NAD Full Form In Hindi

nad meaning medical in hindi nad full form in medical in hindi nad full form in hindi nad ka full form in hindi नाद फुल फॉर्म nad full form in biology in hindi NAD full form in hindi: आप में से कई लोगो ने NAD के बारे में सुना होगा। यह एक केमिकल कंपाउंड है जो लोग विज्ञान से जुड़े हुए है या जो विज्ञान के छेत्र में काम करते है वो इसके बारे में जानते होगे।

NAD क्या है?

इस दुनिया में पैसा, चाहे डॉलर के रूप में हो या यूरो के रूप में, मुद्रा के महत्वपूर्ण रूप हैं जो एक व्यक्ति अपनी मनचाही चीज के लिए विनिमय कर सकता है। यदि आप एक आइसक्रीम चाहते हैं तो आपको आइसक्रीम के लिए एक निश्चित राशि डॉलर और सेंट का भुगतान करना होगा। सेल में, मुद्रा डॉलर और सेंट नहीं है

बल्कि अणु है। विशेष रूप से, ऊर्जा और श्वसन के लिए, मुद्रा इलेक्ट्रॉन और हाइड्रोजन है। ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए, सेल को इलेक्ट्रॉनों और हाइड्रोजन का उपयोग करना पड़ता है। लेकिन ऊर्जा बनाने और संग्रहीत करने के लिए कोशिका को इलेक्ट्रॉन और हाइड्रोजन कैसे प्राप्त होता है? यही वह जगह है जहां इलेक्ट्रॉन वाहक आते हैं, सेलुलर धन के वाहक। इनमें से एक वाहक को संक्षेप में निकोटिनमाइड एडेनिन
डिनक्यूलोटाइड या एनएडी+ कहा जाता है।

NAD+ कोशिका के लिए हाइड्रोजन और इलेक्ट्रॉनों का एक महत्वपूर्ण संवाहक है और माइटोकॉन्ड्रिया द्वारा ऊर्जा (एटीपी) के निरंतर उत्पादन के लिए आवश्यक है। विटामिन बी3 का उपयोग कोशिका द्वारा अणु NAD+ का हिस्सा बनाने के लिए किया जाता है। NAD+ का महत्वपूर्ण हिस्सा, वह हिस्सा जो सेलुलर मुद्रा को धारण करता है, विटामिन B3 से बनने वाले अणु के हिस्से से आता है। NAD+ हाइड्रोजन और दो इलेक्ट्रॉनों को स्वीकार करने और ले जाने में सक्षम है।

  • NAD फुल फॉर्म इन हिंदी: निकोटिनाइड एडेनाइन डिनक्लिटाइड
  • NAD full form in english: Nicotinamide adenine dinucleotide

डे नोवो बायोसिंथेसिस और साल्वेज पाथवे के साथ-साथ एनएडी के डाउन-स्ट्रीम उपयोग में शामिल
एंजाइमों का अच्छी तरह से अध्ययन किया गया है, और इसके परिणामस्वरूप, बीमारियों की एक बड़ी संख्या में फंसाया गया है। एनएडी-आधारित चिकित्सा विज्ञान एक संभावित नए एवेन्यू के रूप में उभरा है।

चिकित्सा स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला के इलाज के लिए – शारीरिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया से लेकर
विकृतियों तक। एनएडी को जीवन के सभी राज्यों में मौजूद दो-मुंह वाला यौगिक माना जा सकता है। यह न केवल रेडॉक्स प्रतिक्रियाओं और चयापचय मार्गों में एक सहसंयोजक है, बल्कि पोस्ट-ट्रांसलेशनल संशोधन
के लिए एंजाइमों द्वारा आवश्यक एक सब्सट्रेट भी है।

NAD के बारे में

एनएडी विशेष रूप से डीसेटाइलेशन और एडीनोसिन डिपोस्फेट (एडीपी) राइबोसाइलेशन प्रतिक्रियाओं में
शामिल है, जो न्यूक्लिक एसिड और प्रोटीन से बंधे मोनो-एडीपी और पॉली-एडीपी राइबोज मोअर्स का उत्पादन करता है। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि एनएडी विभिन्न एंजाइमों के लिए एक अनिवार्य ऑक्सीकरण सह- सब्सट्रेट है। बाद में इसे एनएडीएच में कम कर दिया जाता है जो ऑक्सीडेटिव फोर्फोराइलेशन और एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) के उत्पादन के लिए इलेक्ट्रॉन परिवहन श्रृंखला के लिए सभी तरह से इलेक्ट्रॉनों को ले जाता है।

इसके अलावा, एनएडी एडीपी-राइबोज मौएट्स को विशिष्ट प्रोटीन में स्थानांतरित करने में सक्षम है, जिसके
परिणामस्वरूप निकोटिनमाइड उत्पादन होता है। डीसेटाइलेशन के दौरान, सिर्टुइन (हिस्टोन डीएसेटाइलेज़ परिवार से संबंधित) प्रोटीन से एसिटाइल समूहों को हटाने के लिए एनएडी का उपयोग करते हैं। लाइसिन डीसेटाइलेशन को एनएडी हाइड्रोलिसिस के साथ जोड़ा जाता है। डीसेटाइलेशन प्रतिक्रिया में, जो निकोटीनैमाइड और ओ-एसिटाइल-एडीपी-राइबोज उत्पन्न करता है।

कुछ निश्चित संख्या में सिर्टुइन विशिष्ट डिब्बों में एडीपी-राइबोज-संशोधित एंजाइम के रूप में भी व्यवहार करते हैं। एनएडी दूसरे दूतों के अग्रदूत के रूप में भी कार्य करता है: एनएएडीपी (निकोटिनिक एसिड एडेनिन डाइन्यूक्लियोटाइड फॉस्फेट) और चक्रीय एडीपी-राइबोज।एनएडी मुख्य रूप से एडीपी-राइबोज ट्रांसफर प्रतिक्रियाओं में खपत होती है, और ओलिगोएडेनाइलेट्स और डायडेनोसिन टेट्राफॉस्फेट उत्पन्न करने के लिए उपयोग की जाती है। अंत में, पौधों में झिल्ली रिसेप्टर्स बाह्य एनएडी को पहचानते हैं, और इसकी बढ़ती उपलब्धता पौधों के रोगजनकों के प्रति प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाती है।

Conclusion

NAD एक केमिकल कंपाउंड होता है जो सारी सेल्स के अंदर पाया जाता है। इसमें 2 न्यूक्लियोटाइड होते है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!