NTPC Full Form In Hindi

NTPC full form in hindi: आप में से कई लोगो ने NTPC के बारे में सुना होगा। कई लोग इसके नीचे या इसके लिए काम भी कर रहे होगे। यह एक भारतीय सरकार के स्वाभिमान वाली इलेक्ट्रॉनिक यूटिलिटी कंपनी है।

NTPC क्या है ?

NTPC लिमिटेड एक भारतीय सरकार के स्वामित्व वाली इलेक्ट्रिक यूटिलिटी कंपनी है। यह बिजली उत्पादन और संबद्ध गतिविधियों के व्यवसाय में लगा हुआ है। यह कंपनी 1956 के तहत निगमित कंपनी है और भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के अंदर में है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली में है। एनटीपीसी का मुख्य व्यवसाय भारत में स्टेट के स्वामित्व वाली बिजली वितरण कंपनियों और राज्य बिजली बोर्डों को बिजली का उत्पादन और बिक्री है।

कंपनी परामर्श और टर्नकी परियोजना अनुबंध भी करती है जिसमें इंजीनियरिंग, परियोजना प्रबंधन, निर्माण प्रबंधन और बिजली संयंत्रों का संचालन और प्रबंधन शामिल है। कंपनी ने तेल और गैस की खोज और कोयला खनन गतिविधियों में भी कदम रखा है। यह 62,086 मेगावाट की बिजली उत्पादन क्षमता के साथ भारत की सबसे बड़ी बिजली कंपनी है। हालांकि कंपनी के पास लगभग है। उच्च स्तरों पर अपने बिजली संयंत्रों के संचालन पर ध्यान देने की वजह से कुल राष्ट्र की क्षमता का 16% बिजली उत्पादन में से 25% तक का योगदान देता है। NTPC अभी प्रति माह 25 बिलियन यूनिट बिजली पैदा करता है।

NTPC अभी 55 बिजली स्टेशनों का संचालन कर रही है। इसके अलावा, इसमें 9 कोयला और 1 गैस स्टेशन हैं, जो उद्यमों या सहायक कंपनियों के लिए हैं।इसकी स्थापना भारत सरकार द्वारा 1984 में की गई थी, जिसके पास अब 30 जून 2013 को इसके 58.78% इक्विटी शेयर हैं। मई 2010 में, एनटीपीसी को भारत की केंद्र सरकार द्वारा महारत्न का दर्जा दिया गया था, यह दर्जा पाने वाली केवल चार कंपनियों में से एक है। 2016 के लिए फोर्ब्स ग्लोबल 2000 में इसे 400वां स्थान मिला है।

NTPC full form in hindi

1.NTPC फुल फॉर्म इन हिंदी: नेशनल पावर थर्मल कॉर्पोरेशन
2.NTPC full form form in english: national thermal power corporation

नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के स्वामित्व वाले सभी उत्पादन स्टेशनों का शेड्यूलिंग और प्रेषण संबंधित क्षेत्रीय लोड डिस्पैच केंद्रों द्वारा किया जाता है जो संबंधित क्षेत्र में पावर सिस्टम ग्रिड के एकीकृत संचालन को सुनिश्चित करने के लिए शीर्ष निकाय हैं। ये सभी लोड डिस्पैच सेंटर पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (POSOCO) के अंतर्गत आते हैं।

2006 में इसने श्रीलंका सरकार के साथ श्रीलंका में त्रिंकोमाली में 250-250 मेगावाट की दो इकाइयां स्थापित करने के लिए एक समझौता किया। 2005 और 2011 के दौरान, एनटीपीसी ने भेल, भारत फोर्ज, एनएचपीसी, कोल इंडिया, सेल के साथ संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया। एनएमडीसी और एनपीसीआईएल बिजली उत्पादन के अपने कारोबार का विस्तार करने के लिए। 2010 के अंत तक, इसकी स्थापित क्षमता 31000 मेगावाट को पार कर गई। जुलाई 2014 में आईसीवीएल ने रियो टिंटो समूह से मोजाम्बिक में बेंगा कोयला खदान में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया।

Conclusion

NTPC भारत में बिजली उत्पादन का काम करती है। इससे बिजली देश में हर जगह जाती है और हमारे घरों को बिजली मिलती है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

 

Leave a Comment

Don`t copy text!