MCB Full Form In Hindi

MCB full form in hindi: आप में से कई लोगो ने MCB के बारे में सुना होगा और कई लोगो के घर में ये लगे हुए भी होगे। जब किसी कारण की वजह से हमारे घर में वोल्टेज ज्यादा हो जाता है तो ये MCB अपने आप गिर जाती है जिससे नुक्सान होने से बचा जा सकता है। 

MCB क्या है?

यह विद्युत नेटवर्क में किसी भी असामान्य स्थिति जैसे अधिभार और शॉर्ट सर्किट की स्थिति के दौरान विद्युत सर्किट को स्वचालित रूप से बंद कर देता है। हालाँकि, फ़्यूज़ इन स्थितियों को समझ सकता है लेकिन इसे बदलना होगा, हालाँकि MCB को रीसेट किया जा सकता है। एमसीबी एक इलेक्ट्रोमैकेनिकल डिवाइस है जो बिजली के तारों और बिजली के भार को अधिक करंट से बचाता है

ताकि किसी भी तरह की आग या बिजली के खतरों से बचा जा सके। एमसीबी को संभालना काफी सुरक्षित है और यह आपूर्ति को जल्दी से बहाल कर देता है। जब घरेलू अनुप्रयोगों की बात आती है, तो एमसीबी ओवरलोड और शॉर्ट सर्किट संरक्षण के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प है। एमसीबी को बहुत तेजी से रीसेट किया जा सकता है और इसकी कोई रखरखाव लागत नहीं है। एमसीबी बाय-मेटल संबंधित सिद्धांत पर काम करता है जो ओवरलोड करंट और सोलेनॉइड शॉर्ट सर्किट करंट से सुरक्षा प्रदान करता है। 

MCB full form in hindi

1.MCB फुल फॉर्म इन हिंदी: मिनिएचर सर्किट ब्रेकर

2.MCB full form in english: miniature circuit breaker

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सुरक्षा और नियंत्रण उद्देश्यों के लिए सभी फ़्यूज़ को एमसीबी से बदलने की आवश्यकता है। MCB इलेक्ट्रोमैकेनिकल डिवाइस होते हैं जिनका उपयोग इलेक्ट्रिकल सर्किट को ओवर करंट से बचाने के लिए किया जाता है। इसे किसी भी हाथ से संचालित बहाली के बिना फिर से बंद किया जा सकता है। अधिकांश सर्किट में फ्यूज स्विच के विकल्प के रूप में एमसीबी का उपयोग किया जाता है। फ्यूज के विपरीत, एमसीबी को हर बार विफलता के बाद बदलने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसका पुन: उपयोग किया जा सकता है।

एक एमसीबी, या एक लघु सर्किट ब्रेकर, एक स्वचालित विद्युत उपकरण है जिसका उद्देश्य विद्युत सर्किट को अतिरिक्त करंट से होने वाले नुकसान से बचाना है, जो आमतौर पर एक अधिभार या शॉर्ट सर्किट से होता है। इसका मूल कार्य एक बार गलती का पता चलने पर करंट प्रवाह को बाधित करना है। इसका कार्य सिद्धांत काफी सरल है। एमसीबी के दो संपर्क होते हैं, जहां एक चल और दूसरा स्थिर होता है। जैसे ही पूर्वनिर्धारित सीमा से करंट बढ़ता है, चल संपर्क निश्चित संपर्कों से डिस्कनेक्ट हो जाते हैं, परिणामस्वरूप, सर्किट खुल जाता है और उन्हें मुख्य आपूर्ति से डिस्कनेक्ट कर देता है। 

Conclusion

MCB एक सुरक्षा डिवाइस है जिसे हम अपने घरों में या बाकी कही पर भी लगा सकते है जिससे वहा पर बिजली से होने वाले नुकसान कम हो जाए। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!