NRA CET 2021 CET Syllabus, Exam Pattern in Hindi

NRA CET 2021 :- केंद्र सरकार ने नौकरी के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन की ओर  कदम बढ़ा रही है ।जिससे प्रतियोगी छात्रों को भारी लाभ होगा। इस  प्रतियोगी परीक्षा में आए संशोधन के बिल के अनुसार अब  ग्रुप’ डी’ और ‘सी ‘के पदों में भर्ती के लिए होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं को एक ही परीक्षा से कराने योजना तैयार की है । इस संशोधन के अनुसार सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) के द्वारा एक विशिष्ट एजेंसी के माध्यम से कराने की करने योजना है।हालाकि  इस प्रस्ताव पर अभी विचार किया जा रहा है।

 प्रतियोगी  में किए गए अहम बदलाव NRA CET 2021 :- 

1.) सरकार ने ग्रुप से के कुछ पदों के साथ ही सहायक ,गैर राजपत्रित रेलवे में ग्रुप ‘सी’ ग्रुप ‘डी’ अतिरिक्त कुछ नीचे के स्तर के पदों सहायक सरकारी संगठनों पदों की भर्ती हेतु प्रतियोगी छात्रों को का चयन ,अब सामान्य पात्रता परीक्षा के लेने के लिए एक विशिष्ट एजेंसी गठित करने की योजना बनाई गई है।

2.) इस संशोधन से प्रतियोगी छात्रों को विशेष रूप से राहत पहुंचेगी इससे अभ्यर्थियों की पैसों की हानि नहीं होगी

3.) इसके अतिरिक्त प्रतिभागियों को एक समान ने अवसर मिलेगा हालांकि इस संदर्भ में केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय ने केंद्र सरकार के मंत्रालयों, राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों तथा अन्य इससे जुड़े विभागों से इस पर जवाब की मांग की गई है

एक देश एक परीक्षा प्रतियोगी छात्रों को मिलने वाले लाभ (Benefits of competitive aspirant One Nation one Exam)

1.) इस परीक्षा का आयोजन किसी एजेंसी आयोजन ऑनलाइन द्वारा किया जाएगा ,इसके परिणाम स्वरूप परीक्षा का परिणाम कम ही समय में आ जाएगा।

2.) प्रतियोगी छात्रों को हर विभाग की परीक्षा हेतु अलग से खर्च वहन नहीं करना पड़ेगा, एक ही बार में  फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

3.) प्रतियोगी छात्रों को  अब परीक्षा देने के लिए दूसरे जिलों में जाने खर्च  भी नहीं उठाना पड़ेगा क्योंकि अब भारत के प्रत्येक जिले में कम से कम एक परीक्षा केंद्र तैयार किया जाएगा। प्रतियोगी छात्र अपनी इच्छा से परीक्षा केंद्र का चुनाव करने की स्वतंत्रता होगी।

4.) सबसे खास बात तो यह है, इस संशोधन की की चयन प्रक्रिया में कम से कम समय लगेगा इसके साथ ही एक पोर्टल के द्वारा कॉमन टेस्ट का कॉमन रजिस्ट्रेशन प्रतियोगी छात्र का होगा इस संशोधन से प्रतियोगी छात्रों को अधिक लाभ पहुंचेगा।

सामान्य पात्रता परीक्षा ( NRA CET 2021 ) में संशोधन के अवांक्षित उद्देश्य:- 

1.) प्रतियोगी परीक्षाओं हो रही गड़बड़ी को पारदर्शी बनाए रखने के लिए उद्देश्य केंद्र सरकार सामान्य परीक्षा के आयोजन पर विचार कर रही है ।सामान्य पात्रता परीक्षा के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं परीक्षाओं की उचित ढंग से आयोजित की जा सके। प्रतियोगी परीक्षाओं का मूल्यांकन अच्छे से हो सके, उसमें किसी भी प्रकार की गड़बड़ी ना हो परीक्षा पूर्ण रूप से पारदर्शी हो। इसके साथ ही उम्मीदवार भी तरह-तरह की चुनौतियां का खात्मा हो सके ,जैसे कि प्रतियोगिता परीक्षा के लिए उसे एक जिले से दूसरे जगह पर यात्रा करनी पड़ती है। जिससे उसके पैसे और समय की बर्बादी होती है।

2.) सरकार ने सरकारी परीक्षा  के मूल्यांकन की गुणवत्ता बनाने के उद्देश्य 14 मार्च 2018 को राज्यसभा में एक बिल का प्रस्ताव रखा था ।इस बिल के में रखे गए प्रस्ताव के अनुसार भारत सरकार की ग्रुप ‘ब’ और नीचे स्तर की पदों की भर्तियां के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन के लिए सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को एक समान परीक्षा यानी सामान्य पात्रता परीक्षा( CET)के माध्यम से ली जाए ।हालांकि  सामान्य पात्रता परीक्षा की अधिसूचना अभी जारी नहीं की गई है।

सीईटी आयोजित करने का पीछे क्या कारण  है:-  विभिन्न सरकारी संस्थानों में कर्मचारियों एवं अधिकारियों की भर्ती के लिए इससे संबंधित संस्थाओं के द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं की कार्य पद्धति  में किसी न किसी वजह से असफल रही ।सरकार ने इस समस्या का हल निकालने के लिए सीईटी( CET) के गठन पर अपने विचार प्रस्तुत किए ।सरकार की माने विभाग द्वारा आयोजित परीक्षा प्रतियोगी छात्रों धन और समय की हानि होती है। छात्रों के समय की बर्बादी होती है जिससे आयोग की छवि धूमिल होती है ।इन सब को देखते हुए संसदीय समिति ने यह प्रस्ताव प्रस्तुत किया।

सीईटी चयन के तहत होने वाली प्रक्रिया ( NRA CET Selection Process )  :- प्रतियोगी छात्रों को सीईडी के तहत की प्रक्रिया दो चरणों में की जाएगी जो इस प्रकार है:

1.) प्रारंभिक टीयर 1:- इसके  के अंतर्गत  नियोजित परीक्षाओं मे शामिल किए गए नौकरियां जैसे बैंक ,एसएससी, रेलवे के लिए आमतौर पर एक स्क्रीनिंग टेस्ट होगा।

2.) टीयर 2 : – इसके तहत प्रतियोगी छात्र को मुख्य भर्ती संबंधी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से मुख्य परीक्षा से गुजरना होगा।

सीआईडी परीक्षा का स्तर और प्रणाली का मापदंड ( CET Exam Level and System Criteria )  :- सीईटी के तहत प्रतियोगी परीक्षाएं तीन स्तरों पर आयोजित किए जाने का सुझाव प्रस्ताव के माध्यम से रखा  गया है,इसके लिए  आप नीचे देख सकते है –

  • दसवी उत्तीर्ण यानी मैट्रिक्यूलेशन स्तर
  • बारहवीं उत्तीर्ण यानी माध्यमिक (10 + 2) स्तर
  • स्नातक स्तर के प्रतियोगी छात्र

NRA CET Syllabus :- The NRA CET Syllabus and Exam Pattern will be vary according to level of Nation Recruitment Agency examination. There will be three levels of Exams to be conducted by th NRA at the following three different levels.

सीईटी स्कोर कितने अवधि के लिए होगा मान्य ( How long will the CET score be valid )  :- सरकार द्वारा सीआईडी स्कोर प्रतियोगी छात्रों के लिए 2 वर्ष के लिए  ही वैध  बनाने का प्रस्ताव दिया गया।उम्मीदवार को परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए अपने स्कोर का उपयोग कर सकेंगे ,जो संबंधित भर्ती एजेंसी द्वारा स्वतंत्र रूप से परीक्षाएं कराई गई।

सीईटी परीक्षा से होने वाली हानि:- इस प्रस्ताव मैं प्रारंभ से ही सीआईडी द्वारा परीक्षा कराने का माध्यम मात्र हिंदी और अंग्रेजी में आयोजित होगी सीआईडी परीक्षा अलग-अलग राज्यों में क्षेत्रीय भाषाओं में आयोजित ना किए जाने से क्षेत्रीय भाषाओं मैं लोक सेवा आयोग की प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी कर रहे छात्राओं और चुनौती का सामना करना पड़ेगा।

इस आलेख को इंग्लिश  पढ़े :-NRA CET 2021 Exam Guidelines , NRA CET Online Form 2021

Leave a Comment

Don`t copy text!