मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021

Mukhyamantri Anuprati Coaching Yojana 2021 राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने विधानसभा के बजट के दौरान एक नई योजना की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक नई योजना शुरुआत करने का निर्णय लिया है। जिसे मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग स्कीम के नाम से चलाया जाएगा। मतलब यह है, कि इस योजना का नाम मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग स्कीम रखा गया है। राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना के माध्यम से कई प्रकार के उद्देश्यों को पूरा किया जाएगा। राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य भी जारी किया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है, कि इस योजना को शुरू करने का एकमात्र उद्देश्य विभिन्न प्रकार के प्रोफेशनल कोर्स मैं प्रवेश लेने के लिए तथा सरकारी नौकरी हेतु प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए सभी जाति वर्ग के छात्र-छात्राओं को विशेष रुप से लाभ दिया जाएगा। आज का हमारा आर्टिकल जिसमें हम मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले हैं।

Mukhyamantri Anuprati Coaching Scheme 2021 :-  राजस्थान सरकार द्वारा मेधावी छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए कोचिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। सीएम अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान में एक नई योजना राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से गरीब छात्र छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जो विद्यार्थी पैसों के अभाव के कारण प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में वंचित रह जाता है।

उस विद्यार्थी को मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के जरिए विद्यार्थी परफेक्शन कौशल के साथ-साथ प्रतियोगी दिशाओं की तैयारी करवाने में भी मदद दी जाएगी। राजस्थान राज्य के वित्त विभाग द्वारा इस योजना के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इस योजना का संचालन राज्य के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा इस योजना को चलाने में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग और अल्पसंख्यक मामलात विभाग भी अपनी भूमिका निभाएंगे। राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी ने अपने राज्य के बजट 2021-22 में राज्य में रहने वाले बच्चों को मुफ्त में कोचिंग सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से एक नई योजना की शुरुआत की है। जिसे राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना नाम से शुरू किया गया है।

योजना का नाम राजस्‍थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021
शुरू की गई योजना मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
योजना की घोषणा 6 मार्च 2021
सहायता राशि RS 10000/- to Rs 70000/-  रुपए प्रति वर्ष
आवेदन प्रक्रिया  10th September 2021 to 24th September 2021
योजना का क्षेत्र समस्त राजस्थान

 

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का उद्देश्य –  इस योजना का उद्देश्य राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य वरिष्ठ छात्र छात्राओं को विभिन्न प्रकार की सरकारी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए मुफ्त में कोचिंग सुविधा प्रदान कराई जाएगी। आप इस बात में अवश्य वाकिफ होंगे, कि हर प्रकार की सरकारी परीक्षाओं की तैयारी विद्यार्थी कोचिंग सेंटर में जाकर करते हैं। लेकिन कोचिंग सेंटर में ज्यादा फीस होने की वजह से गरीब परिवार के लोग कोचिंग के माध्यम से तैयारी करने से वंचित रह जाते हैं और सेल्फ तैयारी के चक्कर में कई बार विद्यार्थी सरकारी नौकरी से भी हाथ धो लेता है। ऐसे में राजस्थान सरकार देश के सभी गरीब बच्चों को फ्री में सरकारी परीक्षाओं के लिए कोचिंग सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

राजस्थान सरकार ने इस योजना की शुरुआत सरकारी परीक्षाओं के लिए विद्यार्थियों को कोचिंग की जरूरत को देखते हुए की है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा विद्यार्थियों की कोचिंग जरूरत को पूरा किया जाएगा। सरकार द्वारा कोचिंग सुविधा के लिए बच्चों को प्रतिवर्ष 500000 तक के की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कराई जाएगी। इसी आर्थिक सहायता राशि के माध्यम से विद्यार्थी कोचिंग ले सकता है।

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का पूरा नाम राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना है। इस योजना की शुरुआत राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत जी द्वारा की गई है। इस योजना की घोषणा 6 मार्च 2021 को की गई और इस योजना के तहत विद्यार्थियों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि 500000 तक निर्धारित की गई है। सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है।

 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा राजस्थान राज्य में छात्र-छात्राओं को सरकारी परीक्षाओं की कोचिंग के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा गरीब परिवार से संबंधित छात्र व छात्राओं को कोचिंग सुविधा के लिए 500000 तक की आर्थिक सुरक्षा प्रदान करवाई जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के भविष्य को बेहतर बनाना है और पढ़ लिख कर हर इंसान को आत्मनिर्भर बनाना है। जो विद्यार्थी आर्थिक गरीबी की वजह से सरकारी परीक्षाओं की कोचिंग से वंचित रह जाता है। उन विद्यार्थियों को राजस्थान सरकार द्वारा 500000 तक की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करवाई जाएगी। ताकि विद्यार्थी इस आर्थिक सहायता राशि से कोचिंग ले सकता है।

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के फायदे,योग्यता और अवधि की जानकारी

परीक्षा का नाम राशी अवधि जरुरी योग्यता कुल विद्यार्थियों की संख्या कुल विद्यार्थियों की संख्या
UPSC द्वारा आयोजित एग्जाम प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त सस्थानों के माध्यम से 75000 रूपये

 

अन्य छोटे मोटे सस्थानो के माध्यम से 50 हजार रूपये

1  वर्ष अवधि प्रतिष्ठित और मान्यता  प्राप्त सस्थानों के लिए स्नातक के अंतिम दो वर्ष  में अध्ययनरत और 12वीं कक्षा में   70% दूसरी तरफ  अन्य छोटे मोटे सस्थानो के लिए स्नातक के अंतिम दो वर्ष में अध्ययनरत और 12वीं कक्षा में 60% अंक SC- 35

ST-  25

OBC- 45

MBC- 10

EWS- 20

Others- 65

 

Total:- 200

RPSC द्वारा आयोजित RAS एग्जाम प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त सस्थानों के माध्यम से 50000 रूपये

 

अन्य छोटे मोटे सस्थानो के माध्यम से 40 हजार रूपये

1  वर्ष अवधि प्रतिष्ठित और मान्यता  प्राप्त सस्थानों के लिए स्नातक के अंतिम दो वर्ष  में अध्ययनरत और 12वीं कक्षा में   65% दूसरी तरफ  अन्य छोटे मोटे सस्थानो के लिए स्नातक के अंतिम दो वर्ष में अध्ययनरत और 12वीं कक्षा में 65% अंक SC- 80

ST-  60

OBC- 105

MBC- 25

EWS- 50

Others-180

 

Total:- 500

RPSC द्वारा आयोजित सब इंस्पेक्टर एग्जाम 20 हजार रूपये 6 माह स्नातक के अंतिम दो वर्ष में अध्ययनरत और 12वीं कक्षा में 50% अंक

 

SC- 130

ST-  100

OBC- 170

MBC- 40

EWS- 80

Others- 280

 

Total:- 800

REET एग्जाम 15  हजार रूपये 4 माह बी.एड/ एसटीसी

के साथ ही 12 वि कक्षा में 50% अंक

SC- 240

ST-  180

OBC- 315

MBC- 75

EWS- 120

Others- 540

 

Total:- 1500

RSSB द्वारा आयोजित एग्जाम ( , Stenographer , JEN , JSA Woman Supervisor , Pharmacist , Lab Assistant , PTI ,LDC , LSA, IA , Patwari , Grem Sevak ) 10 हजार रूपये 4 माह स्नातक में अध्यनरत व  12वीं कक्षा में 50% अथवा RSCIT कोर्स सर्टिफिकेट SC- 195

ST- 145

OBC- 255

MBC- 60

EWS- 120

Others- 425

 

Total:- 1200

कांस्टेबल एग्जाम 10 हजार रूपये 4 माह 10वीं कक्षा में 50% अंक SC- 130

ST-  100

OBC- 170

MBC- 40

EWS- 80

Others- 280

 

Total:- 800

इंजीनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षा प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त सस्थानों के माध्यम से 70000 रूपये

 

अन्य छोटे मोटे सस्थानो के माध्यम से 55  हजार रूपये

2 वर्ष 10वीं कक्षा में 70% अंक

 

10वीं कक्षा में 60% अंक

SC- 640

ST-  480

OBC- 840

MBC- 200

EWS- 400

Others- 1440

 

Total:- 4000

क्लैट एग्जाम प्रतिष्ठित और मान्यता प्राप्त सस्थानों के माध्यम से 40000 रूपये

 

अन्य छोटे मोटे सस्थानो के माध्यम से 25  हजार रूपये

1 वर्ष 10वीं कक्षा में 60% अंक

 

10वीं कक्षा में 50% अंक

SC- 160

ST-  120

OBC- 210

MBC- 50

EWS- 100

Others- 360

 

Total:- 1000

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के लिए जरूरी पात्रता :-  राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना में आवेदन करने वाले छात्र छात्राओं के लिए कुछ मापदंड निर्धारित किए गए हैं। इसकी जानकारी नीचे निम्नलिखित रूप से दी गई है।

  • राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना की परीक्षाओं की मेरिट लिस्ट का फार्मूला 12वीं और 10वीं कक्षा के अंदर प्राप्त अंकों के आधार पर निर्भर है। मतलब यह है, कि इस योजना के लिए मेरिट लिस्ट का निर्धारण मारी व दसवीं कक्षा में विद्यार्थियों के जो नंबर है। उन नंबरों के आधार पर होगा।
  • सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना के माध्यम से यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी परीक्षा, सब इंस्पेक्टर, रीट व राजस्थान कर्मचारी आयोग के द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा, मेडिकल परीक्षा और इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के साथ-साथ आरपीएससी द्वारा आयोजित की जाने वाली RAS परीक्षा के लिए कोचिंग सुविधा राजस्थान सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • सरकार द्वारा इस योजना में उन विद्यार्थियों को शामिल किया जाएगा। जिनके परिवार की सालाना इनकम ₹800000 से कम है।
  • राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत अनुसूचित जाति व जनजाति के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को इस योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों को भी फायदा दिया जाएगा। पे मैट्रिक्स लेवल 11 तक किसी विद्यार्थी का परिवार जन वेतन प्राप्त कर रहा है। तब भी इस योजना का फायदा उस विद्यार्थी को मिलेगा।
  • सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना के माध्यम से सिर्फ राजस्थान राज्य में रहने वाले मूल निवासी छात्र योजना का फायदा उठा सकते हैं।
  • सरकार द्वारा चलाई गई, इस योजना के माध्यम से कॉलेज एवं स्कूल में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को इस योजना का फायदा उठाने का मौका मिलेगा।

Important Documents For Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2021 :- 

राजस्थान मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 में कुछ दस्तावेज भी शामिल किए गए हैं और उन्हें दस्तावेज के आधार पर विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा दिया जाएगा। दस्तावेज के बारे में जानकारी नीचे निम्नलिखित रुप से दी गई है।

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

Rajasthan Anuprati Coaching Yojana 2021 Application Form :- 

राजस्थान सरकार के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा चलाई गई इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन निर्धारित की गई है। इस योजना में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को ऑनलाइन आवेदन करना होगा ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नीचे निम्नलिखित रूप से दी गई है।

  • सर्वप्रथम विद्यार्थी को इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जो विद्यार्थी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट के होमपेज पर पहुंच जाता है।
  • तो उसके पश्चात वहां पर एक मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना का ऑप्शन दिखाई देगा वह पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना वाले बटन पर क्लिक करते है| तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • इस न्यू पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म उपलब्ध कराया जाएगा जिसको सावधानी के साथ भरना होगा।
  • जब आप आवेदन फॉर्म को पूरा भर देते है| तो आपको अपने दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इस तरह से आप अपने आवेदन को इस योजना में लगा सकते है।

निष्कर्ष :-  राजस्थान सरकार द्वारा जो मुख्यमंत्री अनुप्रति योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से देश के गरीब छात्रों को कोचिंग के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस योजना में छात्रों को किस प्रकार से अलग अलग परीक्षा के हिसाब से अलग अलग राशि का आवंटन किया जाएगा जिसकी जानकारी इस आर्टिकल में हमने उपलब्ध करवाई है। उम्मीद करता हु, की हमारे द्वारा लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पुछ सकता है|

अंत में दोस्तों आज हमने आपको राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 की जानकारी दी आर्टिकल से जुड़े कोई भी प्रश्न आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं| हम आपके प्रश्नों का अवश्य उत्तर देंगे धन्यवाद पोस्ट को शेयर करना ना भूले|

Official Notification
Official Website
Subject Wise Notes PDF
Subject Wise MCQ PDF
Exam Wise Notes PDF
Exam Wise MCQ PDF

5 thoughts on “मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021”

  1. सर,मुख्यमंत्री अनुप्रिति कोचिंग योजना में हिस्सा लेने के लिए पहले कोई एग्जाम होगा क्या ??

    Reply
    • सर राजस्थान अनुप्रति कोचिंग के लिए चयन किए जाने वाले बच्चो के लिए कोई अलग से कोचिंग संस्थान खोले जायेंगे या किसी भी कोचिंग संस्थान से ही कोचिंग करने पर भी इसका लाभ मिल पाएगा

      Reply
  2. सर इस योजना का लाभ जो स्नातक कर चुके है उनको नही मिलेगा क्या ???
    आर्टिकल में लिखा है स्नातक अंतिम 2 वर्ष अध्ययनरत विद्यार्थी योग्य है

    Reply

Leave a Comment

Don`t copy text!