NRI Full Form In Hindi

NRI Full Form In Hindi: NRI वह  नहीं होता है जो कि लगातार चार साल में से 365 दिन भारत मे रहा हो। आम भाषा या साधारण बोलचाल में NRI उसे कहां जाता है जो भारत का हो लेकिन विदेशों में रहता है तो वहां पर रहने वाले भारतीय को NRI के रूप में जाना जाता है।

NRI Full Form In Hindi

1.NRI Full Form In Hindi: अनिवासी भारतीय
2.NRI Full Form In English: Non resident Indian

एन आर आई क्या है

एन आर आई वह लोग होते हैं जो भारत के तो है लेकिन विदेशों में रहते हैं।भारत से कई लोग विदेशों में बसे हुए हैं और वह विदेशों में रहते हैं लेकिन वह फिर भी विदेशी भारतीय कहलाते हैं। यदि किसी व्यक्ति के माता-पिता भारत में रह रहे थे और उस व्यक्ति का जन्म किसी फॉरेन कंट्री है दूसरे देशों में हुआ है तो वह वहां की नागरिक कहलाता है क्योंकि उसको वहां की नागरिकता मिल जाती है और वह प्रवासी भारतीय कहलाता है।

NRI बनने के कारण

काम की तलाश के लिए नौकरी के लिए और बेरोजगारी मिटाने के लिए ट्रेवलिंग करने के लिए, छुट्टियां मनाने के लिए, इलाज कराने के लिए, ट्रेनिंग लेने के लिए व्यापार के उद्देश्य से आदि के कारण लोग NRI बन जाते हैं।

NRI बनने के बाद लोगों की समस्या

N.r.i. बनने के बाद लोगों के यह समस्या हो जाती है कि उनका जो अपने देश में जो संपत्ति होती है उसको एक किराए पर देखकर फॉरेन कंट्री में शिफ्ट हो जाते हैं और यह बहुत दिनों  बाद में आकर देखते हैं तो किराएदार उस पर अपना हक जमाने लगता है लोगों के सामने यह एक प्रमुख समस्या है। NRI का अपने देश के लिए योगदान को कभी भी नहीं भुला जा सकता हैक्योंकि n.r.i. दूसरे देशों में भी अपनी संस्कृति को अपनाते रहते हैं और वह इंडिया को विकसित करने के लिए प्रयासरत रहते हैं।

निष्कर्ष –

हमने आपको अधोलिखित आर्टिकल में m.r.i. के बारे में बताया है इसलिए आपको अच्छा लगा तो तो कृपया आप इसे शेयर कीजिए। यदि आपके मन में अभी भी n.r.i. को लेकर कोई शंका है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूर्ण कोशिश करेंगे। आपका अमूल्य समय हमें देने के लिए आपको बहुत – बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment

Don`t copy text!