MD Full Form In Hindi

MD full form in hindi: आप में से कई लोग MD से अच्छे खासे परिचित होगे। और कई लोग तो इसके लिए दिन रात पढ़ाई भी कर रहे होगे। यह एक मेडिकल डिग्री है जिसके लिए कई लोग मेहनत कर रहे है। 

MD क्या है? 

MD एक मेडिकल डिग्री है।  अमेरिका और कुछ अन्य देशों में, MD एक पेशेवर स्नातक डिग्री को दर्शाता है। यह आम तौर पर इसलिए उत्पन्न हुआ क्योंकि 18वीं शताब्दी में कई चिकित्सा व्यवसाय स्कॉटलैंड में प्रशिक्षित थे, जो एम.डी. डिग्री  को इस्तमाल करते थे। जबकि इंग्लैंड में बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी का उपयोग किया गया था और 19वीं शताब्दी में स्कॉटलैंड में मानक बने। इस तरह  यूके, आयरलैंड और कई देशों में, MD एक शोध, उच्च , मानद  या  नैदानिक डिग्री है जो पहले से ही चिकित्सा में पेशेवर डिग्री रखने वालों के लिए  है  उन देशों में, उत्तर अमेरिकी के समकक्ष पेशेवर और कुछ और MD का उपयोग अभी भी आमतौर पर बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी (एम.बी.बी.एस.) शीर्षक से किया जाता है।

MD full form in hindi

1.MD फुल फॉर्म इन हिंदी: डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन 

2.MD full form in english: doctor of medicine

यह एक 3 साल का कोर्स है जो वयस्क रोगों की रोकथाम, निदान और उपचार से संबंधित है। एमडी का फुल फॉर्म डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन है और यह तीन साल का पोस्टग्रेजुएट डिग्री प्रोग्राम है। मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के अनुसार एमडी कोर्स टाइप एक पोस्टग्रेजुएट कोर्स है, जो विभिन्न विशेषज्ञताओं में 3 साल की एमडी अवधि के लिए आयोजित किया जाता है। एमडी कोर्स छात्रों को नौकरी के अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए तैयार करता है, एनेस्थेटिस्ट, कार्डियोलॉजिस्ट, क्लिनिकल रेडियोलॉजिस्ट, जनरल प्रैक्टिस डॉक्टर, हॉस्पिटल डॉक्टर, न्यूरोलॉजिस्ट, ऑप्थल्मोलॉजिस्ट, पैथोलॉजिस्ट, साइकियाट्रिस्ट, सर्जन और कई अन्य क्षेत्रों में।

“डॉक्टर ऑफ मेडिसिन एक चिकित्सा उपाधि है जिसका अर्थ क्षेत्राधिकार के अनुसार भिन्न होता है।” एमडी स्नातक अनुसंधान डॉक्टरेट, उच्च डॉक्टरेट, मानद डॉक्टरेट, या लागू नैदानिक डिग्री हैं जो पहले से ही एक पेशेवर डिग्री जैसे कि चिकित्सा में स्नातक / मास्टर / डॉक्टरेट की डिग्री रखते हैं। एमडी पाठ्यक्रम विवरण कुछ बीमारियों की रोकथाम, निदान और उपचार प्रदान करते हैं। एमडी की डिग्री एनाटॉमी, एनेस्थीसिया, एयरोस्पेस मेडिसिन, बायोकेमिस्ट्री, डर्मेटोलॉजी, ईएनटी, फोरेंसिक मेडिसिन, जेरियाट्रिक्स, जनरल सर्जरी, ऑप्थल्मोलॉजी, प्रसूति और स्त्री रोग, आर्थोपेडिक्स, आदि के गहन ज्ञान और कौशल प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन की गई है। 

Conclusion

MD एक डॉक्टर डिग्री है जो बहुत मेहनत के बाद कुछ ही लोग हासिल कर पाते है। इसकी पढ़ाई बहुत कठिन होती है और हर कोई के बस की बात नही होती इसे करना।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!