OEM full form in hindi

oem full form in hindi ओईएम फुल फॉर्म oem full form in automobile oem meaning in hindi oem kya hai full form of oem in automobile what is the full form of oem oem full form OEM full form in hindi: आप में से कई लोगो ने OEM का नाम सुना होगा। इसका मतलब जब एक कंपनी का प्रोडक्ट दूसरी कंपनी
इस्तमाल करतीं है। OEM समय और पैसे दोनो बचाती है।

OEM क्या है?

एक मूल उपकरण निर्माता (ओईएम) को पारंपरिक रूप से एक ऐसी कंपनी के रूप में परिभाषित किया जाता है, जिसका सामान किसी अन्य कंपनी के उत्पादों में घटकों के रूप में उपयोग किया जाता है, जो वस्तुओ को तैयार करके बेचती है। दूसरी फर्म को मूल्य वर्धित पुनर्विक्रेता (VAR) के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि सुविधाओं या सेवाओं को बढ़ाने या शामिल करने से, यह मूल वस्तु में मूल्य जोड़ता है।VAR और OEM एक साथ काम करते हैं।

ओईएम वीएआर को बेचने के लिए सब-असेंबली पार्ट्स बनाते हैं। हालांकि कुछ ओईएम बाजार में वीएआर के लिए पूर्ण आइटम बनाते हैं, वे आमतौर पर तैयार उत्पाद को निर्धारित करने में प्रत्यक्ष भूमिका नहीं निभाते हैं। बटन का एक निर्माता जो राल्फ लॉरेन को बेचता है, उसके छोटे फास्टनरों को उन पर आरएल मुहर वाले अक्षरों के साथ अनुकूलित किया जाता है। आम तौर पर, ओईएम से कोई भी एकीकृत हिस्सा तैयार उत्पाद में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के रूप में पहचाना नहीं जाता है, जो कॉर्पोरेट ब्रांड नाम के तहत बाहर जाता है।

  • OEM Full Form In Hindi: ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरर
  • OEM full form in English : original equipment manufacturer

एक ओईएम आफ्टरमार्केट के विपरीत है। एक ओईएम विशेष रूप से मूल उत्पाद के लिए बनाई गई किसी चीज़ को संदर्भित करता है, जबकि आफ्टरमार्केट किसी अन्य कंपनी द्वारा बनाए गए उपकरणों को संदर्भित करता है जिसे उपभोक्ता प्रतिस्थापन के रूप में उपयोग कर सकता है।
वे ओईएम भाग खरीद सकते हैं, जो उनके मूल एबीसी थर्मोस्टेट का डुप्लिकेट है जिसका उपयोग वाहन के मूल निर्माण में किया गया था। या वे आफ्टरमार्केट पार्ट खरीद सकते हैं, जो किसी अन्य कंपनी द्वारा बनाया गया विकल्प है। दूसरे शब्दों में, यदि प्रतिस्थापन भी ABC कंपनी से आता है, तो यह एक OEM है; अन्यथा, यह एक आफ्टरमार्केट उत्पाद है।

आमतौर पर, उपभोक्ता आफ्टरमार्केट उत्पाद खरीदते हैं क्योंकि यह सस्ता (जेनेरिक दवा के बराबर) या  प्राप्त करने के लिए अधिक सुविधाजनक होता है। इसका एक उदाहरण ऑटोमोबाइल के लिए गियर शिफ्टर्स के निर्माता, वार्मिनस्टर टाउनशिप, पेन के हर्स्ट परफॉर्मेंस की सफलता है। ओईएम शब्द के उपयोग में यह कुछ हद तक विरोधाभासी विकास है (जिसे विशेषण के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे: ओईएम भागों  या यहां तक ​​​​कि एक क्रिया के रूप में, एक निर्माता के रूप में यह कहता है कि यह ओईएम को एक नया काम करने की योजना बना रहा है) आमतौर पर कंप्यूटर को जिम्मेदार ठहराया जाता है हार्डवेयर,उद्योग।

कुछ VAR कंपनियों जैसे Dell, IBM और Hewlett Packard ने अपने उत्पादों में बाहरी स्रोतों से ब्रांडेड भागों को स्वीकार करना शुरू कर दिया। इसके विपरीत, हाल के दिनों में, ओईएम एक ऐसी कंपनी को संदर्भित करता है जो अपने अंतिम उत्पादों में घटकों के रूप में अन्य कंपनियों द्वारा निर्मित उत्पादों का उपयोग करती है या निर्माता के उत्पाद को अपने नाम से बेचने के लिए रीब्रांड करती है। उदाहरण के लिए, अधिकांश पीसी
विक्रेता जैसे एचपी, लेनोवो और डेल जिनके पास अपनी खुद की विनिर्माण इकाइयां नहीं हैं, वे ओईएम हैं। वे निर्माता के घटकों को इकट्ठा करते हैं और अंतिम उत्पाद को अपने लोगो के साथ ब्रांड करते हैं।

Conclusion-

OEM का मतलब होता है जब एक कंपनी दूसरी कंपनी का प्रोडक्ट उसे करती है। OEM का प्रयोग कर के कंपनी समय और पैसा दोनो बचाती है। आज के आर्टिकल में हमने के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आप तक पहुचाई है। मुझे उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकता है।

Automobile Full Forms
Banking Full Forms
Courses Form
Defence Full Form
Exam Full Forms
 Finance Full Forms
Gadgets Full Forms
General Full Forms
Internet Full Forms
IT Full Forms
 Medical Full Forms
Organization Full Form
Political Full Forms
Technology Full Forms
Telecom Full Forms

Leave a Comment

Don`t copy text!