OD Full Form In Hindi

OD full form in hindi: आप में से कई लोगो ने ओवर ड्राफ्ट या OD का नाम तो सुना ही होगा। यह एक सेवा होती है। जो बैंक अपने अकाउंट होल्डर को देते है। जो लोग बैंकिंग से जुड़े हुए है उन्हे इसके बारे में अच्छे से पता होगा। 

OD क्या है?

ओवरड्राफ्ट एक वित्तीय साधन है जिसमें पैसा चालू या बचत खाते से निकाला जा सकता है, भले ही खाते की शेष राशि शून्य से कम हो। यह बैंकों द्वारा दी जाने वाली मौद्रिक सीमा का एक प्रकार का विस्तार है और उस पैसे को ‘ओवरड्रॉ’ कहा जाता है। बैंक के साथ उनके संबंधों के आधार पर प्रत्येक ग्राहक के लिए एक अधिकृत ओवरड्राफ्ट सीमा निर्धारित की जाती है। ग्राहक निर्धारित सीमा तक पैसे निकाल सकता है। बैंक ओवरड्राफ्ट के रूप में निकाले गए पैसे पर ब्याज दर वसूलते हैं।

निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा दी जाने वाली ओवरड्राफ्ट सुविधा पर ब्याज दर ऋणदाता से ऋणदाता में भिन्न होगी और आवश्यक ओवरड्राफ्ट राशि, पुनर्भुगतान अवधि और संबंधित बैंक से संबंधित करती है। 

ओवरड्राफ्ट बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली एक महत्वपूर्ण उपयोगी विशेषता है, क्योंकि यह व्यवसायों को उनके कार्यशील पूंजी व्यय को पूरा करने के लिए नकदी प्रवाह के संदर्भ में सहायता प्रदान करता है। व्यवसायों को अक्सर अपने ग्राहकों से भुगतान के लिए इंतजार करना पड़ता है और इसके परिणामस्वरूप उनकी ओर से भी भुगतान में देरी होती है। अपने चालू खातों में ओवरड्राफ्ट के समर्थन से, व्यवसाय अपने ग्राहकों के लिए उनके खाते में उपलब्ध धनराशि से अधिक के चेक पर हस्ताक्षर कर सकते हैं। यह चेक अनादर को रोकता है और व्यवसाय की प्रतिष्ठा को भी बनाए रखता है।

 हालांकि, यह सुविधा सभी को नहीं दी जाती है। पुनर्भुगतान की आदतों और अच्छे क्रेडिट स्कोर के मामले में अच्छी प्रतिष्ठा रखने वाले ग्राहक ही इस सुविधा के लिए पात्र हैं। इसके अलावा, ओवरड्राफ्ट सुविधा के लिए एक निश्चित वार्षिक शुल्क की आवश्यकता होती है और ग्राहकों को यह अधिकार है कि वे जब चाहें सेवा को बंद कर सकते हैं। 

 

OD full form in hindi

1.OD Full Form In Hindi: ओवर ड्राफ्ट

2.OD full form in english: Over Draft

मूल रूप से, ओवरड्राफ्ट का मतलब है कि बैंक ग्राहकों को एक निश्चित राशि उधार लेने की अनुमति देता है। ऋण पर ब्याज होता है, और आम तौर पर प्रति ओवरड्राफ्ट शुल्क होता है। कई बैंकों में, ओवरड्राफ्ट शुल्क 35$ से ऊपर चल सकता है।

किसी भी ऋण की तरह, उधारकर्ता ओवरड्राफ्ट ऋण के बकाया राशि पर ब्याज का भुगतान करता है। अक्सर, क्रेडिट कार्ड पर ब्याज की तुलना में ऋण पर ब्याज कम होता है, जिससे ओवरड्राफ्ट एक आपात स्थिति में एक बेहतर अल्पकालिक विकल्प बन जाता है। कई मामलों में, ओवरड्राफ्ट सुरक्षा का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त शुल्क हैं जो आपके चेक को कवर करने के लिए उपलब्ध राशि को कम करते हैं, जैसे प्रति चेक या निकासी के लिए अपर्याप्त धन शुल्क।

अगर आपके पास किराए के भुक्तान पर थोड़े डॉलर कम हैं तो ओवरड्राफ्ट सुरक्षा सुनिश्चित करती है कि आपके पास अपर्याप्त धनराशि के बदले चेक वापस नहीं होगा, जो आपकी भुगतान करने की क्षमता पर खराब रूप से प्रतिबिंबित करेगा। हालाँकि, बैंक सेवा प्रदान करते हैं क्योंकि वे इससे कैसे लाभान्वित होते हैं – अर्थात्, शुल्क लगाकर। जैसे, ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ओवरड्राफ्ट सुरक्षा का उपयोग आराम से ही करें। ओवरड्राफ्ट की डॉलर खाते और बैंक से अलग होती है।

Conclusion

OD एक प्रकार की सुविधा होती है जिसे हर बैंक अपने अकाउंट होल्डर को देता है। इसकी मदद से अकाउंट होल्डर अपनी लिमिट से ज्यादा पैसा निकाल सकते है जिसे बाद में जमा करना होता है। 

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!