3. Master in Information Science 
  4. Master of Science in Information and Communication Technologies 
  5. Master of Science in Information Systems Management 
  6. Master of Science in Information Technology 
  7. Master of Computer Science 
  8. Master of Science in Information Systems etc

Conclusion

कंप्यूटर आज के युग की जरूरत है जिसके पास ये है वह दुनिया की कोई भी जानकारी हासिल कर सकता है और अपना ज्ञान बढाने के साथ साथ दुनिया भर के ने ने कोर्स सीख सकता है। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!