MMID full form in hindi

MMID full form in hindi: आप में से कई लोगो ने MMID का नाम सुना होगा। जो लोग बैंक के काम ज्यादातर करते रहते है या बैंक से जुड़े हुए है वे इसे अच्छे से जानते होगे। 

MMID क्या है? 

भारत में ऑनलाइन बैंकिंग का क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। फंड ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है, लेकिन घर बैठे एक क्लिक से सब कुछ  किया जा सकता है।जिस क्षण आप अपने मोबाइल नंबर को लक्षित बैंक के साथ सूचीबद्ध करते हैं, यह एक विशेष सात-अंकीय कोड (एमएमआईडी) तैयार करेगा जो आईएमपीएस के माध्यम से तत्काल स्थानान्तरण करने में मददगार साबित होगा।

एमएमआईडी का फुल फॉर्म क्या है? मोबाइल मनी आइडेंटिफिकेशन नंबर या एमएमआईडी, एक सात अंकों की संख्या है जो किसी व्यक्ति को मोबाइल नंबर या एसएमएस के माध्यम से तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) का उपयोग करने की अनुमति देती है। प्रारंभिक चार अंक IMPS सुविधा प्रदान करने वाले बैंक से जुड़ी विशिष्ट पहचान संख्या को उजागर करते हैं।

MMID full form in hindi

1.MMID फुल फॉर्म इन हिंदी: मोबाइल मनी आइडेंटिफायर 

2.MMID full form in english: mobile money identifior 

 यह बैंक द्वारा सृजित सात अंकों का कोड है जो उपयोगकर्ताओं को खाता संख्या और आईएफएस कोड का खुलासा किए बिना मोबाइल नंबर का उपयोग करके लेनदेन करने की अनुमति देता है। 

इन दिनों, हम IFSC और बैंक खाता संख्या का उपयोग करके RTGS और NEFT के माध्यम से किसी भी खाते में धन हस्तांतरित कर सकते हैं। हालाँकि, धन हस्तांतरण के इन दो तरीकों में कुछ सीमाएँ हैं। बुनियादी प्रतिबंधों में से एक में 24×7 चक्र के लिए एनईएफटी और आरटीजीएस की अनुपलब्धता शामिल है। 

प्राथमिक विचार मोबाइल नंबर से जुड़ा था जिसे एक या अधिक व्यक्तियों के साथ साझा नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, कोई भी दो लोगों के पास एक ही मोबाइल नंबर नहीं हो सकता है। नतीजतन, इस नंबर का सक्रिय रूप से किसी व्यक्ति और उसके बैंक खाते की पहचान करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

चूंकि हम जानते हैं कि एक ही बैंक खाते का एक अलग एमएमआईडी होगा। लेकिन बैंकों को आपके एमएमआईडी को स्वचालित रूप से प्रकट करने या फ्लैश करने की अनुमति नहीं है। वे MMID तभी प्रदान करते हैं जब ग्राहक इसके लिए पूछता है। आमतौर पर, यह मोबाइल बैंकिंग किट के साथ प्रदान या संलग्न किया जाता है। दिलचस्प बात यह है कि एमपिन भी इस किट का एक अनिवार्य हिस्सा है। एमएमआईडी और एमपिन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को अपनी मोबाइल बैंकिंग सुविधा को सक्रिय करना चाहिए।

Conclusion

MMIR एक तरह की सुविधा होती है जो बैंक अपने अकाउंट बोल्डर को देते है जब ग्राहक इसके लिए पूछता है। यह इस्तमाल करने में बहुत आसान होती है। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!