MNAMS Full Form In Hindi

MNAMS Full Form In Hindi: आप में से कई लोगो ने MNAMS के बारे में सुना होगा और कई लोग इसमें भर्ती होने के लिए पढ़ाई भी कर रहे होगे। यह एक भारतीय संस्था है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति और योजना के मामले ये सरकार की मदद करने प्रचार एजेंसी की तरह काम करती है। 

MNAMS क्या है?

MNAMS जिसे इसके संक्षिप्त नाम NAMS से बेहतर जाना जाता है  भारत सरकार के तहत एक नोडल एजेंसी है जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति और योजना से संबंधित मामलों में सरकार के लिए एक सलाहकार निकाय के रूप में और एक प्रचार एजेंसी के रूप में कार्य करती है। चिकित्सा और स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए निरंतर चिकित्सा शिक्षा (CME) के लिए। यह चिकित्सा अकादमियों के वैश्विक नेटवर्क इंटर एकेडमी मेडिकल पैनल(IAMP) का एक हिस्सा है। अकादमी का मुख्यालय NAMS हाउस में, अंसारी नगर में, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के पास, महात्मा गांधी मार्ग के साथ, नई दिल्ली की भारतीय राजधानी में है। 

MNAMS full form in hindi

1.MNAMS फुल फॉर्म इन हिंदी: मेंबर ऑफ नेशनल एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंस

2.MNAMS full form in english: member of National academy of medical science

अकादमी को संचालित 22 लोगो की एक टीम से किया जाता है जिसे इंडियन मेडिकल एसोसिएशन चुन चुकी है। और इसे गाइड एक नेतृत्व एक अध्यक्ष और एक उपाध्यक्ष करते हैं, जिसमें एक कोषाध्यक्ष वित्तीय मामलों में उनकी मदद करता है। मुकुंद एस। जोशी वर्तमान अध्यक्ष हैं और संजय वाधवा और मनोरमा बेरी क्रमशः उपाध्यक्ष और कोषाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं। परिषद में पीके दुबे, सरोज चूरामणि और मोहन कामेश्वरन जैसी कई बड़े बड़े डॉक्टर हैं। 

MNAMS की प्रमुख गतिविधियों में से एक कनिष्ठ वैज्ञानिकों और चिकित्सा पेशेवरों के लिए सतत चिकित्सा शिक्षा (CME) कार्यक्रमों के माध्यम से चिकित्सा शिक्षा को बढ़ावा देना है। अकादमी नियमित रूप से उम्मीदवारों को उत्कृष्टता के विभिन्न केंद्रों में प्रशिक्षण से गुजरने के अवसर प्रदान करती है। यह विभिन्न चिकित्सा विषयों पर संगोष्ठी और कार्यशालाओं का आयोजन करता है जहां मेडिकल एक्सपर्ट्स को मॉडर्न मेडिकल प्रैक्टिस करते है और साथ में अकेडमी मे आए हुए स्टूडेंट्स को भी सिखाते है।    

Conclusion

MNAMS भारत सरकार की मदद करने के लिए स्थापित की गई थी।  यह सस्ता देश की स्वास्थ्य नीति के छेत्र ने काम करती है। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!