MI Full Form In Hindi

mi full form in medical in hindi mi full form mi ka full form medical in hindi MI Full Form In Hindi- आप में से कई लोग MI के नाम से परिचित होंगे। यह आम लोगों में दिल के दौरे के नाम से ज्यादा प्रसिद्ध है। ऐसा तब होता है जब हमारे दिल की नसें जाम हो जाती  है कुछ कारणों की वजह से जिससे वो खून का बहाव अच्छे से नही कर पाता और हमें दिल का दौरा पड़ जाता है। 

MI क्या है? :- एक मायोकार्डियल इंफार्क्शन जिसे आमतौर पर दिल का दौरा कहा जाता है तब होता है जब रक्त प्रवाह कम हो जाता है या हृदय के एक हिस्से में रुक जाता है और जिससे हृदय की मांसपेशियों को नुकसान होता है। सबसे आम लक्षण सीने में दर्द या बेचैनी है जो कंधे तक जा सकती है। अक्सर यह छाती के केंद्र या राइट साइड थोड़ी देर तक होता रहता है और होता है और कुछ मिनटों से अधिक समय तक रहता है।

दूसरी समस्याएं में सांस की दिक्कत,बेहोशी, ठंडा पसीना या थकान महसूस होना शामिल हो सकते हैं। लगभग ३०% लोगों में असामान्य लक्षण होते हैं। महिलाएं अक्सर सीने में दर्द के बिना उपस्थित होती हैं और इसके बजाय गर्दन में दर्द, हाथ में दर्द या थकान महसूस होती है। ७५ वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में, लगभग ५% में लक्षणों का बहुत कम या कोई इतिहास नहीं। 

  • MI फुल फॉर्म इन हिंदी: मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन 
  • MI full form in english: Myocardial infarction
  • Other MI full form : mumbai indians
  • Other MI full form : mobile internet

अधिकांश एमआई कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण होते हैं। जोखिम कारकों में उच्च रक्तचाप, धूम्रपान, मधुमेह, व्यायाम की कमी, मोटापा, उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल  खराब आहार और अत्यधिक शराब का सेवन शामिल हैं। कोरोनरी धमनी का पूर्ण रुकावट एक के टूटने के कारण होता है। एथेरोस क्लोरोटिक पट्टिका आमतौर पर एक MI। इसका अंतर्निहित तंत्र है जो आमतौर पर कोरोनरी धमनी की ऐंठन के कारण होता है  जो कोकीन महत्वपूर्ण भावनात्मक तनाव  और अत्यधिक ठंड के कारण हो सकता है। इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) रक्त परीक्षण और कोरोनरी एंजियोग्राफी सहित निशान में सहायता के लिए कई परीक्षण उपयोगी होते हैं। एक ईसीजी जो हृदय की विद्युत गतिविधि की एक रिकॉर्डिंग है एसटी उन्नयन एमआई (एसटीईएम) की पुष्टि कर सकता है  यदि एसटी उन्नयन मौजूद है। आमतौर पर इस्तेमाल किए जाने वाले रक्त परीक्षणों में ट्रोपोनिन और कम अक्सर क्रिएटिन कितने एमबी शामिल होते हैं। 

Conclusion-

आज के युग में दिल के दौरे बहुत ही आम समस्या है। इसका मुख्य कारण आज के युग का खराब खाना पीना है। जो लोग अपनी सेहत और खानपान पर ध्यान देते है वे इससे बच सकते है। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!