MOU full form in hindi

MOU full form in hindi: आप में से काफी लोगो ने MOU के बारे में सुना होगा। जो लोग कंपनी ने काम करते है या कंपनी के बारे में जान ने में रुचि रखते है उन्हे इसके बारे में अच्छे से पता होगा। 

MOU क्या है? 

यह एक लिखित और गैर-प्रकटीकरण समझौता है जो दो या दो से अधिक पार्टियों के बीच एकरूपता का प्रतीक है। समझौता ज्ञापन स्वैच्छिक है और वैध या कानूनी प्रतिबद्धता नहीं है। हालाँकि, यह इसमें घोषित नियमों और विनियमों में द्विपक्षीय और बहुपक्षीय को बांधता है। यह एक दूसरे के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करने के द्विपक्षीय और बहुपक्षीय के बीच साक्ष्य के एक टुकड़े के रूप में कार्य करता है।

समझौता ज्ञापन आमतौर पर पार्टियों द्वारा पसंद किया जाता है जब वे कानून द्वारा किसी भी दायित्व द्वारा लागू नहीं होना चाहते हैं।

पार्टियों के बीच समझौता ज्ञापन काम करने और एक परियोजना शुरू करने या एक साथ काम करने के लिए उनकी तत्परता को प्रदर्शित करता है। एक समझौता ज्ञापन में समझौते और पार्टियों के आउटपुट पर ध्यान केंद्रित करना शामिल है। सहमति से समझौता ज्ञापन करने की कोई आवश्यकता नहीं है; पार्टियों को बुनियादी नियमों और शर्तों पर हस्ताक्षर करने होंगे।  कई निजी संगठन और कंपनियां किसी भी परियोजना या काम को शुरू करने के लिए एमओयू और सरकारी एजेंसियों को अपनाती हैं।

MOU full form in hindi

1.MOU फुल फॉर्म इन हिंदी: मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग 

2.MOU full form in english: memorandum of understanding

व्यापार में एक समझौता ज्ञापन आम तौर पर दो पार्टियों के बीच कानूनी रूप से गैर-बाध्यकारी समझौता होता है  जो प्रत्येक पार्टी की आवश्यकताओं और जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए आपसी समझ या समझौते के नियमों और विवरणों को रेखांकित करता है-लेकिन औपचारिक  कानूनी रूप से लागू करने योग्य अनुबंध स्थापित किए बिना यूनाइटेड किंगडम में एमओयू शब्द का इस्तेमाल आमतौर पर द क्राउन के कुछ हिस्सों के बीच एक समझौते को संदर्भित करने के लिए किया जाता है।

इस शब्द का प्रयोग अक्सर हस्तांतरण के संदर्भ में किया जाता है  उदाहरण के लिए 1999 में केंद्रीय पर्यावरण  खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग और स्कॉटिश पर्यावरण निदेशालय के बीच समझौता।एमओयू का उपयोग सरकारी एजेंसी और गैर-व्यावसायिक गैर-सरकारी संगठन के बीच भी किया जा सकता है।

जब पार्टियां उनके बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करती हैं, तो उन्हें एक-दूसरे के लिए स्पष्ट और पारदर्शी होना चाहिए ताकि वे इस बात से अवगत हों कि साझेदारी से क्या अनुमान लगाया जाए और वे अपने वांछित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किस तरह आगे बढ़ते हैं। पार्टी को अपने स्वयं के नियम बनाने और साथी पक्ष के हितों पर विचार करने का अधिकार है।

Conclusion

MOU 2 कंपनी के बीच एक समझौता एग्रीमेंट होता है जिसे दोनो कंपनी को मान कर साथ में काम करना होता है।  

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Visit This Page: JOBSNYLA

Leave a Comment

Don`t copy text!