Mobile Se Pan Card Kaise Banaye

वर्तमान समय में हमारी सरकार की कार्यपद्धति बहुत हद तक नई टेक्नोलॉजी पर निर्भर है ।आजकल लगभग सभी क्षेत्रों में ऑनलाइन कार्यप्रणाली अपनाई जा रही है ।पिछले वर्ष केंद्र सरकार की ओर से एक वेबसाइट लांच की गई थी। जिसके माध्यम से केंद्र सरकार के कर्मचारियों को अटेंडेंस को ट्रैक करके पता लगाया जाएगा। कर्मचारी नियमित तौर पर काम कर रहे है अथवा नहीं इस ट्रैक करके पता लगाया जा सकता है।  इसी प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए आज  हम आपको ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें के बारे में आवश्यक जानकारी देंगे ।भारत में अधिकतर financial transaction के के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है। फिर चाहे वह बैंक में खाता खुलवाना हो या इनकम टैक्स रिटर्न  के लिए फाइल करना ही क्यों ना हो। इसके अतिरिक्त ₹50000 से अधिक ट्रांजैक्शन के वक्त पैन कार्ड बेहद जरूरी होता है।पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज , Documents Required For PAN Card , new pan card apply online 2021 in hindi , new pan card apply online 2021 kaise kare , pan application online in Hindi , how to apply pan card online in hindi 2021, online pan card apply nsdl , pan card apply online by aadhaar card ,Mobile Se Pan Card Kaise Banaye

पैन कार्ड आवेदन की प्रक्रिया बेहद सहज है ।आप इसे ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन ही फॉर्म भरना होगा। परंतु आपको सारे डाक्यूमेंट्स को इनकम टैक्स ऑफिस के निकट जाकर पोस्ट कर रहा होगा ।तभी आप की आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होगी। इसके आगे की प्रक्रिया में आपको वेबसाइट पर फॉर्म भरने के लिए कहा जाएगा। अंत में आपको अपने एप्लीकेशन पैन कार्ड ऑफिस में भेज देना होगा। इसके मैं आपका फॉर्म को प्रोसेस किया जाता है और पैन कार्ड को आपके दिए गए पते पर भेज दिया जाता है

पैन कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required For PAN Card )  :-  एप्लीकेशन को सबमिट करने से पहले आपको PAN Services Uniवेबसाइट में जाकर कई डॉक्यूमेंट अपलोड करने की आवश्यकता पड़ती है इसमें आप पहचान पत्र एड्रेस जन्म तिथि प्रमाण पत्र के अतिरिक्त फोटो अपलोड करनी होगी आपको नीचे इससे जुड़ी दस्तावेजों के बारे में बताया गया है इसमें आपको डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी की आवश्यकता पड़ती है पहचान पत्र के रूप में व्यक्ति भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के माध्यम से जारी किया गया निम्नलिखित दस्तावेजों में से कोई एक प्रस्तुत कर सकता है

1.) वोटर आईडी कार्ड (Voter I’d Cards)

2.) पासपोर्ट ( Passport)

3.) आधार कार्ड( Aadhar Cards)

4.) ड्राइविंग लाइसेंस (Driving licence)

5.) आर्म्स लाइसेंस( Arms license)

6.) फोटो सहित राशन कार्ड

केंद्र सरकार या  राज्य सरकार अथवा पीएसयू के माध्यम से जारी किया गया फोटो सहित पहचान पत्र।

7.) इसके अंतर्गत फोटो सहित पेंशन कार्ड

8.) सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम कार्ड अथवा एक्स सर्विसमेन एक्स सर्विसमेन

9.) कॉन्ट्रिब्यूट्री हेल्थ स्कीम कि फोटो सहित कार्ड

10.) सांसद / विधायक / पार्षद / गैजेटेड अफसर के माध्यम से  हस्ताक्षरित किया गया पहचान पत्र का सर्टिफिकेट हो

11.) स्थाई निवास प्रमाण पत्र:- Photo ID के अतिरिक्त आपको एड्रेस ग्रुप को भी अपने आवेदन फॉर्म के साथ लगाना होगा। इसके लिए आप इनमें से कोई भी एक डॉक्यूमेंट फॉर्म के साथ संलग्न कर सकते हैं।

12.) जन्मतिथि प्रमाण पत्र( Date Of Birth Certificate) :-  आवेदक की जन्म तिथि को प्रमाणित करने के लिए आप इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट को प्रस्तुत कर सकते हैं।

  • नगर निगम द्वारा निर्गत किया गया जन्म प्रमाण पत्र अथवा जन्म एवं मृत्यु के रजिस्ट्रार के माध्यम से जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र उपयोग में होने के लिए अधिकृत किसी सरकारी दफ्तर के माध्यम से या भारती कंसलटेड के माध्यम से।
  •  वरिष्ठ नागरिकों की पेंशन पेमेंट ऑर्डर
  • रजिस्टरार ऑफ मैरेज के माध्यम से जारी किया गया शादी का प्रमाणपत्र भी शामिल है।
  • 10वीं क्लास का उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट की कॉपी
  • ड्राइविंग लाइसेंस की कॉपी 
  • सरकार द्वारा निर्गत किया गया डोमिसाइल सर्टिफिकेट
  • मजिस्ट्रेट को सौंप कर शपथ-पत्र जिसमें जन्मतिथि का उल्लेख  हो

13.) यदि  नीचे दिए आप इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट का प्रयोग कर रहे हैं। तो ध्यान रखें 3 महीने से अतिरिक्त अवधि से ज्यादा पुराना नहीं होना चाहिए।

  • बिजली बिल (electricity bill)
  • लैंडलाइल बिल के अतिरिक्त ब्रॉडबैंड कनेक्शन बिल
  • पानी बिल (Water Bill)
  • गैस कनेक्शन कार्ड (Gas Connection Cards) / बुक
  • बैंक अकाउंट स्टेटमेंट( Bank Account Statement)
  • जमा खाता स्टेटमेंट के अतिरिक्त क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट भी लगा सकते है।

14.) आवेदक की फोटो :-  यदि आपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है। तो इसके लिए आपको अपनी दो फोटो भी संलग्न करनी होगी। उपरोक्त दस्तावेजों के उपलब्ध हो जाने के बाद आपको ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजर ना होगा।

Mobile Se Pan Card Kaise Banaye (Procedure for online application for PAN Card) :- 

1.) सर्वप्रथम आपको NSDL की वेबसाइट पर विजिट करना होगा

2.) अब आपको बॉटम तक स्क्रॉल करें इसके बाद आपको Apply for a new PAN Card के ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर Individual सेलेक्ट करना होगा। फिर इसे Select करें।

3.इसके आगे की प्रकिया में आपको फॉर्म भरना प्रारंभ करते हैं  यदि आपको कोई संदेह है। तो आपको सिर्फ इस पेज पर जाकर फॉर्म भरने की गाइडलाइन को अच्छी तरह से पढ़कर समझ  सकते हैं।

4.) अब आपको इसके आगे पहला फील्ड AO Code है। जिसे वहीं  पर सर्च कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा दिए गए  हेल्पलाइन नंबर 18001801961 पर कॉल करके भी अपने AO code के बारे में पता सकते हैं।

5.) अंतिम प्रकिया में आपको अपना नाम ,लिंग, पता जैसी जरूरी फील्ड को भरते जाना है ।इसे भरने में आपको  कोई परेशानी नहीं होगी। हां, आपको ध्यान में रखना होगा कि जिन-जिन डॉक्यूमेंट को आप सब्मिट करने  हैं उन्हें चुनते समय इसका खास ख्याल रखें।  इस तरह से आप प्वाइंट 15 पर बने ड्रॉप डाउन मेन्यू में फॉर्म सेलेक्ट कर सकते हैं।

नोट  :- यदि आपको किसी भी प्रकार की पैन कार्ड से संबंधित जानकारी चाहिए तो इसीलिए आपको  ऐसे में आप मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर(18001801961)इससे जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ग्राहकों के लिए सर्विस का ऑफिस मददगार साबित होती है।

Pan Card Form PDF
Pan Card Form Apply Here
ऑफिसियल वेबसाइट
सभी प्रकार की सरकारी योजना देखे

Leave a Comment

Don`t copy text!